UP Shadi Anudan Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

Shadi Anudan Yojana online application – उत्तर प्रदेश सरकार ने विवाह अनुदान योजना की शुरुआत की है इससे उत्तर प्रदेश में रहने वालो को कन्या विवाह के लिए सरकार के तरफ से अनुदान मिलेगा और हम यहाँ पर इसी के बारे में बात करने वाले है की Shadi Anudan Online apply कैसे कर सकते है? विवाह के लिए अनुदान कितना मिलेगा? और अगर अपने अप्लाई कर दिया है तो कैसे चेक कर सकते है?

हम सभी जिसके घर पर कोई कन्या होती है तो उसके शादी को लेकर माता -पिता को चिंता होती है क्योकि उत्तर प्रदेश में बेटी की शादी करने के लिए बहुत पैसो को जरुरत होता है. ऐसे में उत्तर प्रदेश सरकार आम लोगो के लिए एक बहुत अच्छा scheme लेकर आया है जिसका नाम विवाह अनुदान योजना इसमें आप आवेदन करके बेटी की शादी के लिए सरकार से अनुदान पा सकते है.

आईये जानते है सरकार इस योजना के बारे में विस्तार से

UP Shadi Anudan Yojana

शादी अनुदान योजना का मुख्य उद्देश्य है आर्थिक रूप से कमजोर परिवार को आर्थिक मदद देना ताकि वह अपने कन्या का विवाह सही तरीके से कर सके. इसकी शुरुआत 2016 में की गई थी तब से लेकर अभी तक बहुत सारे परिवार इसका लाभ उठा चुके है. Shadi Anudan Yojana का लाभ सामान्य, अनुसूचित, अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यक वर्ग और अन्य पिछड़ा वर्ग लोग उठा सकते है.

Shadi Aundan Yojana के लिए अगर कोई आवेदन करना चाहता है तो इसके लिए अब कही जाने की जरुरत नहीं है ऑनलाइन माध्यम से एप्लीकेशन सबमिट किया जा सकता है और वही इसके बारे में पूरी जानकारी हासिल किया जा सकता है. तो जानते है इसके बारे में कैसे आप शादी अनुदान योजना का फॉर्म भर सकते है और इसके लिए क्या आवश्यक है.

उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना की पात्रता

  • वही व्यक्ति इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है जिसका आय प्रति वर्ष Rs. 46080 (ग्रामीण) और Rs. 56,460 (शहरी) अगर इससे कम है तो कर सकते है अगर इससे ज्यादा तो आप फॉर्म नहीं भर सकते है.
  • विवाह हेतु किये गए आवेदन में पुत्री की आयु 18 वर्ष या उससे ऊपर होना चाहिए अगर कम तो आप इस आवेदन के लिए पात्र नहीं है.
  • सामन्य वर्ग को छोड़कर बाकी के सभी वर्गों के लोगो को जाती प्रमाण पत्र क्रमांक दर्ज करना होगा आदेवन करते समय.
  • पुत्री का विवाह जिस वर के साथ हो रहा है उसका उम्र 21 वर्ष या उससे अधिक होना चाहिए.
  • एक परिवार के केवल 2 पुत्रियों के लिए UP Shadi Anudan Yojana लागू होगा.
  • विधवा पेंशन, वृद्धा पेंशन, विकलांग पेंशन और समाजवादी पेंशन पाने वाले लोगो को आय प्रमाण पत्र देने की आवश्यकता नहीं होगी.
  • Shadi Aundan Yojana का लाभ लेने हेतु आवेदक को इसके के लिए आवेदन विवाह की तिथि से 90 दिन पहले या विवाह हो जाने के 90 दिन के भीतर कर लेना अनिवार्य है.

शादी अनुदान ऑनलाइन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • निवास प्रमाण पत्र (Domicile Certificate) चाहिए होगा और यह सबसे जरुरी डॉक्यूमेंट है Shadi Anudan Yojana के आवेदन के लिए.
  • जिसके लिए आवेदन कर रहे है उनका फोटो और सिग्नेचर/अंगूठे का निशान की फोटोकॉपी चाहिए होगी.
  • Bank Passbook की फोटोकॉपी चाहिए.
  • विवाह प्रमाण पत्र की फोटोकॉपी चाहिए.
  • आधार कार्ड या 10वी की मार्कशीट चाहिए उम्र वेरिफिकेशन के लिए.
  • जाति प्रमाण पत्र होना जरुरी है.
  • आय प्रमाण पत्र चाहिए.
  • एक पहचान पत्र होना चाहिए जिसमे Driving license, voter id कार्ड हो सकता है.

ध्यान दे

  • फोटो और सिग्नेचर/अंगूठे का निशान दोनों JPEG file में होना चाहिए और इसका size 20KB से ज्यादा ना हो.
  • पहचान पत्र, बैक पास बकु , आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र और विवाह प्रमाण पत्र pdf file जो 40 kb से ज्यादा का ना हो.

UP Shadi Anudan Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

ऊपर बताये गए सभी documents ready है और आपकी पात्रता है तो आप ऑनलाइन विवाह अनुदान के लिए एप्लीकेशन फॉर्म सबमिट कर सकते है. इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार का अपना एक पोर्टल है जहा पर केवल एप्लीकेशन का काम होता है. इसके के बारे में हम यहाँ पर बात करने वाले है.

स्टेप 1. सबसे पहले आवेदन Shadi Anudan Yojana के official website पर जाये और यहाँ पर दिए www.shadianudan.upsdc.gov.in या लिंक का इस्तेमाल करके इस वेबसाइट तक पंहुचा जा सकता है.

स्टेप 2. वेबसाइट पर Login Window नाम का एक लॉगिन पैनल मिलेगा यहाँ पर आप अपना वर्ग, जिला और पासवर्ड दर्ज करके लॉगिन कर सकते है अगर आप पहले से आवेदन कर चुके है. लेकिन अगर नहीं किया तो आप इन तीनो में से किसी एक पर क्लिक करे.

  • सामान्य, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग आवेदन
  • अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी आवेदन
  • अल्पसंख्यक वर्ग श्रेणी आवेदन
shadi anudan website

स्टेप 3. अब अपने सामने विवाह अनुदान फॉर्म होगा जिसमे बहुत से जानकारी के बारे में पूछा गया होगा आप सारा डिटेल सही से भरे.

vivah anudan form

स्टेप 4. सारी जानकारी सही तरीके से भर लेने के बाद एक बार चेक करे और फिर Save button पर क्लिक करे. फॉर्म को सेव होने के बाद इसका प्रिंट पीडीऍफ़ मोबाइल या कंप्यूटर में सेव कर ले.

ध्यान दे

पहले ऐसा था की शादी अनुदान आवेदन में जो जानकारी अपने भर दी है उसे शंसोधित नहीं कर सकते लेकिन अब ऐसा नही है आपको पोर्टल पर आवेदन पत्र संशोधन का ऑप्शन मिलता है जहा पर आप किसी गलती को सही कर सकते है और फिर फाइनल सबमिट कर सकते है.

shadi anudaan correction

विवाह अनुदान योजना में आवेदन Status check कैसे करे?

अगर अपने शादी अनुदान फॉर्म सबमिट कर दिया है और कुछ समय बाद status check करना चाहते है की आपका पैसा आया की नहीं तो इसके लिए आपको फिर से जाना होगा www.shadianudan.upsdc.gov.in पोर्टल पर और यहाँ पर आपको आवेदक का वर्ग (सामान्य, पिछड़ा, अनुसूचित, जनजाति) सेलेक्ट करना होगा फिर आपको जिला सेलेक्ट करके अपना पासवर्ड जो की आपको ईमेल पर मिला होगा उसे लिखना होगा और लॉगिन करना होगा.

लॉगिन करने के बाद आपको फॉर्म के स्थिति के बारे में जानकारी मिल जायेगा की वह किस प्रोसेस में है और कब तक बैलेंस के बैंक अकाउंट में आ जायेगा इसके लिए विवाह अनुदान हेल्पलाइन नंबर भी है जिसे आप वेबसाइट पर देख सकते है इससे आपको कॉल के माध्यम से स्थिति के बारे में जानकारी मिल जायेगा.

इन्हे भी देखे,

Shadi Anudan Yojana FAQs

Q 1. उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना क्या है?

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा गरीब परिवार की मदद के लिए यह योजना बनाया गया है शादी अनुदान योजना के अंतर्गत आने वाले परिवार को 55000 रुपये का आर्थिक मदद राज्य सरकार के तरफ से कन्या परिवार को दिया जायेगा। इससे गरीब परिवार अपने बेटियों की शादी के लिए थोड़ा आर्थिक मदद पा सकते है और यह योजना एक परिवार के 2 बेटियों को दिया जायेगा.

Q 2. विवाह अनुदान योजना में कितनी राशि दी जाएगी?

एक परिवार के एक या अधिक से अधिक 2 बेटियों की शादी के लिए इस योजना का लाभ मिल सकता है और एक बेटी के शादी के लिए मिलाने वाली अनुदान राशि होगी 55000 रुपये और अगर किसी परिवार में 2 बेटियां है तो उन्हें 110000 रुपये का अनुदान राशि मिलेगा.

दोस्तों उम्मीद है आप सभी को Shadi Anudan Yojana के बारे में पूरी जानकारी मिल गया हो और अगर आपके परिवार में किसी की शादी है तो आप एक बार जरूर चेक करे की आप का परिवार विवाह अनुदान योजना के लिए एलिजिबल है या नहीं और इसके लिए आवेदन जरूर भरे और लोगो को बताये। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप कमेंट में भी बता सकते है.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment