Shayari App कैसे बनाये? | Create Shayari Android App

Shayari App कैसे बनाये? हम सभी जानते है शायरी सबसे ज्यादा मोबाइल ट्रैफिक वाला टॉपिक है लोग WhatsApp, Telegram और Facebook जैसे सोशल मीडिया पर शायरी quote, image शेयर करते है. ऐसे में अगर आप Shayari App create करना चाहते है लेकिन आपके पास idea नहीं की Shayari App कैसे बनाये? तो हम आपको बताएँगे.

Shayari Android app बनाकर आज लोग लाखो download हासिल कर चुके है ऐसे में अगर आपके पास हिंदी, इंग्लिश शायरी का collection है तो उन्हें आप शायरी app बनाकर play store publish कर सकते है इससे आपके app का download तेजी के साथ increase होगा और फिर आप Ad लगाकर उससे पैसे भी कमा सकते है.  वेबसाइट की तरह App बनाकर भी पैसे कमाया जा सकता है. लोग जितना अप्प को डाउनलोड करते है आपके पैसे कमाने का मौका उतना ज्यादा होता है और शायरी एक ऐसे तरीका है जिससे करोड़ो लोगो को बस एक या दो साल में जोड़ा जा सकता है.

यहाँ पर हम आपको डिटेल जानकारी देंगे की शायरी mobile app कैसे बनाते है? और फिर आप उससे पैसे कैसे कमा सकते है? इसके बारे में बताएँगे.  हमने यहाँ पर Android Shayari App बनाने के बारे में बताया है जिससे एक बेसिक फीचर वाला एंड्राइड अप्प बनाया जा सकता है. साथ में हमने यहाँ पर कोडन का तरीका भी शेयर किया है ऐसे में कोई अगर प्रीमियम लुकिंग अप्प बनाना चाहता है. तो वह कोडन सीख कर अपने हिसाब से बना सकता है.

Shayari App Kaise banaye

किस तरह के शायरी पर App बनाये?

App बनाने के लिए सबसे पहले आपको select करना होगा Shayari types ताकि आप सही तरीके से app का नाम सेलेक्ट कर सके और लोगो को डाउनलोड लिंक सेंड कर सके. यहाँ पर जो Categories दी गयी है उनमे सबसे ज्यादा App Download होता है. ऐसे में अगर आप शायरी अप्प बनाने का सोच रहे है. तो इनमे से कोई केटेगरी सेलेक्ट कर सकते है या फिर सारे के साथ एक बार में भी बना सकते है.

ये हम सभी जानते है की Shayari बहुत से तरह के होते है और आप किसी एक तरह के शायरी पर या फिर बहुत से तरह के शायरी पर mobile app बना सकते है. जैसा की Earning app बनाने के तरीके में हमने बताया है. यहाँ पर हम कुछ पॉपुलर categories के बारे में जानकारी देते है आप चाहे तो कोई एक टॉपिक चुन सकते है या फिर सभी को एक साथ ले सकते है.

आप इसमें से कोई टॉपिक सेलेक्ट कर सकते है फिर उसके ऊपर बहुत से शायरी का कलेक्शन बनाकर वेबसाइट डाटा पर अपलोड कर सकते है या फिर डॉक्यूमेंटेशन बना सकते है ताकि उसे शेयर कर सके app पर. शायरी App बनाने के लिए आपको सबसे पहले बहुत सारे शायरी का लिस्ट बनाना होगा जिसे आप App में इस्तेमाल कर सके यहाँ पर हम आपको कुछ लिस्ट दे देते है. जिन्हे आप कॉपी करके अपने App के लिए सेव कर सकते है.

Shayari & Status QuoteCopy Content
100+ WhatsApp Status Quote HindiClick Here
Good Morning Shayari HindiClick Here
Love Shayari List HindiClick Here
Valentine’s Day Quotes HindiClick Here

Shayari App कैसे बनाये?

यहाँ पर मैं आपको दो तरीको के बारे में बताऊंगा जिसका इस्तेमाल करके आप Android app create कर सकते है और Google assistant app की तरह ही उसे play store और दूसरे किसी स्टोर पर अपलोड कर सकते है.

App बनाने तरीको में आपको एक में coding आनी चाहिए और दूसरे तरीके से आप बिना कोड लिखे direct APK file generate कर सकते है. फिर आप उसे अपने दोस्तों और सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते है. तो सबसे जानते है बिना कोडिंग किये Shayari App कैसे बना सकते है. देखिये हम जो तरीका बता रहे है उससे आप एक बेसिक app बना सकते है. लेकिन अगर आपको प्रीमियम क्वालिटी का मोबिल App बनाना है तो इसके लिए आपको कोडन सीखना होगा और Method 2 में बताये गए तरीके से app बनाना होगा। तभी आप सही और customize मोबाइल app बना पाएंगे.

Method 1. Without Coding

बहुत से free online app maker platform है जहा पर किसी website को direct mobile app में convert किया जा सकता है या फिर Drag & Drop करके आप App design कर सकते है और फिर APK file में convert कर सकते है. इसी में से एक popular platform है MIT app inventor.

MIT app inventor के free platform है जहा पर कोई भी Email login करके mobile app create कर सकते है. बस इसमें आपको app element जैसे की image, text, button को आसानी से drag & drop करना होगा उसके बाद आपका app बनता जायेगा.

mit app inventor

  • Button
  • CheckBox
  • DatePicker
  • Image
  • Label
  • ListPicker
  • ListView
  • Notifier
  • PasswordTextBox
  • Slider
  • Spinner
  • Switch
  • TextBox
  • TimePicker
  • WebViewer

Shayari App बनाने के जितने भी property चाहिए वो सभी आपको MIT app inventor में देखने को मिल जाते है बस आपको सिंपल आसानी से जो भी element इस्तेमाल करना है उसको drag करना होगा और उसके लिए functionality बनाना होगा और फिर वह mobile view पर काम करना स्टार्ट कर देगा.

Method 2. With Coding

ये हम सभी जानते है की अगर हमें customize mobile app बनाना है तो इसके लिए coding और app development platform के बारे में जानकारी होना चाहिए ऐसे में अगर आपको Android studio या फिर किसी भी Android app development course learn करना होगा जिसमे आपको 1 से 2 महीने का समय लगेगा.

एक बार अगर आप coding सीख गए तो फिर Shayari app ही नहीं कोई मोबाइल app बना सकते है और play store बहुत सारे मोबाइल app publish कर सकते है. इसमें आपको सीखने में थोड़ा समय लगेगा लेकिन आप एक pure app creator बन जायेंगे.

Shayari App Using Android Studio

जैसा की आपको इस Image में दिख रहा है की Android studio पर बस कुछ line code लिख कर एक अच्छा Shayari app बनाया जा रहा है. अगर आपको इसका कोड चाहिए तो आप इस वीडियो गाइड को देख कर खुद से कोड कर सकते है.

इस वीडियो guide में आपको कोडिंग के माध्यम से शायरी app बनाने के बारे में जानकारी मिल जायेगा और आप अपना शायरी app बना सकते है फिर उसे कही पर upload कर सकते है और apk link अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है.

Shayari App पैसे कैसे कमाए?

जब आपका मोबाइल app बनकर ready हो जायेगा और आप उसे play store पर publish कर देंगे उसके बाद लोग app डाउनलोड करेंगे इससे आपके app traffic increase होगा और फिर आप Google AdMob के apply कर सकते है. पैसा कमाना आप तब शुरू करते है, जब आपके अकाउंट से बहुत सारे लोग App को डाउनलोड करते है. इससे आपके अप्प पर user बढ़ने लगते है और ट्रैफिक आने लगता है. ऐसे में गूगल आपको मौका देता है की अपने App बनाने में जो मेहनत की आपको उसका फल मिले और आप ऑनलाइन मोबाइल से एअर्निंग शुरू कर पाए.

वैसे तो गूगल प्ले स्टोर पर Paid Subscription का भी ऑप्शन होता है. जिससे आप यूजर को App खरीदने के लिए बोल सकते है और इससे आपकी कमाई हो जायेगा लेकिन हमें नहीं लगता है की शायरी अप्प कोई खरीद कर इस्तेमाल करेगा। ऐसे में आपके पास सबसे बेहतर Option बचता है AdMob – क्योकि इसके माध्यम से आप अच्छे पैसे भी कमा सकते है और आपका App आसानी से Monetize भी हो जायेगा.

AdMob क्या है?

Admob के mobile app monetization platform है जिसे गूगल ने बनाया है इसके इस्तेमाल करके कोई भी developer अपने application को इसके साथ monetize कर सकता है और पैसे कमा सकता है. एक बार Ad approve हो जाता है फिर application पर video, image ad दिखयी देने लगते है जिसके बदले डेवलपर को पैसे दिए जाते है.

यही वह तरीका है जिससे आप मोबाइल से पैसे कमा सकते है. क्योकि शायरी App को लोग अपने सोशल मीडिया पर लेटेस्ट स्टेटस अपडेट करने के लिए करते है. ऐसे में अगर आप AdMob की मदद से App पर Ads लगा देते है तो उसपर आपको क्लिक्स मिलेंगे और उनके बदले आपको गूगल पैसे देगा.

स्टेप 1. Get started button पर क्लिक करे.

Apply for Admob

स्टेप 2. Gmail से लॉगिन करे.

स्टेप 3. अपने बारे में जानकारी दे और App का URL Paste करे.

स्टेप 4. SDK code copy करे.

स्टेप 5. बताये गए तरीके से code को app में implement करे.

स्टेप 6. Ad approve होने का wait करे.

AdMob Approve होते ही आपके एप्लीकेशन पर Ads दिखाना स्टार्ट हो जाएगा और इसके साथ आपको Google AdSense AdMob का access मिल जायेगा जहाँ पर आपको बैंक अकाउंट डिटेल के साथ अपना सही एड्रेस देना होगा ताकि वेरिफिकेशन PIN आपके घर तक आ सके और आप उसे वेरीफाई कर सके. क्योकि बिना पिन वेरिफिकेशन के आप पेमेंट निकाल नहीं सकते है.

दोस्तों, उम्मीद है आपको जानकारी मिल गया हो Shayari App कैसे बनाये? और आप दोनों तरीकों का इस्तेमाल करके create कर सकते है दोनों फ्री है. लेकिन आपको थोड़ा समय लगाकर फंक्शनलिटी को सीखना होगा और अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो इसके बारे में कमेंट करके हमें जानकारी दे सकते है. Shayari App बनाना बहुत आसान काम है बस आपको शायरी का कलेक्शन तैयार रखना होगा ताकि कंटेंट में कमी ना रहे है और केटेगरी की शायरी आपके App पर हो तभी लोग उसे डाउनलोड करेंगे। इसके लिए आप इमेज और टेक्स्ट दोनों का इस्तेमाल करे और जब आपका Shayari App बनकर ready हो जाये तो फिर आप एक बारे कमेंट में हमें जानकारी जरूर दे.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment