Snack Video किस देश का App है?

Snack video app India के नाम से बहुत फेमस है लेकिन क्या आप जानते है Snack Video किस देश का App है? इसका मालिक कौन है? नहीं तो हमारे साथ बने रहे है. हम इस Short video sharing android app के बारे में विस्तार से बताने वाले है. ऐसे में अगर आप इसका इस्तेमाल करना चाहते है तो आपको पूर्ण जानकारी मिल जायेगा. हम आज जानते है Snack Video App का मालिक कौन है? और इसको हम इंडिया में इस्तेमाल कर सकते है या नहीं.

आज के समय में Short video (जिसमे एक मिनट से कम के वीडियो बनाये जाते है) App सबसे ज्यादा तेजी के साथ grow कर रहे है. इसमें बहुत सारे Indian App है और बहुत सारे Chinese app. भारत सरकार ने बीते वर्ष सभी Chinese apps को India में बैन कर दिया था ताकि China देश में किसी तरह का spy न कर पाए.

Owner of Snack video

बहुत सारे लोग जो की Snack Video का इस्तेमाल करते थे उनको पता नहीं चल की यह किस देश का App है और Snack video India के नाम से खूब इस्तेमाल करने लगे उसपर मेहनत करके हज़ारो वीडियो अपलोड करने लगे लेकिन अचानक ऐसा हुआ की लोगो Snack video app से भरोषा उठ गया और इसका इस्तेमाल करना बंद कर दिए.

Snack Video क्या है?

यह के short video sharing app जिसपर 60 second या इससे कम के video clip record करके शेयर किये जाते है. यहाँ पर influencers comedy, sketch, tech, dance और music वीडियो को सबसे ज्यादा शेयर करते है. इसे पूरे दुनिया में Tiktok alternative के तौर पर लांच किया गया था और इंडिया में Tiktok बैन होने के बाद.

Snack video को खूब तेजी के साथ देश में Tiktok competitor नाम से promote किया गया था और बस कुछ ही समय में Snack video app download करने वालों की संख्या 10 करोड़ के पार हो गया था. लोग को यह इस्तेमाल करने में फ्रेंडली लगता था क्योकि यह बिलकुल Tiktok alternative जैसा था इसके सभी फीचर्स बिलकुल एक जैसे थे.

फीचर्स

  • वीडियो रिकॉर्डिंग
  • लाइव वीडियो इफ़ेक्ट
  • वीडियो फिल्टर्स
  • म्यूजिक
  • फोटो वीडियो एडिटर

लोगो ने सोचा कोई India कंपनी है जिसने Tiktok alternative बनाया है और यह बिलकुल duplicate है इसलिए लोग Snack video download करके इस्तेमाल करना शुरू कर दिए और पूरी दुनिया के साथ-साथ यह इंडिया में काफी पॉपुलर हुआ.

Snack Video किस देश का App है?

अगर आप इसे भारत का App मानते है तो यह सोचा बिलकुल गलत है और अगर आप इसे Singapore का भी मानते है तो भी गलत है. यह App जितना तेजी के साथ इंडिया में पॉपुलर हुआ इससे अंदाजा लगाया जा सकता है यह किस देश का मोबाइल app है. Tiktok बैन होने के बाद इस short video app इंडियन मार्किट में तेजी के साथ अपना जगह बनाया.

पहले लोगो को लगा Snack Video एक Indian app है लेकिन फिर बाद में जब यह बैन से बच गया तो लोगो को लगा की यह सिंगापुर का एप्लीकेशन है. इसलिए इसे सरकार ने बैन नहीं लेकिन दूसरे बार इसे भी बैन कर दिया गया और फिर लोगो को समझ में आया की यह भारत और सिंगापुर का app नहीं है. इसका कनेक्शन तो China से है.

Snack Video का रिलेशन Kuaishou Technology Co., Ltd. के साथ मिला जो की एक Chinese कंपनी है और यह सिंगापुर के नाम से इंडिया में Snack video short app खूब चलाया.

ऐसे में अगर आप से कोई पूछे की Snack video किस देश का App है? तो आप उसे तुरंत जवाब दीजिये की यह एक Chinese App है. जिसका Boycott सभी को करना है और अगर कोई इसका इस्तेमाल किसी दूसरे तरीके से कर रहा है जैसे video downloader app का करते है. तो अपने पर्सनल इनफार्मेशन को रिस्क में रख कर इस्तेमाल करे.

Snack Video App का मालिक कौन है?

यह एक चीन का वीडियो शेयरिंग App है जिसका मालिक Snack Video का रिलेशन Kuaishou Technology Co., Ltd. के साथ मिला जो की एक Chinese कंपनी है और यह सिंगापुर के नाम से इंडिया में Snack video short app खूब चलाया. यहाँ पर अगर आप से कहता कोई की अगर यह इंडिया का नाम लेता है तो आप समझ लीजिये की वह आपको बेवकूफ बना रहा है.

इंडिया में अभी भी हमारे सामने Short Video App है जैसे की Roposo, Moj, Mx taka tak, Chingari, Mitron,Josh, कई सारे ऐसे भारतीय एप्प है जिसकी मदद से हम Tik Tok की तरह वीडियो बना सकते है लेकिन ये Tiktok की तरह प्रसिद एप्प नही हैं. लेकिन कई सारे भारत में ऐसे Apps भी है जो India के नहीं और India के लोगो की Information किसी अन्य देश में पहुंच रही हैं.

क्या Snack Video Download कर सकते है?

Snack video download

इस App प्ले स्टोर से हटा दिया गया है आपको अब official Snack video नहीं मिलेगा इसके नाम से बहुत सारे दूसरे application आपको मिल जायेंगे जो की लोकल डेवेलपर्स ने बनाया है. ऐसे में अगर अब आप इसे डाउनलोड करना चाहते है तो नहीं कर सकते है.

प्ले स्टोर लैपटॉप पर सर्च करेंगे तो आपको अप्प का नाम दिखायेगा लेकिन इसका डाउनलोड और इनस्टॉल बटन डिसएबल होगा और जैसे ही लिंक पर क्लिक करेंगे यह पेज डिलीट कर दिया है. तो गूगल भी अब इसका सपोर्ट नहीं करता है और दूसरे Chinese apps की तरह इसे भी देश से हटा दिया गया जो की बहुत अच्छी बात है.

अगर आपको इस्तेमाल करना है तो इसका अल्टरनेटिव इस्तेमाल करे.

Snack Video Alternative Indian Apps:

1. MX TakaTak

यह एक पॉपुलर short video maker app है जिसका इस्तेमाल 100 मिलियन से ज्यादा लोग करते है. इस App को MX media ने बनाया है और यह एक देशी मोबाइल app है. जिसका इस्तेमाल आज लोग short video बनाने के लिए करते है. अगर आपके फ़ोन में एंड्राइड 5.0 और उससे ऊपर वर्शन का फ़ोन तो आप इसे फ्री में डाउनलोड कर सकते है.

2. Instagram Reels:

इंस्टाग्राम का इस्तेमाल सभी करते है और इसी के साथ एक Short video maker मिलता है. इसे Instagram reels के नाम से जानते है इसपर आप 15 second से लेकर 59 second के वीडियो बना सकते है और इंस्टाग्राम और फेसबुक पर शेयर कर सकते है. आज short वीडियो देश में सबसे ज्यादा पॉपुलर वीडियो एप्लीकेशन में से एक है. अगर आपके फ़ोन में इंस्टाग्राम है तो इसका इस्तेमाल आप कर सकते है इसको अलग से डाउनलोड करने की जरुरत नहीं है.

3. Chingari 

Chingari app को Bharat Ka Super Entertainment ने बनाया है और यह एक Pure इंडियन app है. इसपर भी आप शॉर्ट वीडियो बनाकर शेयर कर सकते है. अभी तक इस App को 1 करोड़ से ज्यादा लोगो ने डाउनलोड कर लिया है और प्ले स्टोर 4.3 रेटिंग मिला आज यह Snack video alternative के टॉप लिस्ट में है. यह भी बिलकुल फ्री है और इसका इस्तेमा एंड्राइड और iPhone दोनों जगह किया जा सकता है.

दोस्तों यहाँ हमने जाने की Snack video किस देश का app है और साथ में कुछ इसके Indian alternative short video maker के बारे में भी जानकारी हासिल किया। उम्मीद है आपको ये जानकारी पसंद आया हो और आपके लिए हेल्पफुल रहा हो अगर आप शार्ट वीडियो बनाना चाहते है तो बहुत सारे इंडियन प्लेटफार्म है. इसके लिए Chinese app download करने की जरुरत नहीं है और अगर आप इसके बारे में अपने विचार शेयर करना चाहते है तो कमेंट में जरूर बताये.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment