Social Media Account Delete कैसे करे?

Social media accounts यानि अगर आप Facebook Account Delete करना चाहते है, Instagram Account Delete करना चाहते है या फिर Twitter account delete करना चाहते है और आपको नहीं पता है की Social Media Account Delete कैसे करे? तो आप बिलकुल सही जगह है हम यहाँ पर विस्तार से बताएँगे की आप किसी भी सोशल मीडिया अकाउंट को पूरी तरह से डिलीट कैसे कर सकते है?

सोशल मीडिया एक ऐसा माध्यम जिससे हम दुनियाभर के लोगो के साथ connect होते है लेकिन कई बार हमारे लिए यह सरदर्द हो जाता है और हम चाहते है Delete करना अपने Instagram, Facebook और Twitter account ताकि कुछ दिन सुकून से अपने काम पर focus कर सके. अगर ऐसा कोई कारण है जिसकी वजह से आप चाहते है पूरी तरह से सोशल मीडिया एकाउंट्स को डिलीट करना तो यहाँ पर दिए गए गाइड को फॉलो करे.

सोशल मीडिया बहुत से लेकिन सबसे ज्यादा popular social media networks है Facebook, Instagram और Twitter सबसे ज्यादा लोग इन्ही का इस्तेमाल करते है और फेसबुक के पास तो बिलियन में traffic है. लेकिन बहुत बार ऐसा होता है किसी Professional या Personal reason की वजह कोई भी Social media account delete करना चाहते है.

Delete All Social Media Account [Hindi Guide]

यहाँ पर हम Facebook account, Instagram account और Twitter account delete करने के बारे में जानकारी हासिल करने वाले है. यहाँ पर बताये गए guide के मदद से आप जब चाहे तब अकाउंट मिटा सकते है.

यहाँ पर हमने सभी सोशल मीडिया account को delete करने के बारे में बताया है. अगर आप तय करते है की आपको सोशल मीडिया पर नहीं रहना है तो यहाँ बताये गए तरीके से तीनो सोशल मीडिया अकाउंट जिसमे फेसबुक, इंस्टाग्राम और Twitter शामिल है सभी के एकाउंट्स आप डिलीट कर सकते है हमेशा के लिए चुकी यह काम आसान नहीं है. इसलिए हमने इसके फायदे और नुकसान के बारे में भी यहाँ पर बताया है ऐसे में जो लोग अपने Social media account delete करने का विचार बना रहे है. उनको पूरी जानकारी मिल जायेगा.

1. Facebook Account Delete कैसे करे?

Facebook को तो वैसे बनाया गया था social site के रूप में जहा पर हम दुनियाभर के लोगो के साथ कनेक्ट कर सकते है लेकिन अब यह advertising, Fake news और धर्म-जाति का अड्डा हो गया है. ऐसे में अगर आप इस सोशल मीडिया प्लेटफार्म से छुटकारा चाहते है तो आपको FB account delete करना होगा और यहाँ पर मिलेगा आपको स्टेप-स्टेप गाइड.

स्टेप 1. Facebook Account में login करे और Setting & Privacy पर क्लिक करे. (यह तकनीक केवल उन्ही लोगो के लिए है जिनके पास फेसबुक अकाउंट पहले से है )

Open FB and click on drop down

स्टेप 2. अब आप Setting Option पर क्लिक करे.

click on fb setting

स्टेप 3. Facebook setting option में Your Facebook Information नाम ऑप्शन होगा उसे सेलेक्ट करे और फिर Deactivation and Deletion के सामने दिए गए View link पर क्लिक करे.

click on deactivation and deletion fb

स्टेप 4. अब यहाँ दो ऑप्शन होंगे एक Deactivate account (This can be temporary) और एक Delete Account (This is permanent) आप Delete Facebook account वाले ऑप्शन को सेलेक्ट करके Continue account deletion button पर क्लिक कर दे आपका FB अकाउंट पूरी तरह से डिलीट हो जायेगा.

Confirm and delete account

2. Instagram Account Delete कैसे करे?

Instagram account delete करना बहुत आसान है इसमें आपको बहुत से steps को नहीं follow करना है बस कुछ लिंक पर क्लिक करके डायरेक्ट अकाउंट को डिलीट कर सकते है. Instagram पर वीडियो और फोटो शेयर करके थक गए तो आप इससे भी छुटकारा पा सकते है क्योकि अब यहाँ पर fake information वाले अकाउंट इतना ज्यादा हो गए की की भरोषा नही होता है की कौन से पोस्ट में भरोषा करे और कौन से पर नहीं अगर आप थक गए ऐसी न्यूज़, पोस्ट और वीडियो देख कर तो आप यहाँ बताये गए Tips से Instagram account delete करे.

स्टेप 1. Instagram account को login करे.

स्टेप 2. लॉगिन करने के बाद https://help.instagram.com/370452623149242 URL mobile या Computer पर open करे और Delete Your Account link पर क्लिक करे.

Click on Delete your account link

स्टेप 3. अब आपसे एक Question पूछेगा Why do you want to delete [Instagram Account Name ]? आप drop down menu से कोई भी reason select कर सकते है फिर आप Delete button पर क्लिक करे आपका अकाउंट डिलीट हो जायेगा.

Delete Instagram account

3. Twitter Account Delete कैसे करे?

वैसे तो Twitter को सबसे अच्छा और सही सोशल नेटवर्क साइट माना जाता है और इससे लोग directly Film star, Politician, Business या फिर व्यक्ति के साथ कनेक्ट हो सकते है. लेकिन इसमें एक प्रॉब्लम है अगर किसी बात पर वॉर शुरू हो जाता है तो ख़त्म नहीं होता है. ऐसे में अगर आप Twitter account से भी थक गए तो यहाँ बताये गए tips से Twitter account delete कर सकते है.

स्टेप 1. Twitter account लॉगिन करे और more ऑप्शन पर क्लिक करे.

click on more

स्टेप 2. अब आप Twitter Setting & Privacy Option पर क्लिक करे.

click on Twitter setting and privacy

स्टेप 3. अब यहाँ पर Account Setting में जाकर Deactivate Your Account Option पर क्लिक करे.

click on twitter deactivation

स्टेप 4. अब आप डिस्क्रिप्शन को पढ़े और नीचे दिए गए Deactivate लिंक पर क्लिक करे आपका Twitter अकाउंट Delete हो जायेगा.

click deactivate button to delete

 

सोशल मीडिया अकाउंट डिलीट करने के फायदे और नुकसान

Social media account delete करते है तो जाहिर सी बात है उसके कुछ फायदे होंगे और कुछ नुकसान होगा और यहाँ पर हमने सभी possible pros और cons के बारे में बताया है. जो की मदद करेंगे आपको Decision लेने में की इसे डिलीट करे या ना करे. इसलिए डिलीट करने से पहले से फायदे और नुकसान के बारे में जान ले तभी तय करे.

फायदे:

  • सोशल मीडिया से अपना कीमती समय बचा सकते.
  • दूसरे कामो में आपका फोकस बढ़ेगा.
  • मेन्टल हेल्थ अच्छा होगा.
  • स्टूंडेंट है तो पढाई में मन लगेगा.
  • फेक न्यूज़ के चक्केर में आने से बच सकते है.

नुकसान:

  • सोशल मीडिया के डेली अपडेट से वंचित हो जायेंगे.
  • दोस्तों के चैटिंग नहीं कर सकते.
  • अपने नए फोटो शेयर नहीं कर सकते.
  • सोशल मीडिया पर बहुत अच्छे ग्रुप्स भी है आप उनसे वंचित हो जायेंगे.

दोस्तों अगर आप सोशल मीडिया अकाउंट डिलीट करना चाहते है तो यहाँ बताये गए तरीके से फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम एकाउंट्स को डिलीट कर सकते है. यह सबसे आसान तरीका है सोशल मीडिया से छुटकारा पाने का और इसके बारे में अपने विचार कमेंट में शेयर कर सकते है और साथ में इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे. सोशल मीडिया अकाउंट डिलीट करना एक बड़ा फैसला है क्योकि इससे आपके पुराने सभी डाटा डिलीट हो जाते है और आपको कोई वापस नहीं मिलते है. इसलिए फैसला सोच विचार कर करे. ताकि आपको बाद में जाकर पछतावा ना हो की अपने गलत कर दिया और आपको ऐसा नहीं करना चाहिए था.

Leave a Comment