SP की सैलरी कितनी होती है? | IPS Officer Salary

IPS Officer Salary – SP पुलिस का एक बहुत बड़ा अफसर होता है और इंडिया में लगभग हर एक स्टूडेंट का सपना होता है की वह SP बनाना चाहता है. इसलिए आज हम बात करेंगे SP की सैलरी कितनी होती है? और SP फुल फॉर्म क्या होता है? इसके बारे में पूरी जानकारी यहाँ पर मिलेगा अगर आप की इच्छा SP बनने की तो आपको इसकी सैलरी के बारे जानकारी होना चाहिए.

SP एक IPS officer होता है और यह देश के सबसे पावरफुल सरकारी जॉब्स में से एक है. किसी स्टूडेंट को अगर SP बनाना है तो IPS exam को पास करना होगा और यह एग्जाम UPSC हर साल देश में कराता है. ऐसे में में अगर आप देश के सबसे बड़े और पावरफुल जॉब करना चाहते है तो आपको एसपी बनाना पड़ेगा। लेकिन आपको इससे पहले समझाना होगा की इसको सैलरी कितनी होती है और इसका पूरा नाम क्या है.

SP फुल फॉर्म क्या है?

SP का फुल फॉर्म होता है Superintendent Police जिसे हम हिंदी में जानते है पुलिस अधीक्षक और यह के पुलिस का एक पावरफुल पोस्ट होता है. SP एक IPS (Indian Police Service) officer होते है. एसपी एक जिले सबसे बड़ा पुलिस अफसर होता है और जिले की सारी पुलिस फाॅर्स इन्ही के कण्ट्रोल में होते है यानि यह जिले के पुलिस बल का मुखिया होते है.

SP of Police

SP की पहचान आप उनके पुलिस वर्दी से पहचान सकते है उनके बैज पर एक अशोक चिन्ह बना होता है और साथ में IPS का बैज लगा होता है.  वैसे में जिले में सबसे पावर वाला पुलिस होने के काऱण ये कभी अकेले नहीं चलते है इनके साथ बहुत सारे सुरक्षा गाड़िया भी होती है. ऐसे में आपको पहचान करने की जरुरत नहीं होगा आप खुद से देखते है जान जाओगे की या जिले का कोई बड़ा पुलिस अधिकारी है.

SP की सैलरी कितनी होती है?

SP की सैलरी 56,100 रूपये प्रतिमाह होता है और या आगे बढ़ कर 2,25,000 रुपये प्रति माह तक होता है. इसके साथ SP को बहुत सारे allowance मिलते है जैसे की 7,600 रूपये प्रतिमाह ग्रेड पे मिलता है. चुकी एसपी एक बड़ा अफसर होता है इसलिए सरकार की तरह से इन्हे चलने के लिए एक गाड़ी मिलता है, साथ पुलिस सुरक्षा मिलता है.

पे स्केल ( रुपये/महीने) पोस्ट
56,100 Deputy Superintendent of Police
67,700 Additional Superintendent of Police
78800 Senior Superintendent of Police
1,31,100 Deputy Inspector General of Police
1,44,200 Inspector General of Police
2,05,400 Director General of Police
2,25,000 Director General of Police

घर मिलते है, नौकर मिलता है और बच्चो के पढ़ाई के लिए छूट मिलता है. ऐसे और भी कई सारे और बेहतर सुविधाएं जो की आईपीएस अफसर को मिलता है और जिले में सबसे ज्यादा धाक पुलिस में इन्ही का होता है और यह जिले में सीधे DM (District Magistrate) के साथ काम करते है. ये कल लीजिये यही दोनों मिलकर जिले को चलाते है

SP ki salary बहुत सारे लोग पूछते है तो आपको पूरी जानकारी मिल गया होगा और आपको पता चल गया होगा की एक आईपीएस अफसर की सैलरी कितनी होती है. इसके साथ बहुत सारे लोगो का सवाल होता है की SP बनने के लिए क्या करना होता है कौन सी पढाई करनी होती है.

SP कैसे बन सकते है?

SP एक IPS officer होता है यानि यह आईपीएस exams पास होता है. हर साल देश में UPSC आईपीएस का एग्जाम करती है और इसमें चुने गए अभ्यर्थी को कुछ महीनो का ट्रेनिंग देना होता है फिर उनको देश में किसी भी जिले में पोस्टिंग मिल जाती है. ऐसे में अगर आप eligible है तो आप इसके परीक्षा में शामिल हो सकते है.

  • आपकी उम्र कम से कम 21 साल होनी चाहिए और ज्यादा से ज्यादा 32 साल होनी चाहिए.
  • अभ्यर्थी का भारत का नागरिक होना चाहिए आया फिर नेपाल, भूटान या तिब्बत से अगर 1962 से पहले इंडिया में आकर इंडिया में बस गए है.
  • अगर अभ्यर्थी SC/ST है तो उसे 5 साल उम्र में छूट मिलता है OBC है तो 3 साल और अगर जम्मू & कश्मीर से है तो उनको 5 साल का छूट मिलता है.
  • पुरुष की हाइट कम से कम 165cm  होनी चाहिए और महिला की हाइट 150cm होनी चाहिए.

IPS officer के लिए कौन सा एग्जाम पास करना होता है?

आप को IPS officer बनाना है तो इसके लिए आपको UPSC (Union Public Service Commission) द्वारा कराये जाने वाले Civil Services Examination (CSE) exam को पास करना होगा तभी आप एक IPS officer बन सकते है. इसमें कुछ 3 exams होते है और सिलेक्टेड कैंडिडेट का ट्रेनिंग होता है.

इसके दो पेपर होते है और एक इंटरव्यू होता है और इन सभी को पास करना होता है.

  • 2 hours/paper (Prelims)
  • 3 hours/paper (Mains)

ये दोनों पेपर पास करने के बाद आपको फिजिकल टेस्ट देना होगा और अगर आप उसमे पास होते है तो आपको एक इंटरव्यू देना होगा उसके बाद आपका सिलेक्शन होगा ट्रेनिंग के लिए और फिर उसके बाद आपको जोइनिंग मिलेगा और फिर आप SP बनेंगे और इसमें अलग-अलग पोजीशन होता है.

SP के पास कितना पावर होता है?

जैसा की मैंने बताया की एसपी जिले का सबसे बड़ा पुलिस अधिकारी होता है और यह अपने एक्सपीरियंस के साथ वह डायरेक्टर जनरल ऑफ़ पुलिस बन जाता है. जिले में दूसरा सबसे पावरफुल प्रशासनिक अधिकारी एसपी होता है और पुलिस का सबसे पावरफुल होता है. जिसके कण्ट्रोल में जिले की सारे पुलिस काम करती है.

केवल IPS अधिकारी ही देश के उच्च पुलिस पदों पर जा सकते है.

  • इनका मुख्य काम होता है अपराधियों पर लगाम लगाना और इसके लिए बहुत से पावर दिए जाते है. जिनका इस्तेमाल यह समय आने पर करते है.
  • आईपीएस अफसर को कोई भी एक्शन लेने के लिए किसी से परमिशन लेने की जरुरत नहीं होती है यहाँ तक की अगर उन्हें लगता है गोली चलना जरुरी है. तो वह खुद तय करके गोली भी चला सकते है.

दोस्तों यहाँ पर हमने बताया है की IPS officer Salary यानि SP की सैलरी कितनी होती है उम्मीद है आपको यहाँ से पूरी जानकारी मिल गया हो और अगर आप आईपीएस अफसर बनाना चाहते है तो इसके लिए जमकर पढाई करना होगा तभी आप इस पोस्ट के लिए एलिजिबल होंगे। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो इसके बारे में हमें आप कमेंट करके जानकारी दे सकते है.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment