Spam Call से परेशान Install करे ये Free Mobile App

आज के समय में Spam calls बहुत ज्यादा आते है, जिसकी वजह से कई बार लोगो के साथ फ्रॉड हो जाता है. कई बार न्यूज़ में अपने भी देखा होगा की Spam call से हुए फ्रॉड ऐसे में अगर चाहते है, की Phone में ऐसे spam call ना आये. तो इसके लिए एक तरीका है, जिससे Spam Call से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते है. तो ऐसे में अगर Spam call block करना है. तो यहाँ बताये गए तरीके का इस्तेमाल करे.

ऑनलाइन फ़ोन कॉल फ्रॉड बढ़ता जा रहा है, ऐसे में न्यूज़ में अकसर आजकल देखने को मिलता है. ऐसे मामले सामने आते रहते है, जिसमे किसी व्यक्ति के साथ फ़ोन कॉल फ्रॉड हो जाता है. यहाँ पर CNBC Awaaz ने खुद से ऐसे कई मामले रिपोर्ट किये है. इस वीडियो में न्यूज़ देख सकते है.

Missed Call Fraud: क्या ऐसे Frauds से बचने का है कोई तरीका, क्या है Experts का कहना | CNBC Awaaz

Spam Call से कैसे बचे?

फ़ोन ON है तो Spam कॉल आएंगे ही, बहुत सारे टेलीकॉम ऑपरेटर है. जिन्होंने कुछ नंबर्स को स्पैम मार्क किया हुआ है. ऐसे में फ़ोन पर कॉल आते ही यूजर को पता चल जाता है. लेकिन फ्रॉड करने वाले नए-नए तरीके निकाल लेते है. ऐसे में कई सारे फ़ोन यूजर ऐसे लोगो के शिकार बन जाते है, लेकिन एक तरीका है. जिससे स्पैम कॉल से बच सकते है. ये तरीका काम करता है.

फ़ोन यूजर ऐसा तरीका लगाए की फ़ोन तक स्पैम कॉल पहुंचे ही नहीं, और इसका एक ऐसा तरीका है. फ़ोन में ऐसा सेटिंग की जाए की कोई भी स्पैम कॉल फ़ोन में आने से पहले खुद से कट जाए. यहाँ पर ऐसा ही तरीका हम बताने वाले है, जिसका इस्तेमाल करके Phone DND, यानि DO NOT DISTURB चालू कर सकते है. तो आईये जानते है.

DND App Install कैसे करे? Spam Call से बचने के लिए

DND का मतलब जैसा की मैंने बताया DO NOT DISTURB होता है. बहुत सारे डेवेलपर्स है, जो की Android और iOS के लिए ऐसे मोबाइल Apps बनाते है. जिसका इस्तेमाल करके फ़ोन में सभी स्पैम कॉल्स को ब्लॉक कर देते है. ऐसा ही एक मोबाइल App है एंड्राइड फ़ोन के लिए जिसका नाम है “Calls Blacklist – Call Blocker” यह फ्री में एंड्राइड फ़ोन के लिए अवेलेबल है.

स्टेप 1. सबसे पहले प्ले स्टोर से जाकर Calls Blacklist – Call Blocker App Download करे. यह बिलकुल फ्री में उपलब्ध है प्ले स्टोर पर एंड्राइड यूजर के लिए.

Calls Blacklist - Call Blocker App Download

स्टेप 2. डाउनलोड करने के बाद इसको इनस्टॉल करे, चुकी यह प्ले स्टोर पर अवेलेबल है. तो यह डायरेक्ट इनस्टॉल हो जायेगा और यह पूरी तरह से सिक्योर भी है.

स्टेप 3. अब यहाँ पर में ऐसे नंबर को ब्लॉक कर सकते है. जो की प्राइवेट हो और जो नंबर अननोन है, उनको ब्लॉक कर सकते है. उसके बाद जब भी कोई कॉल करेगा तो आपके फ़ोन तक आएगा ही नहीं.

Block Unknown number

स्टेप 4. कई बार ऐसा होता है की +1, +44, +3 इस तरह के फ़ोन नंबर से कॉल आते है. ऐसे में लोगो के साथ स्कम हो जाता है और इसके बारे में जानकारी किसी और को नहीं होता है. ऐसे में इस App में ऐसा भी ऑप्शन मिलता है. की आप किसी भी स्टार्टिंग होने वाले नंबर को ब्लॉक कर सकते है.

Spam Call Block करने के फायदे

  • Spam कॉल ब्लॉक करने के बाद सबसे बड़ा फायदा है की आज के समय होने वाले फ्रॉड से बचा जा सकता है. जो की ऑनलाइन आज कल इतना ज्यादा हो रहे है.
  • यह App बिलकुल Free में मिल जाता है. जो की यूजर के लिए बड़ी बात है
  • App Free में मिलता है साथ में एक बार सेटिंग करने पर यह सभी ऐसे कॉल्स को ब्लॉक कर देता है. जो की स्पैम केटेगरी में आते है.
  • इस App से आज के समय में होने वाले कॉल फ्रॉड से बच सकते है. जिससे लोगो का लाखो का नुकसान हो जाता है.

उम्मीद करते है, कॉल ब्लॉकर जो की सभी फ्रॉड कॉल्स को ब्लॉक कर देता है. इनके बारे में जानकारी हासिल करके आप सभी को फायदा मिला हो, इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करिये ताकि और लोगो को जानकारी मिल सके.

Read More:

Adbhut Doda App Download को लेकर क्यों हो रहा बवाल

App डाउनलोड करते ही हो गया ₹13 लाख़ का नुकसान

Leave a Comment