SPG कमांडो को सैलरी कितनी होती हैं?

दोस्तों क्या आपको पता हैं SPG Commando ही क्यों करते हैं? PM Modi की सुरक्षा एसी कौन सी खास बात होती हैं इन कमांडो में जो इन्हें प्रधानमंत्री की सुरक्षा में तैनात किया जाता है. PM Modi की सुरक्षा करने वाले SPG Commando की सैलरी कितनी होती हैं? क्या SPG commando की सीधी भर्ती निकाली जाती हैं, क्या आप भी बन सकते हैं SPG कमांडो, कैसे मिलती हैं नौकरी इत्यादि सवालों के जवाब आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से जानने वाले हैं तो इसे अंत तक पढ़े.

SPG Commando केंद्र सरकार के Special सुरक्षाबलों में से एक हैं इनकी ताकत का मुकाबला अमरीका के राष्ट्रपति की सुरक्षा करने वाली यूएस सीक्रेट सर्विस से किया जाता हैं. इन Commando का Moto Bravery, Dedication, Security होता हैं, मतलब की इन कमांडो का संकल्प यह होता हैं की वह बहादुरी के साथ अपने आपको प्रधानमंत्री की सुरक्षा में समर्पित करते हैं. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा की जिम्मेदारी उठाने वाले इन बहादुर कमांडो की Salary कितनी होती होंगी, कैसे मिलती हैं कमांडो की नौकरी अगर आप इस सवाल का जवाब जानना चाहते हैं तो बिलकुल सही जगह आये हैं तो चलिये जानते हैं इस बारे में.

SPG Full Form & Meaning in Hindi

SPG की full form “Special Protection Group” होता हैं जिसका हिंदी में अर्थ विशेष सुरक्षा बल होता हैं. इस group का एक एक कमांडो पूरी सैना के बराबर होता हैं इसमें चयन होना बहुत गर्व की बात होती हैं. इसके साथ ही इसमें चयन होना कोई आसान काम भी नही हैं. बहुत सारी ट्रेनिंग के बाद ही कोई इस पद के काबिल बन पाता हैं. पहले SPG Commando भारत के प्रधानमंत्री उनके परिवार, पूर्व प्रधानमंत्री और उनके परिवार को सुरक्षा देते थे.

लेकिन नवम्बर 2019 के बाद से पूर्व प्रधानमंत्री और उनके परिवार एसपीजी सुरक्षा हटा कर Z प्लस सुरक्षा कर दी गयी हैं. इन कमांडो को हमारे देश के सबसे पेशेवर सुरक्षा बलों में से एक माना जाता हैं. यह हर समय प्रधानमंत्री के साथ रहते हैं ये उन्हें 24 Hour Special सुरक्षा देते हैं. फिर चाहे वह भारत हो या विदेश दौरे पर. PM Modi को किसी तरह के अटेक से बचाना इनकी मुख्य जिम्मेदारी होती हैं.

इनकी ट्रेनिंग अमरीका की सीक्रेट सर्विस एजेंट्स की ट्रेनिंग की तरह होती हैं. यह हमला करने वाले कमांडो ना होकर रक्षा करने वाले कमांडो होते हैं जिनका कार्य प्रधानमंत्री को किसी भी हालात में सुरक्षा प्रदान करना होता हैं. ये सुरक्षा भारत में आने वाले VVIP Guest को दी जा सकती हैं व भारत में भी यह सुरक्षा जरुरत पड़ने पर दी जा सकती हैं और हटाई भी जा सकती है. वर्तमान में ये सुरक्षा केवल प्रधानमंत्री नरेंद मोदी को मिली हुई हैं.

SPG का गठन कब और क्यों किया गया?

1981 तक प्रधानमंत्री की सुरक्षा की पुलिस उपायुक्त जिसे DCP कहा जाता हैं के प्रभारी और दिल्ली पुलिस के विशेष सुरक्षा बल देखता था. जिसे (IB) द्वारा बदल दिया गया और एक विशेष टास्क फ़ोर्स ( STF ) का गठन किया गया. ताकि प्रधानमंत्री की सुरक्षा में कोई कमी नही आये लेकिन 1984 में प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी की अपने ही सुरक्षा बलों द्वारा हत्या होने के बाद प्रधानमंत्री की सुरक्षा पर चिंता जताते हुए 2 जून 1988 को “स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप” का गठन भारत की संसद में एक अधिनियम द्वारा किया गया जिसमे केवल मौजूदा प्रधानमंत्री को ही सुरक्षा दी जाती थी. इसी कारण राजीव गाँधी की एसपीजी सुरक्षा हटा दी गयी थी.

लेकिन 1991 में जब राजीव गाँधी की हत्या कर दी गयी तो कानून में बदलाव करते हुए एसपीजी सुरक्षा पूर्व प्रधानमंत्री और उनके परिवार को 10 साल दी जाने लगी. जिसे 2003 में फिर से change किया गया जिसमे प्रधानमंत्री के पद छोड़ने के बाद 1 साल तक ही एसपीजी सुरक्षा देना तय किया गया था. 2019 मोदी सरकार में एक बार फिर इस एक्ट पर संशोधन किया गया और केवल वर्तमान प्रधानमंत्री और उसके परिवार को एसपीजी सुरक्षा दिया जाना तय किया गया हैं.

एसपीजी कमांडो कैसे करते हैं PM Modi की सुरक्षा, क्या कार्य होते हैं इन कमांडो के?

एसपीजी कमांडो हर समय प्रधानमंत्री के साथ रहते हैं, उनके हर दौरे को पूरी तरह से सुरक्षित बनाना इनकी जिम्मेदारी होती हैं. PM के दौरे से पहले ही एसपीजी की टीम वहा की अच्छे से जाँच करती हैं जिसमे साथ सफाई, पहले से किसी साजिश का अंदाजा, भूमि इत्यादि के बारे में जानकारी रखना. कार्यक्रम की जानकारी के अनुसार सुरक्षा के पहले से इंतजाम तय करना, प्रधानमंत्री से मिलने वालों की संख्या तय करना, कार्यक्रम का प्रोटोकॉल बनाना उनसे मिलने वालो पर निगरानी रखना इत्यादि बहुत सारे काम होते हैं जिन्हें एसपीजी कमांडो करते हैं.

एसपीजी कमांडो का घेरा 4 स्तर में होता हैं सबसे अन्दर वाले घेरे के कमांडोज का काम PM Modi को किसी हालात में एक सुरक्षा घेरा बनाकर उन्हें सुरक्षित स्थान पर पहुचना देना होता हैं. किसी तरह से उन्हें हमले वाली जगह से निकाल देना उनका मुख्य कार्य होता हैं. दुसरे और तीसरे घेरे के पास फायरपॉवर होती हैं जिसे काउंटर असॉल्ट टीम कहा जाता हैं, यह 24 कमांडो की टीम होती हैं.

जिसमे एसपीजी के अलावा एनएसजी, IAAF की टीम शामिल होती हैं जिनके पास FNF 2000 असाल्ट राइफल, सेमी ऑटोमैटिक पिस्टल और अन्य कही तरह के अत्याधुनिक हथियार की शक्ति होती हैं. जिन्हें PM की सुरक्षा के लिए प्रयोग में लाया जा सकता हैं. और सबसे अंतिम घेरे में एसपीजी और अन्य पुलिस बल होता हैं जो पब्लिक पर निगरानी रखना और उन्हें संभालने का कार्य करती हैं.

यात्रा से समय PM Modi की सुरक्षा बनाये रखने के लिए दर्जन से भी ज्यादा गाड़ियां शामिल की जाती हैं जिसमे बीएमडब्ल्यू, मर्सडीज, डमी कार, अम्बुलेंस, जैमर 100 से ज्यादा जवान शामिल होते हैं जो हर हाल में PM Modi को सुरक्षा प्रदान करते हैं.

कैसे मिलती हैं SPG Commando की नौकरी?

आपको बता दे एसपीजी कमांडो के लिए सीधी भर्ती नही निकाली जाती हैं. इसके लिए आपका सफ़र थोडा लम्बा और मुश्किल हो सकता हैं क्योकि इन कमांडो के लिए केवल वरिष्ट और कनिष्ट ऑफिसर को ही चयन किया जाता है यानि जो अधिकारी पुलिस सेवा ( IPS ), सीमा सुरक्षाबल ( BSAF ), केंद्रीय औधोगिक सुरक्षाबल ( CISF ), केंद्रीय रिजर्व पुलिस ( CRPF ) में अपनी सेवा दे चुके हैं. उन्हें ही एसपीजी कमांडो बनने का मौका मिलता हैं. ये हर साल बदले जाते हैं कोई भी एसपीजी कमांडो 1 साल से ज्यादा अपनी डियूटी नही दे सकता हैं. 1 साल पूरा होते हैं इन्हें वापस इनके पद पर भेज दिया जाता हैं.

कैसे चयन किया जाता हैं एसपीजी कमांडो?

एसपीजी कमांडो बनने वाले अधिकारियों को SSB चयन प्रक्रिया के जरिये चुना जाता हैं. जिसमे पीआई, फिजिकल, साइक टेस्ट एक आईजी, दो डिप्टी आईजी और दो सहायक आईजी, आईएस अधिकारी इनका साक्षात्कार लेते हैं. फिर लिखित परीक्षा, शारीरिक परीक्षा, मनोवैज्ञानिक टेस्ट लिया जाता हैं. अगर कोई पास कर जाता हैं तो उसे एसपीजी की स्पेशल ट्रेनिंग के लिए चुना जाता हैं.

इस ट्रेनिंग में फिजिकल ट्रेनिंग के साथ कमांडो को चौकस और टेक्नोलॉजी में भी पर्फेक्ट बनाया जाता हैं. ट्रेनिंग से गुजरने के बाद इन्हें 3 महीने की निगरानी में रखा जाता हैं और Weekly Test लिए जाते हैं. यदि कोई एक बार में इस ट्रेनिंग में पास नही हो पता हैं तो उसे दूसरा मौका मिलता हैं अगर वह उसे भी पास नही कर पता हैं तो जवान को वापस अपनी डियूटी पर भेज दिया जाता है. यदि Commando पूरी ट्रेनिंग सफलतापूर्वक पास कर लेता हैं. तो वह 1 साल के लिए दिन रात प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए काम करता आपको बता दे की यह कमांडो कभी भी छुटटी नही ले सकते हैं यह हमेशा डियूटी पर ही माने जाते हैं. इसके साथ ही ये कमांडो अपने पद पर रहते हुए इस्तीफा नही दे सकते हैं.

 SPG Commando की सैलरी?

इन “स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप” कही सारी सुविधाओं जिनमे इन्हें कही तरह के भत्ते भी दिए जाते हैं. इनकी approx. salary 84,236 हजार से लेकर 239,457 तक हो सकती हैं. जिसमे अनुमानित बोनस 153 से 16,913 तक व प्रॉफिट शेयरिंग 2.04 approx. 121.361 और कमीशन 10000 तक हो सकता हैं तो कुल मिलाकर 84.236 से 244,632 इसके साथ ही इन्हें डियूटी के दौरान सालाना 27,800 मिलते भत्ता दिया जाता है. व जो कमांडो नॉन ऑपरेशन काम करते हैं उन्हें 21,225 हजार ड्रेस भत्ते के रूप में दिए जाते हैं.

spg commando salary

क्यों खास माने जाते हैं एसपीजी कमांडो ?

  • एसपीजी कमांडो हर समय अत्याधुनिक हथियारों के साथ होते हैं जिसमे FNF 2000 असॉल्ट और अन्य हथियार शामिल होते हैं.
  • इन्हें हाई ग्रेड बुलेट प्रूफ जैकेट पहनाई जाती हैं जिसका वजन 2.2 kg तक होता हैं यह 2 मीटर की दुरी से चलाई गयी AK 47 से चलाई गयी 7.62 कैलिबर को भी सहन कर सकती हैं.
  • इनके चश्मे भी विशेष प्रकार के होते हैं इनके यह दुश्मनों पर नज़र भी रख सकते और अटेक करते समय भी काम में आते हैं.
  • इनके ग्लब्स भी बहुत ज्यादा मजबूत होते हैं ताकि इनके हाथो पर कोई चोट ना पहुच सके.
  • कमांडो के जुटे भी बेहद अलग किस्म के होते हैं ताकि वह भी फिसल नही पाए. और उन्हें चलने में आसानी हो.
  • कमांडो आपस में बात करने के लिए ईयर प्लग का use करते हैं या Walkie Talkie सहारा लेते हैं.

आपने हमेशा उनके हाथ में एक सूटकेस देखा होगा जिसे ब्रीफकेस कहा जाता है यह सूटकेस ना होकर एक पोर्टेबल बुलेटप्रुफ शील्ड हैं. किसी तरह के अटेक होने पर यह पूरी तरह से खुल जाता हैं और के रक्षा कवच बन जाता हैं.

Conclusion

इसके अलावा और भी बहुत सारी खास बाते होती हैं जो एसपीजी कमांडो को प्रधानमंत्री की सुरक्षा करने के काबिल बनती हैं.उम्मीद हैं आपको हमारी आज की जानकारी जिसमे हमने आपको बताया की SPG Commando क्या हैं, एसपीजी कमांडो का गठन कब किया गया. कैसे करते हैं एसपीजी कमांडो PM Modi की सुरक्षा, कैसे मिल सकती हैं नौकरी, SPG Commando की सैलरी कितनी होती हैं इत्यादि सवालों के जवाब हमने आपको देने की कोशिश की हैं अगर आपके कोई सवाल या सुझाव हैं तो आप हमें comment बता सकते है.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment