Tata Sky DTH Register Mobile Number Change कैसे करे?

Change Tata sky registered number – Tata sky सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाले DTH में से एक है और यहाँ पर लोगो को सबसे सस्ते offers मिलते है और बहुत से free TV channel मिलते है. ऐसे में जब कस्टमर Tata sky खरीदते है तो उन्हें एक mobile number register करना होता है जिसपर रिचार्ज का OTP आता है और इसे customer ID की तरह भी इस्तेमाल किया जाता है.

लेकिन बहुत बार ऐसा होता है की customer का mobile number किसी वजह से बंद हो जाता है या फिर block हो जाता है फिर उनको Tata sky DTH recharge करना मुश्किल हो जाता है क्योकि बिना नंबर के verification के आप ऑनलाइन रिचार्ज नहीं कर सकते है. ऐसे में अगर अगर खुद से आप मोबाइल नंबर change करना चाहते है.

तो आपको यहाँ पर पूरी जानकारी मिलेगा की कैसे Tata Sky register mobile number change किया जायेगा और इस तरीके से ऑनलाइन कोई भी कस्टमर अपना DTH number update कर सकता है.

change tata sky register mobile number

Tata Sky DTH Mobile Change कैसे करे?

Tata Sky DTH Mobile number change करने के 2 मुख्य तरीके है offline और online कोई कस्टमर दोनों तरीको का इस्तेमाल करके अपना phone number update कर सकता है. वैसे भी हम यहाँ पर दोनों तरीकों के बारे में जानकारी हासिल करने वाले है तो ऐसे में अगर आपके पास ऑनलाइन अकाउंट नहीं है तो आप ऑफलाइन तरीके से change कर सकते है.

अगर आपके पास ऑनलाइन अकाउंट है और अपने DTH खरीदते समय इसको इनेबल कराया था तो आप register mobile change कर सकते है ऑनलाइन जो की एक आसान तरीका है और इसके लिए आपको किसी customer care या एजेंट की सहायता नहीं लेना पड़ेगा.

तरीका 1: Tata Sky DTH Number Offline change करे

अगर आप Tata sky customer है लेकिन आपके पास ऑनलाइन अकाउंट नहीं है तो आप ऑफलाइन माध्यम से अपना रजिस्टर मोबाइल नंबर अपडेट करा सकते है. यह भी आसान है लेकिन इसमें कभी-कभी टाइम लग जाता है क्योकि कस्टमर को Tata sky helpline पर कांटेक्ट करके नंबर अपडेट करना होता है. चुकी हम सभी जानते है की Helpline number के माध्यम से DTH का नंबर अपडेट करना इतना आसान नहीं है. लेकिन फिर भी Tata sky सर्विस दूसरे लोगो से फ़ास्ट है और आप एक-दो कॉल में कनेक्ट हो जायेंगे.

कस्टमर केयर से कनेक्ट होने के बाद उन्हें आपको अपना ID बताना होगा और नाम फिर उनसे एक request करेंगे की मेरा रजिस्टर नंबर किसी कारण बंद हो गया या फिर आपके पास available नहीं है ऐसे में कृपया आपका कोई दूसरा नंबर अपडेट करे. कस्टमर के सामने बैठा व्यक्ति आपका रिक्वेस्ट नोट कर लेगा और कुछ ही समय बाद आपका नया नंबर अपडेट कर देगा.

इस तरीके से कस्टमर ऑफलाइन Tata sky register number update कर सकते है और अगर आप प्रीमियम कस्टमर है तो आपको कोई दिक्कत नहीं होगा लेकिन अगर आप फ्री इस्तेमाल करते है तो सर्विस में थोड़ा टाइम लग जायेगा नंबर अपडेट होने में.

तरीका 2: Tata Sky DTH Number Online change करे

Online Tata sky register mobile number change करना बहुत आसान है और कस्टमर डायरेक्ट टाटा स्काई के ऑफिसियल वेबसाइट पर लॉगिन करके कोई भी कस्टमर नंबर अपडेट कर सकता है. इससे आपको किसी की मदद नहीं लेना होगा और नंबर पर तुरंत अपडेट हो जाता है और कस्टमर केयर पर फ़ोन करने से भी आप बच जाते है.

यहाँ आईये कुछ आसान से स्टेप्स के माध्यम से जानते है कैसे DTH register number change कर सकते है.

update dth mobile number

स्टेप 1. सबसे पहले आप Tata Sky website पर जाये और अकाउंट लॉगिन करे.

स्टेप 2. अब आप अकाउंट ऑप्शन में जाये.

स्टेप 3. फ़ोन नंबर जहा दिख रहा वह पर क्लिक करे.

स्टेप 4. नया नंबर दर्ज करे.

स्टेप 5. OTP वेरीफाई करे.

स्टेप 6. आपका नया नंबर अपडेट हो गया है.

कस्टमर इस तरीके से ऑनलाइन अपडेट कर सकता है और यह सबसे आसान तरीका है और किसी को जानकारी नहीं है तो Tata Sky toll free नंबर पर कॉल करके इसके बारे में जानकारी हासिल कर सकता है 1800286633 (toll-free) यहाँ से कस्टमर को हर के फंक्शन और इससे जुड़े सभी सवालों का जवाब मिल जायेगा और अगर ऑनलाइन चेंज करने में प्रॉब्लम आ रहा है तो गाइड भी मिल जायेगा.

अगर Tata Sky के साथ Register Mobile Number है तो इसके क्या फायदे होते है?

  • Register मोबाइल नंबर का सबसे बड़ा फायदा ये है की अगर आप नया कनेक्शन ले रहे है और आपको पहली बार टाटा स्काई को इनेबल करना है अपने TV पर तो इसके लिए OTP वेरिफिकेशन करना होता है जो की तभी पॉसिबल है जब अपने कनेक्शन लेते समय नंबर रजिस्टर कराया है वरना आपको फिर कस्टमर केयर को कांटेक्ट करना पड़ेगा DTH Activate करने के लिए.
  • अगर नंबर रजिस्टर होता है तो आपके DTH के साथ आने वाले किसी भी अपडेट के बारे में जानकारी आपको मिल जाता है. जैसे अगर कोई बढ़िया DTH recharge offer आया हो और नंबर रजिस्टर नहीं है तो आपको जानकारी नहीं मिलेगा लेकिन अगर अपने रजिस्टर कराया है तो आपको तुरंत पता चल जायेगा की नया ऑफर क्या है.
  • बहुत सारे फ्री ऑफर मिलते है नया कनेक्शन लेते समय और उनको एक्टिवटे करने के लिए कस्टमर का मोबाइल नंबर DTH के साथ रजिस्टर होना चाहिए तभी वह फ्री चैनल और ऑफर को activate कर पायेगा और अगर अपने ऐसा नहीं किया है तो इस तरह के बहुत से फ्री ऑफर से आप वंचित रह जायेंगे जो की अपने लिए एक कस्टमर के तौर पर सही नहीं होगा.

दोस्तों यहाँ पर आपको सभी जानकारी मिला की Tata Sky DTH Mobile Change कैसे करे अगर आपके फ़ोन नंबर किसी वजह से बंद होने वाला है या फिर नंबर चेंज कर रहे है तो आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से अपने नंबर को अपडेट कर सकते है ऊपर बताये गए तरीकों से अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट में जरूर बताये.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment