Ticket Collector (TC) की सैलरी कितनी होती है?

TC का फुल फॉर्म होता है Ticket Collector और यह Railway का एक Job है जो की सरकारी जॉब के केटेगरी में आता है. हर साल लाखो अभ्यर्थी इस जॉब के लिए अप्लाई करते है. ऐसे में अगर आप भी इस जॉब में इंटरेस्ट रखते है तो आपको पता है Ticket Collector (TC) की सैलरी कितनी होती है? और इस नौकरी को पाने के लिए कौन सा exam देना होता है.

Ticket Collector Salary per month कितनी होती है इसके बारे में बहुत सारे लोग जानना चाहते है. क्योकि अगर सैलरी अच्छी हुयी तभी जॉब के लिए अप्लाई करना उचित होता है. लेकिन जो लोग Railway exam का preparation करते है उन सभी को पता होता है TC salary अच्छी होती है और साथ में यहाँ पर कमाने का मौका भी होता है.

Ticket Collector क्या होते है?

Railway Ticket Collector एक onboard job है जो की चलती ट्रैन में करना होता है. टिकट कलेक्टर जिसे आप आम तौर पर TC के नाम जानते है और बहुत सारे लोग ticket checker या TT भी कहते है. इस पोजीशन पर जॉब करने वाले व्यक्ति को चलती ट्रैन में यात्रियों के टिकट चेक करने होते है और जिन लोगो के पास टिकट नहीं होता है उन्हें फाइन लगाना, नया टिकट बनाना सब टिकट कलेक्टर का काम होता है.

19 Railway Recruitment Boards के द्वारा TC का exam पूरे इंडिया के लिए लिया जाता है और हर साल लाखो लोगो को इसने ज्वाइन कराया जाता है. इस जॉब में अभ्यर्थी को हर तरह की सुविधाएं मिलती है जो की दूसरे आम रेलवे employees को मिलती है. ऐसे में अगर अभ्यर्थी इस तरीके से इस जॉब के लिए अप्लाई कर सकता है.

  • अभ्यर्थी 10th पास होना चाहिए जिसमे कम से कम 50% मार्क होने चाहिए.
  • अभ्यर्थी का उम्र कम से कम 18 साल और ज्यादा से ज्यादा 25 साल होनी चाहिए.

यह दोनों रिक्वायरमेंट्स पूरा करते है तो Group ‘C’ level post इस जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है. Sarkariresult और बहुत सारे railway board पर इसके बारे में जानकारी मिल जाता है. जो बहुत आसानी के साथ 50 या 100 रुपये का फीस देकर फॉर्म भरा जा सकता है.

अब आते है अहम् सवाल पर अगर आप TC बन जाते है तो आपको सैलरी कितनी मिलेगा और साथ में कौन कौन सी सुविधाएं है जो की एक रेलवे कर्मचारी को मिलता है और TC post पर ज्वाइन करने के बाद आपको क्या सुविधाएं मिल सकती है.

TC की सैलरी कितनी होती है?

TC ki salary kitni hoti hai

जब कोई रेलवे ज्वाइन करता है तो उस व्यक्ति का सैलरी को लेकर बहुत expectation होता है. क्योकि Indian railway अपने बेहतर सर्विसेज के लिए जाना जाता है और यहाँ पर किसी भी पोस्ट पर जॉब करने वाले को हर तरह की सुविधाएं मिलती है. TC salary और जॉब दोनों बेहतर होते है, अगर आप इस जॉब के लिए चुने जाते है तो आप Train पर बैठकर सफर करे और लोगो का टिकट चेक करे.

TC की सैलरी होती है Rs 5,200- Rs 20,200+ Rs 1,800 grade pay जो की कुल मिलकर 27000 रुपये सैलरी मिलता है हर महीने एक Ticket Collector AKA Ticket Checker AKA TC को, यह सरकार द्वारा दी जाने वाली सैलरी है. इसके साथ बहुत सारे अन्य सुविधाएं मिलते है.

  • TC को एक पास मिलता है जिससे वह फ्री ट्रैन यात्रा कर सकते है.
  • परिवार के साथ साल में एक तर टूर करने के लिए टिकट पास मिलता है जिससे वह इंडिया में कही भी जा सकते है.
  • मेडिकल सुविधाएं मिलती है और हेल्थ इन्शुरन्स जैसे सुविधाएं मिलती है.

एक बात जो सही नहीं है लेकिन अक्सर देखने को मिलता है TC की ऊपरी कमाई भी बहुत होती है ऐसे में उनका सैलरी उनके लिए Fixed deposit होता है. अगर घर में बच्चे है तो उनके पढाई के लिए छूट मिल जाता है. लोन में भी सरकार के तरफ से एक स्पेशल छूट मिल जाता है जो की केवल रेलवे में जॉब करने वाले लोगो को मिलता है.

Ticket collector जॉब में क्या करना होता है?

TC जॉब करने वाले व्यक्ति का मुख्य काम होता है यात्रियों का टिकट चेक करना है और ऐसे व्यक्ति को फाइन लगाना जो की बिना टिकट ट्रैन में सफर कर रहे है और रेलवे का मौहोल खराब कर रहे है. इसके साथ ये सभी यात्रियों को जरुरी Guideline बताते है की ट्रैन में सफर करते समय आपको क्या ध्यान रखना चाहिए और जो लोग बिना टिकट सफर कर रहे है या फिर ट्रैन अंदर मौहोल खराब कर रहे है उनको रिपोर्ट कैसे कर सकते है.

आम तरीके से समाजग लीजिते TC को Salary इसलिए दी जाता है ताकि वह ट्रैन के अंदर व्यस्था को बनाये रखे और जरुरत पड़े तो रेलवे पुलिस का हेल्प लेकर व्यस्था को बनाये. रेलवे Ticket Collector(TC) की सैलरी कितनी होती है? TC का जॉब के बेहतर जॉब माना जाता है इसलिए Group C की तैयारी करने वाले हर एक अभ्यर्थी के लिए ये सबसे जरुरी होता है लोग ऐसे जॉब करना पसंद करते है.

हमने यहाँ पर जानकारी दिया है Ticket Collector(TC) की सैलरी कितनी होती है? और इस जॉब के लिए कौन कौन से बेनिफिट मिलते है. अगर आप रेलवे में ग्रुप C का जॉब करना चाहते है तो आपके लिए यह अच्छा मौका है और आप इस जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है. इसमें आपको अच्छी सैलरी के साथ ट्रैन में घूमने को मिल जायेगा और अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो इसके बारे में कमेंट करके जरूर बताये.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment