Telegram App किसने बनाया?

WhatsApp को किसने बनाया यह किस देश की कंपनी है सबको पता है लेकिन क्या आप जानते है Telegram App को किसने बनाया? Telegram किसी देश की कंपनी है? शायद नहीं क्योकि इसके बारे में कोई जानकारी आपको इंटरनेट पर सही से नहीं मिलेगा इसलिए हमने सोचा क्यों इसके बारे में आप सभी को बताया जाये Telegram का मालिक कौन है?

Telegram एक secure messaging app और software है जिसमे End-to-end encryption technology का इस्तेमाल किया जाता है इससे video call secure रहते है और इसी वजह से पूरी दुनिया इसकी डिमांड है और इंडिया में जितने लोग WhatsApp इस्तेमाल करते है लगभग उतने लोग Telegram का भी इस्तेमाल करते है.

लेकिन इसको किसने बनाया इसके बारे में बहुत कम लोग जानते है और तो और लोगो ये भी नहीं पता है की Telegram किस देश का Mobile app है? जब की यह लोगो ने इतना फेमस है. अगर आप भी इसी लिस्ट में है तो आज यहाँ पर टेलीग्राम का सारा राज आपको पता चल जायेगा.

 

Telegram App किसने बनाया?

अगर आप Wikipedia पर देखेंगे तो आपको developer के नाम जगह पर Pavel Durov, Nikolai Durov, Telegram Messenger कुल तीन नाम देखने को मिलेंगे जबकि Telegram को केवल दो लोगो ने बनाया है.

इसके असली developer Pavel Durov और Nikolai Durov हैं यह दोनों भाई और Russia के रहने वाले है. इन दोनों ने ही Russia के फेमस सोशल मीडिया App VK भी बनाया है. Telegram का बेसिक वर्शन इन्होने 2012 में बना लिया और फिर कंपनी शुरू कर दी और टीम के साथ इसका फाइनल stable version बनाया.

इसका स्टेबल वर्शन 2013 में European मार्किट में लांच किया गया है और फिर वही से इसका सफर शुरू हो गया और दुनिया के सबसे पॉपुलर apps में इसका नाम शुमार हो गया.

Telegram का मालिक कौन है?

बहुत सारे लोग टेलीग्राम के मालिक के बारे में नहीं जानते है क्योकि यहाँ पर कही owner देखने को नहीं मिलता है. बहुत बार ऐसा होता है कंपनी में app कोई और बनता है और उसका मालिक कोई और होता है. लेकिन टेलीग्राम के केस में ऐसा नहीं है टेलीग्राम के मालिक भी इसके developer यानि Pavel Durov और Nikolai Durov ही है.

इन्ही दोनों भाई ने इस App को बनाया फिर कंपनी खोल के लांच किया और अभी तक इन्होने इसे किसी को बेचा नहीं है ऐसे में यही दोनों टेलीग्राम के मालिक है. अगर अब आपसे कोई पूछता है की टेलीग्राम का मालिक कौन है तो आप तुरंत उसे जवाब दे सकते है Pavel Durov और Nikolai Durov इसका मालिक यानि owner है दोनों Russia के रहने वाले है और पेशे से बिजनेसमैन है.

टेलीग्राम किस देश Mobile App है?

यह ससे उलझा हुआ सवाल है क्योकि अगर आप इंटरनेट पर टेलीग्राम का headquarters सर्च करेंगे तो उसका लोकेशन Dubai दिखायेगा ऐसे में बहुत सारे लोग confuse हो जाते है की आखिर यह दुबई का है या किसी और देश का अगर आप इंटरनेट पर Telegram FZ-LLC कंपनी के बारे सर्च करेंगे तो इसका लोकेशन London दिखायेगा.

देखिये असल में यह Russia का है और इसके founders भी Russia के है. लेकिन इसके founders Pavel Durov और Nikolai Durov ने कंपनी को रूस में रजिस्टर नहीं किया कंपनी को इन्होने Telegram FZ-LLC नाम से लंदन में register किया फिर बाद में इसका कार्यकारी ऑफिस Dubai में खोल लिया.

अब आसान तरीके से समझ लीजिये company का सारा टीम Dubai में रहता है और London कंपनी के founders और Management टीम रहते है. ओरिजिनल इस एप्लीकेशन को Russian developer ने बनाया है और वही इसके फाउंडर्स भी और उनके पास अभी भी रूस की नागरिकता है तो इस हिसाब से यह App भी रूस का ही है.

WhatsApp Vs Telegram Vs Signal (Hindi)

 

ज्यादातर लोगो के फ़ोन में WhatsApp, Signal और Telegram तीनो application और वह किसी को Uninstall नहीं करेंगे लेकिन उन्हें जानना है सबसे बेहतर कौन है? देखिये ये तीनो messaging application है जिनका मुख्य काम एक व्यक्ति को किसी दूसरे व्यक्ति से message, calls और video के माध्यम से connect करना होता है.

आप WhatsApp से ये तीनो काम कर सकते है, Signal से भी और Telegram से भी लेकिन अब बात आती है की इनमे अंतर कहा पर है. तो अंतर होता है इन तीनो मुख्य features के साथ मिलाने वाले दूसरे features में जैसे की,

  • Security: Security और Encryption के मामले में Signal सबसे अच्छा है इसमें ना तो chat download किया जा सकता है और local device को छोड़कर कही पर इसका बैकअप नहीं लिया जा सकता है. जबकि WhatsApp पूरी तरह से Encrypt नहीं है जरुरत पड़ने पर इसके मैसेज पढ़े जा सकते है और Telegram में केवल Secret message ही encrypted होता है. WhatsApp और Telegram दोनों का बैकअप क्लाउड से डाउनलोड किया जा सकता है.
  • Features: इसका मामले में Telegram सबसे ऊपर है इसमें आपको Group, Channel, Broadcasting फीचर्स मिलते है और इसमें हम लाखो लोगो को कनेक्ट कर सकते है जब की WhatsApp और Signal फीचर्स तो मिलते है लेकिन limited functionality के साथ होते है उनमे आप लाखो लोग नहीं जोड़ सकते है.

Telegram vs Telegram x:

यह एक Special case है जिस तरह WhatsApp के बहुत से Mod WhatsApp applications है उसी तरह Telegram का भी MOD version है जिसका नाम है Telegram x यह टेलीग्राम का डुप्लीकेट भाई है जिसमे आपको features सभी वही मिलेंगे लेकिन apk दूसरा होगा.

  • X का interface थोड़ा अलग है इसमें dark theme और wallpaper ज्यादा देखने को मिलते है और यह ओरिजिनल application नहीं है बस Telegram का modify version है जो किसी mobile app developer ने बनाया है.
  • X में आपको सिक्योरिटी टेलीग्राम वाला नहीं मिलेगा क्योकि इसमें server और technology का खेल होता है जिसमे करोडो रुपये लगते है जो की एक अकेले डेवलपर के बस की बात नहीं है इसलिए सिक्योर ऊपर से दिखेगा लेकिन असल में वाल सिक्योर नहीं होगा.

दोस्तों हमने यहाँ पर टेलीग्राम App के बारे में सभी बेसिक जानकारी दे दिया है या समझे लीजिए इस application को इस्तेमाल करने से पहले जो जानकारी आपके पास होना चाहिए जैसे की इसे किसने बनाया, इसका मालिक कौन है, यह किस देश का एप्लीकेशन है, दूसरे applications की तुलना में यह कितना बेहतर है सब यहाँ पर बता दिया है. अब आप चाहे तो इसे डाउनलोड कर सकते है और अपने experience कमेंट के माध्यम से हमे बता सकते है

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment