Telegram Group और Channel में क्या अंतर है?

Telegram के दो सबसे खाश features है Group और Channel और इन्ही दोनों की वजह से आज टेलीग्राम इतना popular है. लेकिन क्या आप जानते है Telegram Group और Channel में क्या अंतर है? और अगर आप एक Telegram Group बनाते है तो उसके क्या फायदे है और अगर आप Channel बनाते है तो उसके क्या फायदे है? आप सभी जानते है WhatsApp कुछ Limitation होने की वजह से टेलीग्राम ने मार्किट में अपनी जगह बना लिया है. आज यहाँ पर करोड़ो यूजर जुड़ चुके है. लेकिन बहुत सारे इसके कुछ फीचर के बहुत सारे लोग नहीं जानते है. ऐसे में Group और Channel जो इस App का सबसे खाश फीचर है और दोनों के बीच क्या अंतर आपको पता होना चाहिए

टेलीग्राम ग्रुप और चैनल के अंतर के बारे में अगर कोई user नहीं जनता है तो उसका यह बेनिफिट नहीं उठा सकता है क्योकि दोनों यूजर के लिए अहम् है लेकिन दोनों का पर्पस अलग है. हम यहाँ पर Telegram group और channel create करके देखेंगे फिर उनका आपस में comparison करेंगे तब जाकर आपको समझ में आ जायेगा की दोनों में क्या अंतर है और किसका कब इस्तेमाल करना है

क्योकि अगर आपको जरुरत है Group की और अपने Telegram channel बना लिया तो लोगो को जोड़ने में बड़ी प्रॉब्लम होगा इसलिए आपको पहले सुनिश्चित करना होगा की Telegram App का इस्तेमाल किस तरीके से करे इसलिए पहले समझते है इन्हे बनाते है कैसे है फिर इसके बीच के अंतर के बारे में जानकारी हासिल करेंगे तब तक अगर आप नहीं जानते है की Telegram बनाया किसने तो इसे पढ़े.

Telegram Group कैसे बनाये?

Group बनाया जाता है समान interest वाले लोगो को एक साथ जोड़ने के लिए ताकि उस topic, subject या business से जुड़े किसी भी प्रकार का discussion एक दूसरे से किया जा सके. ग्रुप होने से उससे जुड़ने वाले हर एक member का फायदा होता है क्योकि इससे जुड़े लोग के बारे में जानकारी पहले से तय होता है. ऐसे में अगर आप Telegram group create करना चाहते है तो यहाँ दिए गए full guide का मदद ले सकते है.

Group एक या एक से ज्यादा Admin होते है और इसमें जुड़ने वाले सभी लोग एक दूसरे से बात कर सकते है. जो भी ग्रुप में मैसेज करता है उसका सारा डाटा जितने लोग ग्रुप के साथ जुड़े होंगे उनके साथ शेयर होगा और सभी लोग देखेंगे, आज के समय में 2 लाख लोग जुड़ सकते है. यहाँ पर सबसे पहले जानते है की इसे कैसे बनाते है. चुकी टेलीग्राम इतना पॉपुलर messaging mobile application है तो आप सभी ने डाउनलोड तो कर ही लिया होगा अब उसके बाद ग्रुप कैसे बनाते है ये जानते है.

स्टेप 1. सबसे पहले Telegram ओपन करे और Edit icon पर क्लिक करे. (हम ये मान रहे है आपको इस App के बारे में पता है और अपने पहले से अकाउंट बना लिया है)

Click on edit link

स्टेप 2. अब अपने कुछ options दिखाई देंगे आप New Group वाले option पर क्लिक करो.

Click on New Group

स्टेप 3. Group में जितने members जोड़ने है उनके नाम पर क्लिक करके उन्हें सेलेक्ट करे.

Select group member

स्टेप 4. जिस नाम से आप Group create करना चाहते है वो नाम दर्ज करे जैसे की ‘Marketing Superstar’

enter group name

स्टेप 5. अब आप Tick mark पर क्लिक करे आपका Group create हो जायेगा. (अब कोई भी जो की इसका मेंबर है जो बात करना शुरू कर सकते है )

Telegram Group details

Telegram Channel कैसे बनाये?

यह एक important feature या कह लीजिये tool जिसका इस्तेमाल टेलीग्राम user अपने message को broadcast करने के लिए करता है पब्लिक में और इसका नाम चैनल इस लिए पड़ा क्योकि लिंक के माध्यम से कोई टेलीग्राम user channel को subscribe करके उसका member बन सकता है और admin जब भी कोई पोस्ट अपडेट करेगा तो उसे नोटिफिकेशन के माध्यम से जानकारी मिल जायेगा.

चैनल पर अनलिमिटेड लोगो को जोड़ा जा सकता है. इसमें एक पब्लिक लिंक मिलता है जिसको आप सोशल मीडिया, WhatsApp और कही पर भी शेयर कर सकते है. ऐसे में जब आप चैनल बनाते है तो उसके लिए आप पहले से कुछ ऑडियंस तैयार करते है जिसे आप बाद में जाकर वेबसाइट विजिटर, सब्सक्राइबर और किसी प्रोडक्ट को खरीदने के लिए रिक्वेस्ट कर सकते है.

आईये जानते है कैसे Telegram चैनल बना सकते है?

स्टेप 1. टेलीग्राम App ओपन करे और edit icon पर क्लिक करे.

Click on edit link

स्टेप 2. यहाँ पर कुछ options दिखाए देंगे इसमें से New channel वाले ऑप्शन पर क्लिक करे.

Create new channel

स्टेप 3. अब Channel का नाम और उसके बारे में description लिखे और टिक आइकॉन पर क्लिक करे.

Enter Telegram channel name

स्टेप 4. आपका Telegram channel बन गया है और अब इसका लिंक शेयर करके सब्सक्राइबर्स जोड़ सकते है.

channel details

Telegram Group और Channel में क्या अंतर है?

हम सभी ये जान लिया की Telegram group और channel कैसे बनाते है अब आते हमारे असली सवाल पर की टेलीग्राम ग्रुप और चैनल में क्या अंतर है और किसी कब बनाने की जरुरत है. टेलीग्राम के ये दोनों features ही सबसे जरुरी है और आज इन्ही की वजह से इसपर 44 million से ज्यादा लोग जुड़ चुके है क्योकि WhatsApp पर कुछ समस्याओं का समाधान इसने किया है.

बहुत सारे लोग मानते है की Channel और Group दोनों एक जैसे है. लेकिन ऐसा नहीं है Group का इस्तेमाल एक जैसे लोग करते है ताकि आपस किसी के विषय पर डिस्कशन कर सके जैसे की आप मम्मी, पापा, भाई और बहन के साथ एक फॅमिली ग्रुप बना सकते है. जिसमे घर का हर एक सदस्य मैसेज कर सकते है और आप इसी तरह कंपनी में अपने टीम के साथ ग्रुप बना सकते है जिसमे आपके सभी टीम मेंबर मैसेज कर सकते है.

लेकिन Channel पर हर कोई message नहीं कर सकता है जो भी व्यक्ति टेलीग्राम चैनल को create करता है वो ही केवल मैसेज कर सकता है. बाकि के सभी लोग मैसेज को देख सकते है यह बिलकुल YouTube channel Subscriber की तरह है. लोग चैनल के लिंक से इसे subscribe कर सकते है. फिर जो भी कंटेंट शेयर किया जाता है चैनल उसे आप सभी देख सकते है.

हम यहाँ सभी अंतर को सवालों के माध्यम से समझेंगे ताकि हर चीज़ अच्छे से समझ में आ जाये. जो भी लोगो का सवाल होता है की चैनल और ग्रुप में क्या अंतर है? इसके लिए हमने नए तरीके का इस्तेमाल किया है और इसके लिए हमें Question और Answer में जवाब दिया है. जो की सभी को आसानी से समझने में मदद करेगा और आप को इससे क्लियर हो जायेगा की दोनों में क्या अंतर है.

Q1.  कितने लोग जुड़ सकते है?

  • अधिकतम 200000 members को एक ग्रुप में जोड़ा जा सकता है.
  • टेलीग्राम चैनल पर unlimited subscribers को को जोड़ा जा सकता है.

Q2. Message या Reply कौन कर सकता है?

  • Group में सभी members message और reply कर सकते है.
  • Channel में केवल Admin message अपडेट कर सकता है.

Q3. क्यों बनाये?

अगर किसी को एक जैसे लोगो को जोड़ना है जैसे family members, School friends तो उसके लिए ग्रुप बनाना सही होगा और अगर आप Influencer है अपने Instagram followers, YouTube subscribers को जोड़ना चाहते है ताकि उन्हें डायरेक्ट मैसेज, वीडियो, लिंक शेयर कर सके तो इसके लिए चैनल बनाना सही होगा.

Q4. क्या मीडिया शेयर कर सकते है?

  • ग्रुप में आप सभी मीडिया फाइल जैसे की इमेज, वीडियो, डाक्यूमेंट्स, स्लाइड शेयर कर सकते है.
  • चैनल पर किसी भी तरीके का लिंक, वीडियो, इमेज, डाक्यूमेंट्स शेयर कर सकते है इसमें ऑटो play जैसे बहुत से फीचर्स मिलते है मीडिया फाइल्स को कस्टमाइज करने का.

Q5. क्या लोगो को टैग कर सकते है?

  • टेलीग्राम ग्रुप में आप लोगो को टैग कर सकते है इसके लिए keyboard से @ का इस्तेमाल करके नाम लिखना होगा जिसे आप टैग करना चाहते है.
  • चैनल में आप किसी को टैग नहीं कर सकते है.

Q6. क्या message या पोस्ट शेयर कर सकते है?

  • नहीं, ग्रुप से कोई भी मैसेज या मीडिया फाइल डायरेक्ट शेयर नहीं कर सकते है.
  • हाँ, किसी भी मैसेज या मीडिया फाइल को सभी सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते है.

दोस्तों, उम्मीद है आपको Telegram group और channel के अंतर है और create करने के बारे में विस्तार से जानकारी आपको यहाँ से मिल गया हो अगर इसके बारे में आपका कोई सवाल या सुझाव है या फिर आप कोई ट्रिक जानते है जिसके बारे में हमें बताना चाहिए तो कमेंट में जरूर बताये ताकि की दूसरे लोगो की मदद हो सके. दोस्तों दोनों का अंतर आपको समझ में आ गया होगा ये सभी का इस्तेमाल करके ही लोग आज लाखो सब्सक्राइबर्स बढ़ा लिए है. अपने जैसे लोगो के साथ डिस्कशन करे और जो लोग नए है उसको चैनल के साथ जोड़े और यहाँ बताये गए तरीके का इस्तेमाल करे.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment