इन 10 Books को जिंदगी में एक बार जरूर पढ़े | 10 Must Read Books

दोस्तों आपको पता हैं books क्या होती हैं? books एक पूरी life होती हैं क्योकि जब कोई इसे लिखता हैं तो वह अपनी लाइफ इसमें डाल देता हैं पता हैं कैसे? जो भी उसने सिखा महसूस किया हैं अपनी नॉलेज वह सब उसमे डाल देता हैं, जिसे आप पढ़कर दूसरी लाइफ जी सकते हैं और कुछ ऐसा सीख सकते हो जिसे सिखने के लिए आपको कही जन्म लेने पड़ जाये आप एक ही जीवन में वह सब सीख सकते हैं जिसके बारे में शायद आपने कभी सोचा ही नही होगा अगर आपको कोई चीज़ मरते दम तक motivate कर सकती हैं और आपकी सोच को पूरी तरह से खोल सकती हैं तो वह केवल एक चीज़ हैं वह हैं “Books”

आज हम आपको एसी 10 books के बारे में बताने जा रहे हैं अगर आपने अपनी 30 साल की age पूरा करने से पहले पढ़ लिया तो आपको पता भी नही होगा की आप अपनी लाइफ में क्या क्या कर सकते हैं आज हम जिन book के बारे में आपको बताने जा रहे हैं वह पूरी दुनिया में बहुत मशहूर हैं यह आपके लाइफ के सभी पहलु से जोडती हैं आपके जिन्दगी के हर मोड़ पर आपको रास्ता दिखाएगी, अगर आपको अपने ऊपर विश्वास नही है की मेरे जैसे बहुत लोग हैं मेरे अन्दर ऐसा क्या खास हैं जो में successful हो सकता हू आपके इन सारे सवाल के जवाब आपको इन इन 10 Books के अन्दर मिल जायेगा और आप सोचेंगे की ये books मैंने पहले क्यों नही पड़ी तो चलिये दोस्तों जानते कौनसी है ये बुक्स.

Top 10 Books must read

1. How to Win Friends and Influence People ( Dale Carnegie )

इस book को Dale Carnegie ने 1936 में लिखा था और यह दुनिया की सबसे ज्यादा खरीदी जाने वाली किताब हैं, आप चाहे किसी फिल्ड में हो आप एक introvert हैं या social person अगर आप एक नेता बनाना चाहते हैं या आप अपना business बनाना चाहते हैं. अगर आप कुछ भी नहीं चाहते फिर भी यह तो चाहते की आप किसी से ऐसे बात करे की सामने वाला आपसे अच्छे व्यवहार करे या लोग आपको पसंद करे इसके लिए क्या जरुरी हैं?

Communication आपके बात करने का तरीका आप किसी भी तरह का business करे या काम अगर आपका व्यव्हार लोगों के प्रति अच्छा नही तो आपके business के बंद होने के 85% chance होते हैं, इन्ही सारी बातो को लेखक ने इस book के माध्यम से आपको समझाने की कोशिश की हैं बहुत सारे successful businessman और अपने क्षेत्र में मशहूर लोग इस book को पढने के लिए कहते नजर आयेगे आप भी इस बुक को पढ़कर देख सकते हैं की आपमें किस प्रकार के change अपने आप आने लगेगे. आपको बता दे की यह बुक हिंदी में भी आपके लिए available हैं यदि आप इसकी ऑडियो बुक सुनना चाहते हैं तो वह भी सुन सकते हैं.

  • Originally published: October 1936
  • Author: Dale Carnegie
  • Pages: 291 pp
  • Buy: Amazon

2. The Millionaire Next Door ( Thomas J. Stanley )

Rich ( अमीर ) दो तरह के लोग होते हैं एक वह जो सच में अमीर होते हैं और एक वह जो बस अमीर दिखना चाहते हैं जो लोग केवल दुसरो को दिखाने के लिए महंगे महंगे कपडे, गाड़ी, jewellery खरीदते हैं और केवल ऊपर से अमीर होते हैं असल में सबसे ज्यादा गरीब वाही होते हैं इस book में आपको author real way से rich कैसे बना जाता हैं इसकी psychology के बारे में बताते हैं और साथ ही कुछ लोगों को लगता हैं की जो लोग अमीर बनते हैं वह अपनी किस्मत के कारण बन पाते हैं इसमें author आपके इस भ्रम को तोड़ने हए बताते हैं की जो लोग अमीर बनते हैं.

वह भी अपने ही तरह के इन्सान होते हैं वह अपनी सोच को कुछ ऐसा बना लेते हैं की उन्हें अमीर बनाने से कोई रोक नही सकता हैं यह psychology किस तरह की होती हैं आप भी कैसे millionaire बन सकते अपनी psychology में chance लाकर और भी बहुत सारी बाते आपको इस बुक में आपको देखने को मिलेगी जिसके बारे शायद आपने कभी सोचा भी नही होगा आप भी इस book को पढ़ सकते हैं और बहुत कुछ जान सकते हैं जिसके बारे आपने कभी सोचा भी नही होगा किसी book का मज़ा तभी आता हैं जब आप खुद इसके बारे में पढ़ते हैं.

  • Originally published: 1996
  • Author: Thomas J. Stanley
  • Pages: 258 pp
  • Buy: Amazon

3. Predictably Irrational ( Dan Ariely )

यह book मुख्य रूप से human psychology पर लिखी गयी हैं अगर आप समझ गए की आगे वाला क्या चाहता हैं आप किस तरह की बात करे जो सामने वाले को अच्छी लगे आपको किसी के साथ कैसा व्यवहार करना चाहिए अगर आपको इस बात की समझ हो जाये तो आपके successful होने के change 100% हो जाते हैं दुनिया में बहुत तरह के लोग अगर आप कोई business या काम कर रहे हैं.

तो आपको सभी लोगों से बात करनी पड़ती हैं ऐसे में आपको पता नही होता हैं की कोई इन्सान कैसा आपको उनके साथ कैसे पेश आना हैं ऐसे आपको human psychology को समझान बेहद आवशयक होता हैं तभी आप सभी के साथ आसानी से काम कर पायेगे और आपको बहुत सारे लोग पसंद भी करने लगेगे आज के समय में बहुत सारी कंपनी human psychology का use करके अपने product market में बैच रही हैं आप psychology में अपनी अच्छी पकड़ बना कर आज के समय में कुछ भी कर सकते हैं इसे अच्छे से समझने के लिए आपको इस book को पढना पड़ेगा या आप इसकी ऑडियो book भी सुन सकते है जो आपकी हिंदी में भी मिल जाएगी.

  • Originally published: 19 February 2008
  • Author: Dan Ariely
  • Pages: 304
  • Buy: Amazon

4. You Can Negotiate Anything ( Herb Cohen )

यह book आपको मोल – भाव करना सिखाती हैं केवल सामान ख़रीदे के बारे में नही इस book के कही बड़े मायने हैं इसमें author दो देशो के बीच कैसे बात करके negotiate करके बड़ी से बड़ी परेशानी का हल निकला जा सकता हैं इस बारे में बताते हैं की कैसे आप win – win perspective बनाये की सामने वाला आपके सौदे को मान ले या आपकी बात को मान ले और आप कैसे 90% तक किसी भी इंसान की सोच को change कर सकते हैं.

पर्सनल लेवल डिस्कशन, alternative option कैसे बनाये के बारे काफी detail में बात की गयी हैं आप यदि मोल भाल की कला नही जानते तो कही जगह लुटे जा सकते हैं हम केवल बाजार की बात नही कर रहे हैं यह book आपको हर क्षेत्र में negotiate करना सिखाती हैं आपको इस book को जरुर से पढना चाहिये.

  • Originally published: 1980
  • Author: Herb Cohen
  • Pages: 256
  • Buy: Amazon

5. Tough Times Never Last, But Tough People Do! ( Robert H. Schuller )

इस book में author ने tough time में आप अपने आपको कैसे मजबूत बना सकते हैं कैसे सारी मुश्किलों से बाहर निकल कर सफलता पा सकते हैं इस बारे में detail में बताया और इसके साथ ही author ने बताया हैं की आप कितनी ही अच्छी family से आते है problem सभी के लाइफ में आती हैं और जब हम अपने tough टाइम में होते हैं तब हमें क्या करना चाहिए? हमारी लाइफ में आने वाली कितना बदलती हैं यह कैसे हमारे लिए एक positive बन जाती है इस बारे में लेखक ने काफी गहराई से समझाने की कोशिश की हैं जिसे आपको जरुर पढना चाहिए ताकि आप अपने लाइफ में आने वाले बुरे time से अच्छे से लड़ सके यह book आपके लिए हिंदी में भी मौजूद हैं.

  • Originally published: 1983
  • Author: Dr. Robert Schuller
  • Buy: Amazon

#6. The Psychology of Laziness ( Mohammad Shakeel )

इस बुक में author ने action लेने के बारे में बताया हैं और कहा हैं की आप कितने ही टेलेंटेड और ज्ञानी क्यों ना हो अगर आप केवल सोचते रहेगे तो आप लाइफ में कुछ भी नही कर पाएंगे, success पाने के लिए action लेना कितना ज्यादा जरुरी होता हैं कैसे आप अपने दिमाग और शरीर से ज्यादा से ज्यादा काम ले सकते हैं.

जो काम आप 5 साल में पूरा करने वाले थे उसे 1 साल में कैसे पूरा करे अपनी दिमाग कैसे काम करने की आदत दिलाई जाये इस बारे में detail में बात की गयी हैं इस book को अपने जीवन के 30 साल पुरे कर लेने से पहले पढ़ लेना चाहिए यह book हिंदी में भी लिखी जा चुकी हैं.

  • Originally published: 4 December 2021
  • Author: Mohammad Shakeel
  • Buy: Amazon

7. Success and Happiness ( AP Dubey )

इस book के माध्यम से author ने success के साथ happiness को कैसे पा सकते इस बारे में बताने की कोशिश की हैं आप कैसे अपना goal set, सेल्फ respect कितनी ज्यादा इंपोर्टेंट हो सकती इस बारे में बताया हैं लोगो को ना कहना पैसे की वेल्यु family, फ्रेंड्स से किस तरह का तालमेल बनाना चाहिए और कैसे अपनी जिंदगी में खुश रहा जा सकता इस बारे में काफी अच्छी बाते लिखी गयी हैं जिसे आपको पढना चाहिए.

Buy: Amazon

8. 7 Habits of Highly Effective People ( Stephen R. Covey )

आपको बता दे की इस book को लिखने के लिए author ने 200 books को समझा और यहाँ जाना की हर successful person की 7 habits होती हैं जिसे आप भी अपनी habit बना कर successful बन सकते हैं successful लोग problem को किस नजर से देखते हैं वह अपनी प्रोब्लम को लेकर किसी को दोष नही देते हैं बल्कि उसे ठीक कैसे किया जाये इस पर ज्यादा ध्यान देते हैं वह सोचने के बजाय action पर लेने पर ध्यान देते हैं. अपने काम को लेकर priority set करनी कितनी जरुरी होती हैं किसी को हराए बिना कैसे जीता जाये, कम बोलना और ज्यादा सूना कितन जरुरी हैं, team work कैसे किया जाता हैं और अपने आपको time के साथ कैसे बदलते रहना चाहिए इस बारे बहुत गहराई से author ने समझाने की कोशिश की हैं जिसे आपको अपनी लाइफ एक बार तो जरुर पढना चाहिए.

  • Originally published: 15 August 1989
  • Author: Stephen Covey
  • Pages: 381
  • Buy: Amazon

9. Think and Grow Rich ( Napoleon Hill )

यह book अगर आपने नही पढ़ी तो शायद आपने कुछ नही पढ़ा अगर आपको अपने आप पर बिलुकल भी विश्वास नही हैं की आप कभी भी successful या अमीर बन ही नही सकते तो आपको इसे जरुर ही पढना चाहिए इसे बढ़ने के बाद आपको अपने आप पर विश्वास होने लगेगा की आप भी अपनी लाइफ में बहुत कुछ कर सकते हैं बस आपने काफी सोचा ही नही हैं उन चीजों के बारे में आप जैसे सोचते हैं उसी तरह की लाइफ आपको मिलती हैं.

इस book में बहुत सारे अमीरों के बारे में नेपोलियन हिल ने बहुत detail में बताया हैं की जो अमीर व्यकित होते हैं उनके पास कोई एसी विशेष सकती नही होती की वह अमीर होते हैं उन्हें बस अपने आप पर विश्वास होता हैं की वह अमीर हैं इस book में Self Belief, Subconscious Mind, Visualization और भी बहुत सारे Topic पर बहुत ही अच्छे तरह से और details में बताया गया जिसे आपको एक बार तो पढना ही चाहिए आप इसे हिंदी में भी पढ़ सकते हैं.

  • Originally published: 1937
  • Author: Napoleon Hill
  • Pages: 238 pages
  • Buy: Amazon

10. Rich dad poor dad ( Robert Kiyosaki )

यह books सभी books में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली books मे हैं इस book को 1997 में लिखा गया था जो आज भी हम सभी के लिए उतनी ही मददगार हैं जितनी पहले थी इसमें बहुत ही सीधे और एक कहानी के जरिये हमें फाइनेंसियल जानकारी दी जिसे हमें समझना बेहद जरुरी हैं जो हमारी लाइफ में रोजाना होता हैं पर हम कभी ध्यान नही देते की Liability और Assets हमारे लिए क्या मायने रखते हैं हम कैसे financial चीजों को समझ सकते हैं पैसो को लेकर अपनी सोच को कैसे बदलना जाये आदि के बारे में बहुत अच्छे से बताया हैं आपको यह book जरुर से पढनी चाहिए यह आपके mind set को इतना अच्छा बना देगी की आपको लगेगा आपका यहाँ जन्म हुआ हो.

  • Originally published: 1997
  • Authors: Robert Kiyosaki, Sharon Lechter
  • Pages: 336 or 207
  • Buy: Amazon

तो दोस्तों आज की हमारी 10 Must Read Books Before The Age 30 की जानकारी कैसे लगी हमें comment जरुर बताये और साथ ही आपने इनमे से कौनसी books पढ़ी हैं क्या आप भी एक Books Lover हैं इसके बारे आप हमें बता सकते हैं उम्मीद हैं आपको हमारी आज की जानकारी पसंद आई होगी अगर आपके कोई सवाल या सुझाव हैं तो आप हमें बता सकते हैं आप आपकी सहायता करने की पूरी कोशिश करेंगे.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment