Top 5 High Return देने वाले Crypto Coins

पैसे निवेश करने के लिए बहुत सारे तरीके मौजूद हैं उन्हीं में से एक तरीका यह है कि आप क्रिप्टो करेंसी में पैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं तो आज के इस पोस्ट में आप लोग High Return Cryptocurrency के बारे में जानने वाले हैं हमने इस पोस्ट में आपको Top 5 Cryptocurrency को जानेंगे यदि आप लोग भी Digital Currency मैं निवेश करना चाहते हैं तो आप लोग इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें हमने यहां पर आपको क्रिप्टोकरंसी के बारे में पूरी जानकारी दी है.

अभी कुछ दिनों पहले ही यह बात चल रही थी कि भारत में क्रिप्टोकरंसी को बैन किया जा सकता है मगर ऐसा हो पाना संभव नहीं लगता है क्योंकि भारत में भी ऐसे बहुत से निवेशक हैं जिन्होंने करोड़ों रुपए डिजिटल करेंसी में निवेश किए हुए हैं ऐसा बताया जा रहा है कि अभी केवल इस पर रेगुलेटरी बैन लगाया जा सकता है पूरी तरह से इसके बारे में मालूम नहीं है मगर इतना तो तय है कि क्रिप्टो करेंसी को भारत में पूरी तरह से बैन नहीं किया जा सकता.

यदि आप भी क्रिप्टो करेंसी या बिटकॉइन के बारे में किसी भी प्रकार की जानकारी चाहते हैं जैसे कि क्रिप्टोकरंसी में पैसे निवेश कैसे करें तो उसके लिए आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें हमने यहां पर High Return देने वाले Crypto Coins के बारे में भी बताया हुआ है.

Cryptocurrency क्या होता है?

चलिए सबसे पहले इसी से शुरुआत करते हैं कि क्रिप्टोकरंसी क्या होता है तो यह एक प्रकार की डिजिटल करंसी या ऑनलाइन करेंसी होती है जैसे हम अपने भारतीय रुपए को छू सकते हैं उस तरह से हम इस करेंसी को अपने हाथों में नहीं रख सकते हैं इसीलिए इसको Virtual Currency के नाम से भी जाना जाता है.

यदि आप को कोई वस्तु खरीदना चाहते हैं तो उसको आप क्रिप्टो करेंसी द्वारा खरीद सकते हैं अब कई ऐसे स्थान है जहां पर क्रिप्टो करेंसी द्वारा भी पेमेंट की जा सकती है क्रिप्टो करेंसी में अनेक प्रकार के कॉइन होते हैं जिनमें से कुछ नाम सबसे अधिक प्रसिद्ध है जैसे कि Tether, Bitcoin, Sandbox, Wazirx Coin & Dogecoin इसी प्रकार के और भी अन्य कोई होते हैं.

अभी कुछ वर्ष पहले की बात है जब एक बिटकॉइन की कीमत बहुत कम हुआ करती थी और आज के समय में यदि आपके पास एक बिटकॉइन है तो उसकी कीमत कुछ 37 रुपए होती है अगर आप भी Cryptocurrency Market में Invest करना चाहते हैं तो आप पहले इसके बारे में पूरी जानकारी लेने के बाद ही निवेश करने की शुरुआत करें.

Types Of Cryptocurrency:

  • Ethereum (ETH)
  • Litecoin (LTC)
  • Cardano (ADA)
  • Polkadot (DOT) 
  • Bitcoin Cash (BCH) 
  • Stellar (XLM) 
  • Dogecoin (DOGE)
  • Binance Coin (BNB)

यह कुछ क्रिप्टो करेंसी के प्रकार हैं  इसी तरह से और भी अनेक प्रकार के यह  डिजिटल कॉइंस होते हैं आप अगर पैसे निवेश करना चाहते हैं तो उसके लिए इन क्रिप्टोकरंसी में भी  निवेश कर सकते हैं आप अभी जल्दी बाजी नहीं करे हमने आपको यहां पर Highest Return Crypto Coins में इन्वेस्ट करने पर आपको कम समय के अंदर ही अच्छा रिटर्न  मिल सकता है.

Cryptocurrency या Bitcoin कैसे ख़रीदे?

जब कभी भी बिटकॉइन की बात होती है तो वहां पर सबसे पहले बिटकॉइन का नाम सबसे पहले आ जाता है तो अब बात ही है आती है कि बिटकॉइन कैसे खरीदा जाता है जैसे कि यदि आप स्टॉक में पैसे इन्वेस्ट करने के लिए शेयर खरीद लेते हैं तो उसके लिए Groww App, Angel Broking, Zerodha, 5Paisa.com जैसे अलग-अलग प्लेटफार्म है तो इसी तरह से बिटकॉइन के अन्य करंसी को कैसे खरीदें.

बिटकॉइन खरीदने के लिए सबसे अच्छा प्लेटफार्म Zebpay को माना जाता है इस एप्लीकेशन के मदद से आप बहुत ही आसानी से Cryptocurrency Investment शुरू कर सकते हैं.

भारत में इस एप्लीकेशन को सबसे ज्यादा पसंद किया जा रहा है यदि आप ने अभी तक इस एप्लीकेशन कैसे मालूम नहीं किया है तो जब आप पहली बार यहां पर रजिस्ट्रेशन करेंगे और उसके बाद जब आप अपना पहला ट्रेड शुरू करते हैं तो आपको ₹100 का Cashback भी मिलता है मगर उसके लिए आपको अपना पहला ट्रेड ₹500 से अधिक रखना होगा.

Zebpay App Download करने के लिए आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी है यदि आप एंड्रॉयड यूजर हैं तो उसके लिए आप इस एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं यदि आप आईफोन यूजर हैं तो उसके लिए आप अपने मोबाइल के ऐप स्टोर पर जाएं और वहां पर इस एप्लीकेशन का नाम लिखकर सर्च करेंगे तो आपको यह एप्लीकेशन मिल जाएगा फिर आप इसे आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं.

Zebpay KYC के लिए जरुरी Documents

जब पहली बार आप अपना यहां पर अकाउंट खोलते हैं तो उससे पहले आपको कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ती है जिसकी मदद से आपकी KYC पूरी की जाती है यदि आपने KYC Process पूरा नहीं किया होगा तो आप क्रिप्टोकरंसी में इन्वेस्ट नहीं कर सकते हैं.

Zebpay Account Create करने से पहले आपके पास नीचे लिखे गए सभी डॉक्यूमेंट होना बेहद जरूरी है.

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बैंक एकाउंट 
  • IFSC Code
  • मोबाइल नंबर
  • जीमेल आईडी
  • एक कैंसिल चेक या बैंक की पासबुक

Zebpay Account कैसे बनाये

Zebpay पर अकाउंट बनाना और KYC करना बहुत ही आसान है उसके लिए आप नीचे बताए गए सभी चीजों को फॉलो करें और आप भी कुछ इस तरह से ही अपना अकाउंट बना सकते हैं.

सबसे पहले तो आपको यह एप्लीकेशन चालू करना है फिर उसके बाद अपने मोबाइल नंबर डालकर रजिस्ट्रेशन वाले प्रोसेस को पूरा कर लीजिए फिर उसके बाद आपसे एक 4 Digit Pin पूछा जाएगा आप यहां पर एक ऐसा Pin डाले जिसको आप हमेशा के लिए याद रख सकें क्योंकि यह आपको आगे कई बार काम आ सकता है.

इतना कर देने के बाद ही आपका Zebpay Account बन जाता है उसके बाद आपको Zebpay KYC Complete करना होता है उसके लिए हम लोग ऊपर आपको जो जरूरी डॉक्यूमेंट बताए हुए थे उन सभी को अपने पास रख लीजिए.

उसके लिए सबसे पहले आपको अपना Gmail ID Verify करना होता है आपकी जीमेल आईडी पर एक लिंक भेजा जाएगा आपको उस लिंक पर क्लिक करते अपने जीमेल आईडी का वेरिफिकेशन कर लेना है.

अब आपसे आपकी राष्ट्रीयता पूछी जाएगी जैसे कि हम भारतीय हैं तो हमें INDIA पर क्लिक कर देना है अब अगले स्टेप में आपको अपने डॉक्यूमेंट को अपलोड करना है.

  • ID Document
  • Address Proof 
  • Declaration

तो सबसे पहले आपको ID Document पर क्लिक कर देने के बाद पैन कार्ड के फोटो को अपलोड कर देना है उसके बाद Address Proof में आधार कार्ड का Front & Back दोनों ही तरफ की फोटो खींचकर अपलोड कर देनी है अंत में एक डिक्लेरेशन फॉर्म होता है उसको भी पूरा कर देना है.

हो सकता है कि डिक्लेरेशन फॉर्म तुरंत ही वेरीफाई हो जाए मगर आधार कार्ड और पैन कार्ड को वेरीफाई होने में 12 से 24 घंटे तक भी लग सकते हैं तो इसके लिए आपको थोड़ा इंतजार करना होगा.

फिर आप Source Of Funds को Select करना है इतना सब कुछ कर देने के बाद आपकी Zebpay KYC पूरी हो चुकी होगी.

अब आपको बिटकॉइन खरीदने के लिए Zebpay Wallet मैं पैसे Add करनी है मगर उससे पहले आपको इसके अकाउंट के साथ अपना बैंक अकाउंट भी लिंक करना होता है उसके लिए आपको अपना Bank Account Number, Bank Holder Name, IFSC Code, Bank Passbook Statement की फोटो अपलोड कर देनी है.

अब आप को कम से कम 24 घंटे का इंतजार तक करना पड़ सकता है जैसे ही KYC का प्रोसेस पूरा होता है आप अपने पैसों को Bitcoin या अन्य कोई भी Crypto Coins Buy & Sell करके पैसों को निवेश कर सकते हैं.

जिस तरह से आप अपने Paytm Wallet में पैसे Add करते हैं ठीक उसी प्रकार से ही आप Zebpay Wallet में पैसों  को रख सकते हैं  क्योंकि जब कभी भी आप कोई Crypto Coins खरीदते हैं तो उसके पैसे आपके वॉलेट से ही कटेंगे.

यदि आप रजिस्ट्रेशन करने के बाद  ₹500 से अधिक इसके वॉलेट में जोड़ते हैं तो आपको ZEBPAY100 Promo Code इस्तेमाल करने पर ₹100 का Cashback मिल जाता है.

Online Business Ideas 2022 in Hindi

अब आपको जो भी Crypto Coin खरीदना हो उस पर जा कर Buy वाले बटन पर क्लिक कर दीजिए और जितने भी रुपए के आपको वह कॉइन खरीदने हैं उतने लिख दीजिए  फिर Instant Buy पर क्लिक कर देने के बाद  वह 4 अंक का  Secret Pin डाल देने के बाद आप बिटकॉइन खरीद चुके होंगे ठीक इसी प्रकार से ही आपको यदि कोई भी कोई सेंड करना हो तो आप उसको इन पर सिलेक्ट करें और जितने भी रुपए के आपको  Coin Sell करने हैं उतने पैसे लिखकर Sell वाले बटन पर क्लिक कर दीजिए तो कुछ इस तरह से आप Zebpay से कोई भी Crypto Coin Buy & Sell कर सकते हैं.

आइए अब हम यहां पर यह जानते हैं कि वह कौन से ऐसे Coins है जिनमें यदि हम Invest करते हैं तो हमें बहुत कम समय के अंदर ही Highest Return मिल सकते हैं .

Top 5 High Return देने वाले Crypto Coins

हमने  हमने आपको इस पोस्ट में जो भी Highest Return Crypto Coins के बारे में बताया हुआ है वह कभी भी कम या ज्यादा हो सकते हैं मगर हमें आज के मिले हुए डेटा के अनुसार यह कॉइन ही सबसे अधिक रिटर्न दे रहे हैं क्योंकि क्रिप्टो करेंसी में कभी भी बहुत ज्यादा उतार-चढ़ाव देखने को मिलता रहता है.

Rank Name Market Cap  Price
1. Bitcoin (BTC) $932,036,460,386 $49,294.41
2. Ethereum (ETH) $482,467,880,934 $4,059.80
3. Binance Coin (BNB) $89,237,624,961 $534.99
4. Tether (USDT) $76,242,886,007 $1.00
5. Solana (SOL) $57,526,777,868 $186.57

ऊपर दिखाए गए चार्ट में हमने आपको Highest Return Cryptocurrency की लिस्ट दिखाई हुई है यदि आप लोग अभी क्रिप्टो में पैसे निवेश करने जा रहे हैं तो आप लोग इन क्रिप्टो कॉइन को खरीद कर रख सकते हैं आने वाले समय में यह आपको सबसे अधिक Return दे सकते हैं. तो दोस्तों आज के है पोस्ट Top 5 High Return देने वाले Crypto Coins आपको कैसा लगा आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बतानाअगर इसी से संबंधित आपका कोई सवाल यह सुझाव हो तो आप वह भी पूछ सकते हैं  हमें सपोर्ट करने के लिए इस ब्लॉग पोस्ट को शेयर करना बिल्कुल न भूलें. 

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment