रेलवे ड्राइवर की सैलरी कितनी है? | Train Driver Salary

Train Driver की Salary कितने होती है? इसको लेकर बहुत सारे लोगो का सवाल होता है ऐसे में हमने सोचा क्यों ना इसके बारे में विस्तार से बताया जाये की रेलवे ड्राइवर की सैलरी कितनी है? और अगर आप ट्रेन ड्राइवर बनाना चाहते है तो इसके लिए कौन सा एग्जाम देना होगा और कैसे बन सकते है Train driver बन सकते है. बहुत सारे स्टूडेंट होते है जिनका सपना होता है की वह भारतीय रेलवे में लोको पायलट बन कर ज्वाइन कर सके.

बहुत सारे स्टूडेंट ऐसे है जिनको नहीं पता है की Train loco pilot बनाने के लिए कब आवेदन देना होता है क्योकि लोग सैलरी के चक्कर में जल्दबाज़ी कर देते है. क्योकि लोगो को लगता है की Train driver की सैलरी ज्यादा होता है और यह एक बेहतर सरकारी नौकरी है ऐसे में लोग सोचते है जल्दी एग्जाम पास होकर नौकरी पा सके. लेकिन आपको यहाँ पता चलेगा की Railway के इस जॉब के लिए apply करने से पहले आपको किस क्लास तक स्कूल करना होता है.

Train Driver Salary लेकर बहुत सारे लोगो का सवाल होता है. जबकि ऐसे भी लोग भी है जिन लोगो के ध्यान में रहता है की अच्छी सैलरी है नौकरी मिल जाए तो कमाल हो जाए. लेकिन इसके लिए जॉब मिलना जरुरी होता है और इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करना होता है. इसके लिए आपको तैयारी करना होगा तभी आप लोको पायलट बन सकते है. आईये जानते है इसके बारे में विस्तार से,

Train Driver कैसे बने?

ये सभी जानते है की देश में किसी भी प्रकार के सरकारी जॉब के लिए आपको कोई ना कोई एग्जाम तो देना होता है. ऐसे में ये सवाल का जवाब देना सही है ये सभी को पता है की उन्हें अगर Train driver बनाना है तो इसके लिए एग्जाम पास करना होगा। लेकिन इसके साथ बहुत सारे फैक्टर है जिन्हे आपको ध्यान में रखना होगा अगर आप ड्राइवर बनाना चाहते है किसी सुपरफास्ट ट्रैन का और अपना सपना पूरा करना चाहते है.

सबसे पहले बात आती है की एक ट्रेन ड्राइवर बनने के योग्यता किस प्रकार की होनी चाहिए क्योकि बहुत सारे लोग सोचते है की केवल 10th पास करके ट्रेन ड्राइवर बना जा सकता है. लेकिन यहाँ पर सबसे पहले आप क्लियर कर ले की योग्यता क्या है

Train Driver बनने के लिए योग्यता

  • कंडीडेट भारत का नागरिक होना चाहिए.
  • अभ्यर्थी की उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए और ज्यादा से ज्यादा 30 साल की उम्र होनी चाहिए.
  • अभ्यर्थी के पास 10th और ITI का दो साल डिप्लोमा डिग्री होना चाहिए.
  • शारीरिक और मानसिक रूप से अभ्यर्थी फिट होना चाहिए.

अगर ये सारी योग्यता आपके पास है तो रेडी है आप और एग्जाम में बैठ सकते है और अगर पास कर गए तो आपको जॉब करने के मौका मिल जायेगा और आपका ट्रेन ड्राइवर बनने के सपना आपका पूरा हो जायेगा.

रेल ड्राइवर को कितना सैलरी मिलता है? जानिए पूरी डिटेल्स

इस समय देश के सभी रेलवे कर्मचारी को 7वे वेतन कमीशन के हिसाब से सैलरी मिलता है और ज्यादातर पूर्वोत्तर रेलवे के लोको पायलट यानि ड्राइवर को अच्छी खाशी सैलरी मिलती है. क्योकि सभी को पता है की रेलवे दुनिया का सबसे बड़ा एम्प्लायर है जिसके पास इस समय 15 लाख से ज्यादा लोग काम करते है और सभी अपने जॉब से खुश रहते है.

Train Driver Salary

Railway Driver की सैलरी इस समय शुरुआत में कम से कम 13500 रुपये प्रति माह बेसिक होता है और जब थोड़ा एक्सपीरियंस हो जाता है एक ड्राइवर को तो यह सैलरी 39757 रुपये प्रति माह हो जाता है जो की सभी केवल बेसिक सैलरी है. इसके साथ ट्रेन ड्राइवर को सभी भत्ते मिलकर 60 हज़ार से ज्यादा की सैलरी मिलती है इस समय जो की इंडिया में इन्हे एक बेहतर जॉब बनाते है.

रेलवे ड्राइवर को रनिंग अलाउंस के तहत प्रति 100 किलोमीटर की दूरी तय करने पर 520/- रूपए निर्धारित किया गया है। इससे भी इनकी सैलरी में जबरदस्त वृद्धि होती हैं. यानि अगर वो 100 किलोमीटर से ज्यादा ट्रेन चलते है तो उनके लिए ज्यादा सैलरी मिलता है आपको जानकर हैरानी होगा रेलवे ड्राइवर ओवरटाइम भी बहुत करते है और इसके लिए उनकी सैलरी दोगुना हो जाती है. साथ में रेलवे बोर्ड रहने के लिए घर, नौकर, महगाई भत्ता, हॉस्पिटल, इन्शुरन्स और बहुत कुछ अपने ड्राइवर्स को देते है.

बहुत सारे लोग यही सोचकर रेलवे का एग्जाम देते है की अगर वह ड्राइवर बन गए तो उन्हें अच्छी सैलरी मिलेगा और जीवन आसान हो जायेगा और उनके सपने पूरे हो जायेंगे लेकिन अगर आपको सपने पूरे करने है तो इसके लिए मेहनत करना होगा और यहाँ पर आईये जानते है की रेलवे का जॉब पाने के लिए किस तरह से पढ़ाई करना होता है और फिर कैसे आप ड्राइवर बन सकते है.

भारत सरकार के इन जॉब को देखे,

रेलवे ड्राइवर एग्जाम में किस तरह के सवाल आते है?

अगर आप इसके एग्जाम में बैठते है तो इसके लिए आपको एक लिखित परीक्षा पास करना होता है और इस एग्जाम में आपको सामान्य ज्ञान, गणित, तर्क शास्त्र, करंट अफेयर्स, और बहुत सारे सवाल रेलवे से जुड़े होते है. अभ्यर्थी को इसी का तैयारी करना होता है ताकि वह एग्जाम पास कर सके और उन्हें जॉब मिल सके. ये सारे आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम में मिल जायेगा.

देश के हर एक शहर में आपको रेलवे पर तैयारी होती है.  ऐसे में बहुत टीचर है जो की इन्हे suggestions मिल सकता है और इन्ही से आपको डायरेक्ट कोर्स गाइड मिल जाता है. परीक्षा में आपको 120 क्वेश्चन मिलते है जिन्हे 90 मिनट में सोल्वे करके आपको एग्जाम पास करना होता है. इसमें निगेटिव मार्किंग होता है अगर आप एक Answer गलत करते है तो आपको 1/4 minus मार्किंग मिल जाता है.

एग्जाम देने के बाद साइको टेस्ट

केवल एग्जाम देने से केवल आप ट्रेन ड्राइवर नहीं बन जायेंगे इसके लिए आपको एक टेस्ट भी देना होगा जिसमे आपको एक साइको टेस्ट होता है. जिसमे एग्जाम पास करने वाले अभ्यर्थी का मानसिक टेस्ट लिया जाता है. क्योकि आप सभी जानते है एक ट्रेन ड्राइवर के ऊपर कितने लोगो की जिंदगी होती है अगर ड्राइवर कुछ गलत होता है. तो हज़ारो लोगो को जान जाएगी इसलिए ट्रेन ड्राइवर का टेस्ट लिया जाता है ताकि उनकी मानसिक स्थिति को जान सके.

मेडिकल टेस्ट

जानते है की रेलवे ड्राइवर को फिट होना जरुरी है क्योकि ड्राइवर्स को दिमाग के साथ-साथ फिजिकल पावर की जरुरत होती है. ऐसे में रेलवे बोर्ड एक मेडिकल टेस्ट लेता है उन लोगो जो साइको टेस्ट पास कर लेते है. उन लोगो का मेडिकल टेस्ट किया जाता है और उनके शरीर का हर एक अंग जाँच किया जाता है और इससे पता चलता है की अभ्यर्थी शारीरिक रूप कमजोर तो नहीं है.

योग्यता जाँच

जो लोग सोचते है की वह किसी दूसरे का मार्कशीट लगाकर जॉब पा सकते है तो ऐसा नहीं है. अगर साइको, मेडिकल के बाद अभ्यर्थी के योग्यता की जांच होता है इसके लिए रेलवे बोर्ड, एजुकेशन बोर्ड से अपने मार्कशीट को चेक करता है की सब कुछ सही है की नहीं, अगर सब कुछ सही रहा तो आपको अगले प्रोसेस के लिए भेज दिया जाता है. इसके साथ आपका निवास प्रमाण पत्र, सिग्नेचर और फोटो ये सब कुछ की जाँच होती है. ये सब चेक करो और फिर सब कुछ पूरी तरह से तय हो जाता है की आपके सारे डाक्यूमेंट्स सही है. तो आपको अगले प्रोसेस के लिए भेज दिया जाता है.

दोस्तों ये सब कुछ प्रोसेस होने के बाद आप बन जाते है train driver फिर आपको मिलता है अच्छा सैलरी जो की ऊपर बताया गया है. उम्मीद है आपको जानकारी पसंद आया हो की Train Driver की सैलरी कितनी होती है? और इसके लिए हमने इसके लिए बहुत सारे जानकारी दी है यहाँ पर जो की आपके लिए अच्छा होगा. अगर आपका इससे जुड़े सवाल है तो आप इसके बारे में कमेंट में लिख कर सकते है और अपना सुझाव कमेंट में शेयर कर सकते है.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment