TV Channel का Rating कैसे करते है?

TV TRP Full Form – इसके बारे में बहुत से लोगो ने सुना होगा ये अकसर आपको news में सुनने को मिलता है की इस TV Channel का TRP इतना हो गया Bigg Boss का TRP सबसे high है. लेकिन बहुत से लोग नहीं जानते है TRP का Full Form क्या होता है? और कैसे ये तय होता है की कौन सा TV Channel Number 1 है?

अगर आप TV TRP Hindi meaning के बारे में नहीं जानते है तो यहाँ पर आपको पूरी जानकारी मिलेगा और साथ मैं आपको ये भी बताऊंगा की कैसे आप Colors, ZeeTV, SonyTV और बाकि सब पर अपने business, products का ad लगाना चाहते है कैसे आप Top TV channel पर ad लगा सकते है.

लेकिन इन सब के बारे में बाद में जानेंगे पहले जानते है

TRP Full Form क्या होता है?

TRP Full Form =  Television Rating Point 

यह एक तरीके का Tool है जिसके माध्यम से ये तय किया जाता है की कौन सा TV Channel सबसे बेहतर और किसी सबसे ज्यादा लोग पसंद कर रहे है.

TRP Calculator के माध्यम से कोई भी देख सकता है की कौन सा channel number 1 है और किस channel को लोग सबसे ज्यादा देख रहे है. TRP को आप एक ranking भी मान सकते है और यह fix नहीं होता है. अगर आज कोई Channel top पर है तो आगे चलकर कोई दूसरा channel भी top पर आ सकता है.

जितने भी broadcasting TV Channels है सभी के लिए TRP available होता है और एक network operator के साथ या device लगाया जाता है ताकि किसी TV channel या किसी एक show के popularity के बारे में पता लगाया जा सके.

जिस device का इस्तेमाल TRP Calculate करने के लिए किया जाता है उसे People Meter के नाम से जाना जाता है और यही एक तरीका जिससे TV पर चलने वाले shows और channel के popularity के बारे में जानकारी हासिल किया जा सकता है.

किस TV Channel का TRP Highest है ?

जैसा की मैंने बताया India या किसी भी देश के TV TRP rating को कभी fix नहीं रखा जा सकता है यह viewer और People meter calculation के हिसाब से change होता रहता है.

लेकिन online ऐसे माध्यम है जिनसे आप पता लगा सकते है की किस Channel का TRP highest है और अगर इस समय की बात करे तो यहाँ पर top highest TRP वाले channels का list है जिसे आप check कर सकते है.

RANK CHANNELS WEEKLY IMPRESSIONS (IN 1000’S)
1 STAR Sports 1 Hindi 1247407
2 STAR Utsav 1119619
3 STAR Plus 998240
4 Sun TV 908174
5 STAR Maa 830665
6 Dangal 673038
7 Sony Pal 667418
8 Zee Anmol 662990
9 SONY SAB 608849
10 STAR Vijay 606075

ये all category के सबसे top Indian TV channels है और अगर आप आगे भी check करना चाहते है की Highest rating वाला TV serial या channel कौन सा है तो इसके लिए आप BARC India के official website पर जाकर check करते सकते है. यहाँ पर सभी TV broadcasting network के बारे में जानकारी मिल जाता है.

चुकी आप सभी जानते इस समय IPL 2020 Star sports पर ही आ रहा है और इसकी वजह से इसके audience में बहुत ज्यादा वृद्धि हुयी है इन दिनों और इस वजह से Star sports channel पर top पर है.

Lockdown में तो बहुत DD 1 के बहुत से shows top पर आ गए थे जिसमे से Popular TV show Ramayana सबसे ऊपर था लेकिन समय के साथ लोग दूसरे चैनल और टीवी की तरह हो जाते है और फिर उस चैनल का TRP grow करने लगता है.

फॉल्स TRP रैकेट

बहुत से channels पर फॉल्स TRP rating करने का धब्बा भी लगाया जाता हैं और अभी हाल ही में Mumbai Police ने खुलासा किया है की popular news channel Republic TV ने पैसे देकर rating बढ़ाये है. इन बात में कटनी सच्चाई है इसके बारे में किसी को जानकारी नहीं है लेकिन आज कल का सबसे trending news यही है.

बहुत सारे लोग सोचते होंगे की TRP से क्या फायदा होता है?

अगर किसी channel या TV show का TRP highest है तो उसको Advertising में बहुत benefit मिलता है ज्यादा से ज्यादा advertiser उनके साथ जुड़ना चाहते है और इसके लिए वो अच्छी खशी रकम pay करते है. ऐसे में अगर कोई channel गलत तरीके से rating बढ़ा कर Number 1 पर पहुंच जाता है तो उसको बहुत benefit मिलता है.

TV Channels पर Ad कैसे लगते है?

tv ad rate

जैसा की मैंने आपको बताया की TRP Rating के हिसाब से ही तय होता है की किस Channel पर advertising करने का कितना charge होगा और अगर आप किसी TV channel पर ad लगाना चाहते है तो इसके बारे में जानकारी आपको online मिल जायेगा और उस हिसाब से आप तय कर सकते है कौन चैनल पर आपको ad लगाना है.

Normally एक TV channel पर 3 तरह के ads लगाए जाते है

Video Ads – अपने देखा होगा की हर एक serial में कुछ समय बाद एक video ad आता है अगर आपको ad break में वीडियो लगाना है अपने product services के बारे में तो यहाँ से लगा सकते है. Star plus पर minimum 10 seconds के video ads लगा सकते है और इसका charge आपको per second के हिसाब से देना होगा.

L Bands – इसे Aston Bands भी कहते है यह एक strip banner ads होते है जो की TV पर bottom और side में देखने को मिलते है. इस तरह का ad एक बार में 10 seconds के लिए दिखाया जाता है और इसका भी charge TV serial के TRP के ऊपर depend करता है.

Brand Integrations – यह custom adverting का तरीका है जो की advertiser के budget के हिसाब से बनाया जाता है. इस तरीका का advertising ज्यादातर बड़ी companies करती है जिनको video, L bands दोनों तरीके के ads चलाने होते है.

अगर आप cost of advertising on tv in India के बारे में सर्च कर रहे है तो आपको यहाँ से idea मिल जायेगा इसके लिए एक popular website है https://www.themediaant.com यहाँ पर सभी channel के advertising cost के बारे में जानकारी मिलता है.

दूसरे फुल फॉर्म

दोस्तों उम्मीद है आपको समझ में आ गया होगा की TRP full form और Hindi meaning क्या होता है? और इसका इस्तेमाल करके किस तरह से broadcasting TV Network लाखो रुपये कमाते है. अगर आप इसके बारे में और कुछ जानते है तो comment इसके बारे जरूर बताये.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment