Computer Typing कैसे सीखे? Free Typing Software For Computer

Computer Typing की जरुरत बहुत से government और private jobs के लिए होता है और ऐसे में अगर आप घर बैठे सीखना चाहते है? तो यहाँ पर आपको Free Typing Software के साथ-साथ ये तरीका भी बताया जायेगा की computer typing कोई भी व्यक्ति कैसे सीख सकता है? और इसके लिए क्या जरुरी है. बहुत सारे लोग है जो की सरकारी नौकरी की तैयारी करते है. लेकिन उन्हें नहीं पता है की computer typing कैसे करते है? क्योकि अभी देश में कंप्यूटर को बहुत सारे जगह पर कॉमन सब्जेक्ट की तरह नहीं बढ़ाया जाता है. ऐसे में अगर आप इनमे से एक है तो यहाँ पर आपको जानकारी मिलेगा की Computer Typing कैसे सीखे? और आप खुद से कंप्यूटर टाइपिंग लर्न कर सकते है.

आज के समय में type writer का काम ख़त्म हो गया है और एक सरकारी office में आपको computer देखने को मिलेगा और ऐसे में अगर आप किसी ऐसे job के लिए apply करते है तो आपको computer typing आना जरुरी है. अगर आप परीक्षा में पास भी हो जाते है लेकिन इसके बारे में जानकारी नहीं है तो आपको नौकरी नहीं मिलेगा. मैं बहुत से ऐसे लोगो को देखा है जो केवल बेसिक टाइपिंग सीखने के लिए किसी कोचिंग सेंटर में 2000 से लेकर 3000 रुपये देते है. ताकि उन्हें कोई सीखा सके की typing कैसे करते है. कितना अजीब है केवल keyboard पर हाथ चलाने के लिए आपको पैसे देने पड़ते है.

learn computer typing

Typing सीखना क्यों जरुरी? इसका दूसरा reason है की हर एक job एक निश्चित typing speed चाहिए होता है और अगर आप ऐसे job का interview पूरा करना चाहते है तो आपको उस typing speed के हिसाब से computer typing करना होगा. यहाँ पर आपको कुछ फ्री कंप्यूटर टाइपिंग सॉफ्टवेयर के साथ पूरा बेसिक जानकारी मिलेगा की आप कैसे Keyboard typing के expert बन सकते है. इसके लिए आपको बस Practice करने की जरुरत है.

 

Computer Typing कैसे सीखे?

अगर आप typing सीखना चाहते है और एक तय typing speed जैसे की 60 word per minute, 80 word per minute की speed हासिल करना चाहते है. तो इसके लिए आपको थोड़ा practice करना होगा क्योकि computer पर किसी का नाम लिखना हो आसानी से लिख सकते है और अगर एक paragraph type करना हो तो उसमे टाइम और स्किल दोनों लगता है.

लोगो को सबसे आसान तरीका लगता है की वह किसी course को join कर ले और 3 से 6 month आपका course complete हो जायेगा और हो सकता है की आप speed typing सीख भी ले और हो सकता है ना दिख पाए. क्योकि यहाँ पर जो course आप लेते है उसकी गलती नहीं है यहाँ पर गलती आप की अगर आप सीखना नहीं चाहते है तो course लेकर भी नहीं learn कर सकते है.

Computer typing Hindi में भी होता है और English में भी, आपको जरुरत के हिसाब से कोई भी सीखना होगा। आप चाहे तो Hindi और English दोनों तरह के typing को सीख सकते है. यहाँ पर हम आपको तरह के बारे में बताएँगे ऐसे में आप यहाँ बताये गए टिप्स को ध्यान में रखे और जिस तरह से बताया गया है स्टेप्स को दिमाग में बैठा ले.

Computer Hindi Typing सीखे

सरकारी जॉब के लिए हिंदी टाइपिंग डिमांड बढ़ गया और अगर आपको News channel में हिंदी कंटेंट राइटर का जॉब चाहिए। तो उसके लिए आपको फ़ास्ट हिंदी टाइपिंग आनी चाहिए और यह तभी हो पायेगा जब आप प्रैक्टिस करेंगे, सीखेंगे। ऐसे में हर एक नए व्यक्ति के लिए जो की कंप्यूटर हिंदी टाइपिंग लर्न करना चाहते है. यह टिप्स मदद करेगा इसमें आपको Hindi font setup से लेकर practice तक के सभी गाइड मिलेंगे.

कंप्यूटर पर हिंदी टाइपिंग सीखने के लिए दो मुख्य चीज़ो की जरुरत होता है.

  1. Hindi Font
  2. Hindi Typing Software

Install Hindi Font:

कंप्यूटर में पहले से हिंदी फॉण्ट नहीं होता है. जिसकी वजह से आप कंप्यूटर पर हिंदी टाइप नहीं कर सकते है. ऐसे में आपको इंटरनेट से हिंदी फॉण्ट डाउनलोड करके इनस्टॉल करना होगा तभी Computer support करेगा Hindi Typing. इसके लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे.

  • सबसे पहले आप हिंदी फॉण्ट डाउनलोड करे. 
  • चुकी यह एक सिस्टम सॉफ्टवेयर होता है तो आप इसे इनस्टॉल नहीं कर सकते है. किसी नार्मल कंप्यूटर सॉफ्टवेयर की तरह इसके लिए आप Control Panel (Control Panel\Appearance and Personalization\Fonts) में जाकर Fonts नाम का फोल्डर ओपन करे. 
  • Fonts Folder में अपने जो Krutidev Hindi font download किया है उसे यहाँ पर Paste कर दे.
  • अब आपको Fonts folder में paste करने के बाद Install का बटन दिखेगा उस पर क्लिक करे और इनस्टॉल करे.

Hindi Typing Software:

अब आपको एक हिंदी टाइपिंग सॉफ्टवेर डाउनलोड करना होगा जहाँ पर हिंदी टाइपिंग सीखा जा सके और आपको वर्ड काउंट और स्पीड के बारे में जानकारी मिल सके. ताकि आप अपने नौकरी की जरुरत के हिसाब से स्पीड हासिल कर सके. हिंदी टाइपिंग के लिए सबसे अच्छे सॉफ्टवेयर हैं.

इन दोनों ने से आप कोई भी डाउनलोड कर सकते है. इसके साथ हमने कुछ top computer typing software के बारे में नीच बताया है. आप वहां से कोई भी डाउनलोड कर सकते है. जब आप सॉफ्टवेयर को सिस्टम पर इनस्टॉल कर लेंगे फिर आप रेडी है. हिंदी टाइपिंग सीखने के लिए खुद से,

Tips:

👉🏽 हिंदी लिखने में सबसे ज्यादा जरुरी होती है मात्राएँ क्योकि एक छोटी सी गलती से शब्द का मतलब बदल जाता है. इसलिए सबसे पहले आपको याद कर लेना है Keyboard के कौन से key से कौन सी मात्रा बनता है. जब आप सॉफ्टवेर इस्तेमाल करते है तो उसके लिए पूरा मात्राओ का लिस्ट आता है और हमने यहाँ सभी मात्राओ का नाम उससे जुड़े key का नाम यहाँ बताया है.

  • ा – आ की मात्रा – k
  • ि – इ की मात्रा – f
  • ी – ई की मात्रा – h
  • ु – उ की मात्रा – q
  • ू – ऊ की मात्रा – w
  • े – ए की मात्रा – s
  • ै – ऐ की मात्रा – Shift S
  • ो – ओ की मात्रा – ks
  • ौ – औ की मात्रा – k Shift S
  • अं – अं की मात्रा – a
  • ाः – अः की मात्रा – Shift 5
  • ृ – ऋ की मात्रा – ` (Esc बटन के नीचे)
  • ऑ – ॅ चंद्र – Shift W
  • श्र – श्र के लिए – Shift J
  • रु – रु के लिए -Shift 3

👉🏽 अगर आप ऑनलाइन हिंदी टाइपिंग कर रहे है या फिर वर्ड्स पर टाइप कर रहे है. तो उसके लिए स्टैण्डर्ड हिंदी कीवर्ड का मतलब आपको पता होना चाहिए की किसी हिंदी अक्षर को इंग्लिश में कैसे लिखा जाता है. जैसे की अगर आप Google input tool का इस्तेमाल कर रहे है तो वह पर K key press करके अक्षर लिखा जाता है. यहाँ नीचे Keyboard के इमेज आपको हर एक Key और अक्षर के बारे में जानकारी मिल जायेगा.

Hindi Keyword Format

👉🏽 Computer पर हिंदी टाइपिंग सीखने के लिए और अच्छी स्पीड पाने के लिए आपका हाथ keyboard पर सही तरीके से रखा होना चाहिए। जो बाए हाथ की चार अंगुलिया है वो Keyboard के A S D F key पर होनी चाहिए और दो key G H छोड़कर J K L ; पर आपके दाए हाथ की चार अंगुलियां होनी चाहिए और आपके दोनों हाँथ का अगूंठा Space button पर होना चाहिए.

keyboard typing hand setup

👉🏽 हर दिन आप कम से कम 1 से 2 घंटे Practice करे Starting में बहुत बोरिंग होगा और आप बार बार गलतिया करोगे, गुस्सा आएगा लेकिन आपको काबू रखना है. 10 से 15 दिन रेगुलर टाइपिंग करने के बाद आपका हाथ थोड़ा सेट हो जायेगा और अब आपको टाइप करने में परेशानी नहीं होगा, अब आप कोई हिंदी कहानी, newspaper अपने सामने लिखे और पैराग्राफ टाइप करना स्टार्ट करे. एक महीने तक इस तरह से प्रैक्टिस तो आपका अच्छा स्पीड बन जायेगा और आप हिंदी टाइपिंग सीख जायेंगे.

Computer English Typing सीखे

English typing learn करना हिंदी से आसान होता है क्योकि कंप्यूटर पर आपको हर एक सॉफ्टवेयर, टूल, Keyboard सब कुछ इंग्लिश में ही बने और इस्तेमाल किये जाते है. ऐसे में अगर आप इंग्लिश टाइपिंग सीखना चाहते है तो आपको बस प्रैक्टिस करने की जरुरत है. क्योकि यहाँ पर आपको Grammatical और spell mistake पर ध्यान देना है और साथ में स्पीड जरुरत के हिसाब से मेन्टेन करना है.

👉🏽 Computer पर English टाइपिंग सीखने के लिए और अच्छी स्पीड पाने के लिए आपका हाथ keyboard पर सही तरीके से रखा होना चाहिए। जो बाए हाथ की चार अंगुलिया है वो Keyboard के A S D F key पर होनी चाहिए और दो key G H छोड़कर J K L ; पर आपके दाए हाथ की चार अंगुलियां होनी चाहिए और आपके दोनों हाँथ का अगूंठा Space button पर होना चाहिए.

👉🏽 आपको कम से डेली 2 घंटे कंप्यूटर पर प्रैक्टिस करना होगा Starting आप छोटे छोटे English Sentence से करे और फिर जब 10 दिन इन्हे टाइप करेंगे तो आपका हाथ कीबोर्ड पर बिलकुल सेट हो जायेगा और फिर आप English paragraph typing करना स्टार्ट करे. पैराग्राफ टाइपिंग लर्न करने में आपको कम से कम 1 महीना लगेगा तब आप जाकर निपुण हो जायेंगे फिर आप एक टारगेट सेट करके टाइपिंग करना स्टार्ट करे.

यहाँ पर हमने कुछ सॉफ्टवेयर के नाम और डाउनलोड लिंक दिए है. जो की टाइपिंग करने के लिए इस्तेमाल किये जाते है. वैसे तो आप इंग्लिश MS Words में भी टाइप कर सकते है. लेकिन इन सॉफ्टवेयर से आपको स्पीड, एरर और लेवल का पता लगेगा इससे आपका Typing skill improve होगा.

Best Computer Typing Software For Free

इसलिए सीखने के लिए सबसे जरुरी हैं की आप खुद से सोचे की 60 WPM या 80 WPM आपको खुद से करना है. अगर आपके पास computer है तो बहुत से top free software आते है जिनके माध्यम से आप घर पर ही high speed typing सीख सकते है.  यहाँ पर मैं आपको कुछ free typing software के बारे में बता रहा हूँ जिन्हे download करके आप घर अपने computer में typing सीख सकते है और इसमें आपको पता भी चलेगा की आपकी speed क्या है.

जो भी घर बैठे खुद से टाइपिंग लर्न करना चाहते है और फ़ास्ट टाइप करना चाहते है. उनके लिए ये सॉफ्टवेयर के वरदान है. इसमें आपको टाइपिंग में गलती, स्पीड और लेवल मिलते है. इससे आप अपने आप कोई चेक कर सकते है की आप कितने अच्छे हो गए टाइप करने में और आपको और कितना अच्छा होना है.

1. Typing Master:

typing master

Typing Master सबसे popular software है जो की paid और free दोनों के लिए available है. यह सबसे best computer software है अगर किसी भी typing सीखना चाहते है उनके लिए इसको आपको level के हिसाबसे typing सिखाने का feature मिलता है और आप आसान से कठिन लेवल तक के टाइपिंग सीख सकते है.

यहाँ पर आपको Character से लेकर word typing करने को मिल जाते है जिससे आप computer keyword को अच्छे से practice कर सकते है और हर एक key को समझ सकते है. फिर आप Paragraph typing करके अपने speed को ऊपर काम कर सकते है और एक और अच्छी बात आपको इसमें speed भी पता चलता है जिससे आप जान सकते है की एक minute कितने word type कर रहे है.

इसमें अलग-अलग test भी होते है जिसमे आपको कुछ तय समय में try कर सकते है की आप की speed कितनी है. अगर आप सच में खुद से typing सिखाना चाहते है तो आपको जरूर इस software का इस्तेमाल करना चाहिए.

Download Typingmaster

2. NCH Computer Typing Software:

NCH Software

इसे आप मन सकते है typing master का alternative इसमें आपको touch typing और game typing जैसे बहुत कमाल के features है. जो की आपको traditional तरीकों के साथ-साथ नए technologies पर भी आप काम कर सकते है और उनसे जुड़े typing सीख सकते है.

इसमें बहुत से practice series मिलते है जिनके इस्तेमाल से आप अपने skills को बेहतर कर सकते है. इसके साथ बहुत सारे लोग fast computer typing सीखना चाहते है उनके लिए यह सॉफ्टवेयर अच्छा है जो की free भी है और आप इसे आसानी के साथ अपने विंडोज computer पर इस्तेमाल कर सकते है.

वैसे तो सॉफ्टवेयर बहुत से है लेकिन ये दोनों सबसे अच्छे है और free भी है अगर आपको जल्दी typing सीखने के लिए बहुत से software के बारे में बताता तो आपको लगता की ये नहीं वो सही है, वो नहीं ये सही है. इस चक्कर में आप सीखने से ज्यादा सॉफ्टवेयर बदलने में ध्यान लगाते.

Download NCS Software

Computer Typing जल्दी कैसे सीखे?

आज के समय में किसी के पास time नहीं है हर कोई, हर काम जल्दी सीखना चाहता है. ऐसे में अगर आपको भी typing जल्दी सीखना है तो इसके लिए कुछ tips है जिन्हे ध्यान में रखना होगा.

  • सबसे पहले आप computer keyword पर सही तरीके से अंगुलियों के इस्तेमाल पर ध्यान दे शुरुआत में हो सकता है आपको अच्छा ना लगे लेकिन जब एक बार keyword पर आपके अंगुलिया set हो गयी तो automatic वह उसी key पर जाएँगी जिसे आप दबाना चाहते है.
  • अक्सर मैंने लोगो को देखा है की typing करते समय वह एक ही जैसे word को बार-बार type करते है इससे उन्हें लगता है उनकी Typing speed fast हो गया है जबकि ऐसा नहीं है. आपको हमेशा अलग-अलग तरह के paragraph पर typing practice करना है. इससे आप जल्दी typing सीख सकते है.
  • Typing जल्दी सीखने के लिए सबसे जरुरी बात आपको regular practice करना होगा अगर आप practice छोड़ते है तो आपकी typing speed slow हो जायेगा और आप इसे जल्दी नहीं सीख सकते है.

Free typing master हो या कोई भी software आपको बस practice पर ध्यान देना है और regular test देते रहना है ताकि आपको speed के बारे में जानकैर मिलती रहे और जब आप अपने जरुरी typing speed तक पहुंच जाये और उसको बनाये रखने के लिए और ज्यादा practice करे ताकि जब आपका typing test हो तो आप उसे clear कर सके.

दोस्तों अगर आप English या Hindi किसी भी प्रकार का typing सीखना चाहते है तो आपको इसी तरीके को follow करना होगा और वैसे में आज के समय में English typing सीखना ज्यादा जरुरी है क्योकि लगभग हर job में आपको इसी की जरुरत होती है. अगर फिर भी आपका कोई सवाल है की आप Computer Typing कैसे सीखे? तो इसके लिए आप direct comment में पूछ सकते है. 

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment