UCO Bank Balance Check कैसे करे?

UCO Bank Balance Check – UCO bank जिसका फुल फॉर्म होता है United Commercial Bank. इसकी स्थापना 1943 में हुयी थी और यह एक सरकारी बैंक है. इस समय यह Fortune India 500 list में शामिल है और इसके साथ करोड़ो कस्टमर्स जुड़े है. ऐसे में अगर आप भी UCO bank balance inquiry के बारे में जानकारी चाहते है. तो आप बिलकुल सही जगह है.

हम यहाँ पर सभी तरीके SMS, Missed call और Online banking के माध्यम से UCO bank account balance check करने के बारे में जानकारी हासिल करेंगे। ऐसे में आप का खाता अगर इस बैंक में है तो ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीको से अपने खाते में जमा राशि के बारे में जानकारी निकाल सकते है. अगर आपके किसी दोस्त, परिवार ने पैसे अकाउंट में भेजे है तो चेक कर सकते है.

UCO Bank Balance Inquiry

बहुत सारे तरीके होते है बैंक बैलेंस चेक करने के लेकिन हमें केवल एटीएम और ऑनलाइन के बारे में जानकारी होता है. यहाँ पर हम आपको कुछ ऐसे तरीके के बारे में बताएँगे जो की शायद ही पहले कभी इस्तेमाल किये हो और अगर आपको UCO बैंक का बैलेंस चेक करना हो तो यहाँ पर आपको सभी प्रमुख तरीके मिल जायेंगे जो की शायद आपको कही और देखने को मिले

UCO Bank Balance Check कैसे करे?

 

UCO बैंक अपने बेहतर कस्टमर सर्विस के लिए जाना जाता है. ऐसे में यह customer support के लिए हर सुविधा प्रोवाइड करता है जिससे खाताधारक को हर तरह की सुविधा मिल सके. ग्राहक आसानी से UCO बैंक में खाता की जाँच कर सकते है mini statement download कर सकते है और अगर किसी को बिना बैंक जाए पैसे Transfer करने है तो वो भी कर सकते है.

UCO bank balance check करने के लिए ग्राहक इन तरीको का इस्तेमाल करके घर बैठे खाते में जमा धनराशि के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर सकते है. जो की उनके पासबुक के साथ बैंक जाने पर या एटीएम कार्ड के साथ ATM जाने पर मिल सकता है.

यहाँ पर UCO बैलेंस चेक करने के कुल 5 तरीके इस प्रकार है

  1. SMS
  2. Missed Call
  3. Mobile Banking
  4. Net Banking

यूको बैंक SMS बैंकिंग से बैलेंस पता करे –

बैंक का अपना एक SMS हब है जहाँ पर कस्टमर केवल एक SMS करके अपने खाते के बारे में जानकारी ले सकते है. SMS से बैलेंस चेक करने के साथ, मिनी स्टेटमेंट के बारे में जानकारी हासिल कर सकते है. 56161 पर के छोटा सा मैसेज टाइप करके ग्राहकों को सेंड करना होता है और फिर बैंक के तरफ से रिप्लाई मैसेज में खाते का सारा डिटेल आ जाता है.

मोबाइल पर UCOBAL <mPIN> <14 digit Account number> लिख कर 56161 सेंड कर दीजिये कुछ ही समय में सारा अपडेट आ जायेगा आपको पता चल जायेगा की आपके खाते में कितना पैसा है. अगर किसी ने पैसे सेंड किये है तो आपको लास्ट बैलेंस के माध्यम से ये भी जानकारी मिल जायेगा और इसके लिए आपको बैंक नहीं जाना पड़ेगा.

UCO बैंक बैलेंस चेक करने का नंबर

1800 274 0123 (Toll-free)

बैंक का अपना एक Toll free number है जिससे पर एक Missed call देकर बैंक अकाउंट में कितने पैसे है इसके बारे में इन्क्वायरी कर सकते है. बैंक इसके लिए ग्राहकों से इस सुविधा के लिए किसी भी तरह का Charge नहीं करता है यानि यह सुविधा बिलकुल फ्री है. बहुत सारे Customer UCO bank account balance check missed call से चेक कर सकते है.

UCO bank का 1800-274-0123 ये टोल फ्री नंबर है. जिसको कस्टमर को एक Missed call देना होगा उस मोबाइल नंबर से जो की बैंक अकाउंट के साथ registered है. अगर नंबर रजिस्टर नहीं है तो आप इस सुविधा का लाभ नहीं उठा सकते है. ऐसे में अगर खाते में जमा पैसे के बारे में जानकारी के लिए पहले चेक करना होगा की फ़ोन नंबर रजिस्टर हो.

जैसे आप कॉल करेंगे बैंक की तरह से आटोमेटिक फ़ोन काट दिए जायेगा और आपके पास मैसेज में बैलेंस के बारे में जानकारी आ जायेगा और बहुत बार ऐसा होता है. बैंक तरह से कॉल आता है और उसमे कुछ नियम बताये जाते जिन्हे फॉलो करके आप बैलेंस देख सकते है.

मोबाइल बैंकिंग से UCO बैंक बैलेंस देखे

UCO mobile banking से ग्राहकों को बहुत सारे तरीके मिल जाते है जिससे वह बैंक अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते है. यहाँ पर UCO bank official Apps के साथ बहुत सारे दूसरे मोबाइल App का इस्तेमाल करके भी खाता देख सकते है. मोबाइल बैंकिंग के ग्राहक फ़ोन नंबर अकाउंट के साथ रजिस्टर होना चाहिए और साथ में इंटरनेट सुविधा होनी चाहिए.

फिर आप इनमे से कोई एक App डाउनलोड करे.

  • UCO mPassbook: यह App बैंक में होने वाले सभी ट्रांसक्शन के बारे में जानकारी देता है और साथ में बैलेंस चेक कर सकते है और जरुरत पड़े तो Mini statement निकाल सकते है. यह पूरा ऑफलाइन पासबुक की तरह होता है जो डिजिटल तरीके से खाते में पैसे जमा करने पर या पैसे निकालने पर तुरंत जानकारी देता है.
  • BHIM UCO UPI: यह के UPI App है जिससे ग्राहक अपना UPI account बना सकते है और सिक्योर तरीके से ऑनलाइन ट्रांसक्शन कर सकते है. इस App पर भी आपको बैलेंस चेक का ऑप्शन मिल जाता है.
  • UCOSecure: अगर मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करते है तो फ़ोन में ये App जरूर डाउनलोड रखे. यह सभी ऑनलाइन बैंकिंग को सिक्योर करता है और फ़ोन में होने unauthorized activity से खाते को बचाता है.
  • UCO Bank M-Banking: यहाँ कम्पलीट मोबाइल सलूशन है इसको डाउनलोड करने के बाद ग्राहक का बैंक पर आ जायेगा आप जो काम बैंक में जाकर करते है. वो सारे काम मोबाइल पर कर सकते है. जैसे की मनी ट्रांसफर, PIN update, मोबाइल नंबर change, और बैलेंस Inquiry सब कुछ यहाँ पर मिल सकता है.

नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करके UCO बैंक का पैसा देखे

नेट बैंकिंग के ऑनलाइन सुविधा होता है और UCO bank इसके लिए अपना eportal सभी ग्राहकों के लिए ओपन किया है. जब ग्राहक अकाउंट ओपन करते है तो उस समय अकाउंट के साथ अपना नेट बैंकिंग भी शुरू करा सकते है. अगर आपके पास Net banking detail जैसे की ID और password है. तो आप ऑनलाइन ePortal पर जाकर ऑनलाइन देख सकते है.

सबसे पहले आप eportal open करे और फिर अपने ID और Password दर्ज करके अकाउंट में लॉगिन करे यहाँ से आपको मौका मिल जायेगा अकाउंट बैलेंस चेक करने के लिए जो बैलेंस आपके खाते में है. उसे आप तुरंत अपने पोर्टल पर देख सकते है.

तो ये सारे तरीके इस्तेमाल कर सकते है आप बैलेंस inquiry के लिए जो की बेहद आसान और ग्राहकों के लिए बिलकुल मुफ्त है. आज इन्ही तरीको का इस्तेमाल करके लोग पैसे चेक कर रहे है, मिनी स्टेटमेंट निकाल रहे है और सारे बैंकिंग काम घर बैठे ऑनलाइन कर रहे है. ऐसे में अगर आपको लगता है इनमे से आपका फवोरिट कौन है तो उसका नाम हमें जरूर बताये

इन्हे भी देखे,

दोस्तों यहाँ हमने जानकारी दिया है UCO bank account balance कैसे चेक कर सकते है और इसके लिए हमने यहाँ पर बहुत सारे तरीको के बारे में बताया है. उम्मीद है आपको ये जानकारी पसंद आया हो अगर आपका कोई सवाल यह सुझाव है तो कमेंट में इसके बारे में जानकारी दे सकते है. अगर आपके बैलेंस इन्क्वायरी प्रोसेस पर कोई प्रॉब्लम है तो टोल फ्री नंबर पर कॉल करके कस्टमर केयर सपोर्ट से बात कर सकते है.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment