UP Sewa Yojana: ऑनलाइन पंजीयन UP सेवायोजन

UP Rojgar portal registration या कह लीजिये रोजगार संगम या फिर UP Sewa Yojana ये तीन नाम उत्तर प्रदेश सरकार के एक ही योजना से जुड़े है जिसका मुख्य उदद्देश्य है नागरिको को जॉब देना और अगर आप भी सरकार या प्राइवेट जॉब के लिए अप्लाई करना चाहते है तो UP Sewayojan Rojgar Mela Registration और इससे जुड़े ऑनलाइन पोर्टल के बारे में जानकारी होना चाहिए.

उत्तर प्रदेश में जनसँख्या सबसे ज्यादा है और यहाँ पर नवयुवक बहुत ज्यादा है जो की ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट करके बैठे है ताकि उन्हें बेहतर जॉब मिल सके. सरकार ने इसके लिए एक सही तरीका निकला जिससे अभ्यर्थी को सभी जॉब के बारे में जानकारी दिया जा सके और गवर्नमेंट के साथ-साथ प्राइवेट कम्पनीज को भी प्रदेश में जॉब देने का आग्रह किया जाये.

अभी तक 3572329 नौकरी तलाश करने वाले अभ्यर्थी इससे जुड़ चुके है और सेवायोजन रोजगार संगम का फायदा उठा रहे है. आपके पास भी एक बेहतर मौका है उत्तर प्रदेश में जॉब पाने के लिए और यह ऑनलाइन पोर्टल आपके सपनो का जॉब पाने में मदद कर सकता है. UP Sewayojan online portal के माधयम से ऑनलाइन कैसे आप नौकरी ढूढ़ सकते है? इसके बारे में विस्तार से बताता हूँ.

UP Sewayojan Online Portal

उत्तर प्रदेश सेवायोजन का शुरुआत मा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा किया गया है इसका मुख्य उद्देश्य है प्रदेश में रहने वाले नागरिको को उनके योग्यता के हिसाब से जॉब देना और उन्हें जॉब करने लायक बनाना. सरकार ने सेवायोजन के माध्यम से प्रदेश में ज्यादा से ज्यादा रोजगार मुहयिया कराया जायेगा और सरकार इसके लिए देश और विदेश के बड़ी-बड़ी कम्पनीज के साथ भी बात किया ताकि सरकारी नौकरी के साथ-साथ प्रदेश में प्राइवेट जॉब्स को बढ़ावा दिया जा सके और लोगो को सही रोजगार करने का मौका मिल सके.

उत्तर प्रदेश सेवायोजन के माध्यम से सरकार मुख्य इन तरीको से काम करता है.

1. Career Counselling (करियर परामर्श)

UP Sewayojan का सबसे बड़ा उद्देश्य है उन लोगो को, जो नौकरी की तलाश में उन्हें सही guide किया जा सके ताकि वह अपने लिए सही करियर का चुनाव कर सके. इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने सेंट्रल गवर्नंट के साथ मिलकर करियर डेवलपमेंट और एम्प्लोयीमेन्ट को लेकर बहुत काम किया ताकि लोगो बेहतर career Counselling दिया जा सके.

Career counselling की शुरुआत कॉलेज से शुरू हो जाता है इसके साथ जॉब तलाश करने वालों के लिए बहुत से अलग से training & development centers बनाये गए है जहा पर उन्हें सही मार्गदर्शक मिल सकता है.

  • हर साल जनवरी महीने में जिला स्तर पर AVSAR DIVAS मनाया जाता है जिसका मुख उद्देश्य होता है लोगो को नौकरी के सही मार्गदर्शन देना.
  • हर साल सरकार सितम्बर और दिसम्बर महीने में Counselling Seminaar / Workshops कराती है ये जिला स्तर पर होता है जहा से लोग नए-नए technology और काम के तरीको के बारे में जानकारी हासिल कर सकते है.

रोजगार मेला (Job Fairs)

सेवायोजन का दूसरा मुख्य उद्देश्य है प्रदेश में रोजगार मेला का आर्गेनाइजेशन करना ताकि जॉब सर्च करने वाले लोगो को मौका मिल सके जॉब पाने का और वह अपने हिसाब से कम्पनीज चुन सके. रोजगार मेला लगाया जाता है प्राइवेट कंपनियों के लिए और इसमें campus placement से लेकर एक्सपीरियंस जॉब करने वाले लोग जाकर जॉब सर्च कर सकते है.

अगर अपने सेवायोजन पर अकाउंट बनाया है तो आपको प्रदेश में होने वाले सभी रोजगार मेला के बारे में जानकारी ईमेल के माध्यम से मिल जायेगा और इसमें आपको टाइम, स्थान के साथ कंपनियों के बारे में जानकारी मिल जायेगा जो की जॉब देने के लिए आ रही है.

Coaching & Guidance Center

राज्य सरकार Jansunwai Portal की तरह प्रदेश के 52 जिलों में करियर डेवलपमेंट सेंटर्स बनाये है जहा पर लोगो को फ्री में ट्रेनिंग दिया जाता है ताकि वह अपने करियर को बेहतर बना सके और बेहतर ऑनलाइन जॉब तलाश कर सके. इन ट्रेनिंग सेण्टर में जाने के लिए 10+2 की पढ़ाई पूरी करना होगा फिर आप इसके लिए अप्लाई कर सकते है.

UP Sewayojan पर रजिस्ट्रेशन कैसे करे?

अगर आपको रोजगार मेला के बारे में जानकारी चाहिए या उत्तर प्रदेश में होने वाले किसी भी सरकारी और प्राइवेसी जॉब के वैकंसी के बारे में जानकारी चाहिए तो इसके लिए आपको रोजगार संगम पर रजिस्ट्रेशन करना होगा और अकाउंट बनाना होगा फिर आपको ईमेल और फ़ोन के माध्यम से एम्प्लायर जॉब के लिए आपसे कांटेक्ट करेंगे.

स्टेप 1. रोजगार सेवा वेबसाइट पर जाकर जॉब सीकर ऑप्शन पर क्लिक करे या फिर डायरेक्ट http://sewayojan.up.nic.in/IEP/registration.aspx को browser पर ओपन करे.

स्टेप 2. अब आप नाम, ईमेल, फ़ोन नंबर और एक unique user id सेलेक्ट करके submit button पर क्लिक करे.

Join sewayojan

स्टेप 3. आपके फ़ोन पर एक OTP जायेगा उसे दर्ज करके वेरीफाई करे.

स्टेप 4. आपका अकाउंट Sewayojan पर बन जायेगा फिर आपको अपने प्रोफाइल में पूछे गए सभी जरुरी जानकारी देना होगा और साथ में पढ़ाई के बारे में पूरी जानकारी देना है जैसे की 10+2, graduation और के training के certificate को अपलोड करना है.

सेवायोजन रोजगार मेला पात्रता एंव दस्तावेज

जब आप सेवायोजन रोजगार में रजिस्ट्रेशन पूरा कर लेते है तो आपको मेल पर मिलता है जानकारी रोजगार मेला के बारे में जानकारी और इसके लिए आप तभी एलिजिबल होते है जब आपके पास ये सारे डाक्यूमेंट्स और पात्रता होता है.

  • अभ्यर्थी के पास कम से कम 10वी का मार्कशीट होना चाहिए यानि व्यक्ति कम से कम 10 पास होना चाहिए तभी वह उत्तर प्रदेश रोजगार में लिए एलिजिबल होता है.
  • रोजगार मेला में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी का उम्र कम से कम 18 साल होना चाहिए.
  • चुकी यह उत्तर प्रदेश सरकार की योजना है इसलिए अभ्यर्थी का उत्तर प्रदेश का होना जरुरी है.
  • पहचान पत्र होना चाहिए जिसमे आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या फिर वोटर id कार्ड हो सकता है.
  • चालू मोबाइल नंबर होना चाहिए.
  • निवास प्रमाण पत्र (Domicile Certificate) होना चाहिए.
  • एक फोटो चाहिए.

सेवायोजन रोजगार मेला में किस तरह के जॉब मिलेंगे

सरकार के पास हर एक सिमित वैकंसी आते है इसलिए हर एक अभ्यर्थी सरकारी जॉब दे पाना सम्भव नहीं है ऐसे में उत्तर प्रदेश सरकार ने देश-विदेश की प्राइवेट कम्पनीज के साथ आग्रह किया है ताकि वह उत्तर प्रदेश नागरिको जॉब दे सके जिसमे Flipkart, HCL, Dabar, Genpact जैसे बड़ी कम्पनीज जुडी हुयी है.

जब भी रोजगार मेला सरकार organize करती है तो इसमें दोनों तरह की कम्पनिया शामिल होती है यानि सरकारी और प्राइवेट दोनों तरह के जॉब देने वाले कम्पनीज और अभ्यर्थी के पात्रता के हिसाब से जॉब दिया जाता है. इसके लिए इंटरव्यू और written test देने होता है उसके बाद जाकर जॉब कन्फर्म होता है.

सेवायोजन विभाग उत्तर प्रदेश से संपर्क कैसे करें?

ईमेल          : sewayojan-up[atr]gov[dot]in
फोन न.       :  0522-2638995
फोन न.       :  91-7839454211

दोस्तों UP Sewayojan से जुड़ने का आपके पास अच्छा मौका है चुकी पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन है तो आपको किसी के ऑफिस जाकर चक्कर लगाने की जरुरत नहीं है. आप रोजगार संगम पोर्टल से ऑनलाइन जुड़ सकते है और अपने skills के हिसाब से जॉब पा सकते है. अगर आपके पास इसके बारे में कोई सवाल या सुझाव है तो आप कमेंट में जरूर बताये.

100 लोगो ने शेयर किया

1 thought on “UP Sewa Yojana: ऑनलाइन पंजीयन UP सेवायोजन”

Leave a Comment