UPI यूजर्स नहीं कर पाएंगे Payment, 31 दिसम्बर से बंद हो जाएगी सर्विस

Google Pay, Paytm और PhonePe जैसे जगह पर अगर UPI का इस्तेमाल करते है. तो सतर्क हो जाईये क्योकि गवर्नमेंट ने कर दिया है बड़ा ऐलान, 31 दिसंबर के बाद बहुत सारे UPI अकाउंट बंद कर दिए जायेंगे। जिसके बाद उनसे UPI Payment नहीं कर पाएंगे, अभी हाल ही में नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी NPCI की तरह से सभी UPI प्लेटफॉर्म्स को नोटिस सेंड किया गया है.

UPI Payment सिस्टम को ऐसे users के लिए 31 December 2023 के बाद बंद कर दिया जायेगा, जो की इसको इस्तेमाल नहीं करते है. ऐसे में UPI इस्तेमाल करने वाले लोगो को लग सकता है बड़ा झटका, क्योकि गवर्नमेंट के इस बड़े फैसले से करोड़ो लोगो के अकाउंट डिलीट हो जायेंगे.

UPI Account क्यों होंगे बंद?

NPCI कुछ समय पहले ही सभी UPI प्लेटफॉर्म्स जैसे की Paytm, PhonePe, Google Pay को नोटिस सेंड किया है. इस नोटिस के हिसाब से ऐसे Users जो की पिछले 2 साल से अपने UPI अकाउंट का इस्तेमाल नहीं करते है यानि किसी UPI ID से पेमेंट ट्रांसक्शन नहीं किया गया है. ऐसे सभी एकाउंट्स को डिलीट कर दिया जायेगा, क्योकि NPCI ने ऐसे एकाउंट्स को पहले से ही inactive केटेगरी में रखा है.

NPCI की तरफ से कहने का मतलब यह था कि जिन लोगों ने एक साल से कोई भी लेनदेन नहीं किया है, उनकी यूपीआई आईडी को 31 दिसंबर 2023 को बंद कर दिया जाएगा।

अब बहुत सारे लोगों के मन में एक सवाल आ रहा होगा कि आखिर NPCI है क्या? तो आपकी जानकारी के लिए बता दे यह भारत का रिटेल पेमेंट (Retail Payment) और सेटलमेंट सिस्टम (Settlement Payment) है।

मार्केट के अंदर पेटीएम और गूगल पे जैसी जितने भी थर्ड पार्टी एप्प हैं, वह सभी इसी के दिशा निर्देशों को फॉलो करते हुए काम करती है।

NPCI की तरफ से यूजर्स के लिए लिया गया यह फैसला बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि उन्होंने ऐसा काम यूजर्स की सिक्योरिटी (Security) को ध्यान में रखते हुए किया है।

दरअसल, ऐसा देखने को मिला है कि कुछ यूजर्स बिना अपने पुराने नंबर को डिलीट किए हुए ही दूसरे मोबाइल नंबर से नई यूपीआई आईडी बना लेते हैं। इससे उनके साथ फ्रॉड होने का खतरा बहुत बढ़ जाता है।

Read More:

NPCI क्या है?

NPCI जिसका फुल फॉर्म होता है, नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यह एक गवर्नमेंट संस्था है. इसी ने यूनिफाइड पेमेंट सिस्टम यानि UPI को बनाया है. यही संस्था है, जो की UPI को पूरा कण्ट्रोल करती है. ऐसे में जिस प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते है, जैसे की Paytm, PhonePe, Google Pay जैसे प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते है, ये सभी थर्ड पार्टी है. जिन्होंने NPCI से UPI सर्विस लेकर अपने प्लेटफार्म के साथ Integrate करते है.

UPI सिस्टम 31 दिसंबर 2023 को बंद हो जायेगा?

31 दिसंबर से Paytm, Gpay, PhonePe जैसे UPI हो जाएंगे बंद, कहीं आपने भी तो नहीं की ये गलती

NPCI ने ऐसा तय किया गया है की ऐसे UPI ID जिनका इस्तेमाल पिछले 2 सालों से नहीं हो रहा है. उन सभी UPI ID को डिलीट कर दिया जायेगा, मतलब अगर किसी यूजर का UPI ID है. उन्होंने पिछले 2 सालो कोई ट्रांसक्शन नहीं किया जैसे की किसी को पैसे सेंड करना, किसी से पैसे रिसीव करना – तो अकाउंट बंद हो जायेगा.

इसके लिए NPCI ने जो डेट तय किया है वो 31 दिसंबर 2023, यही जैसे ही नेट्स ईयर स्टार्ट होगा उसके बाद से कोई भी अपने अकाउंट को एक्सेस नहीं कर पायेगा.

Best UPI Apps

यहाँ पर कुछ UPI Apps का लिस्ट दिया है, जिसका इस्तेमाल हम सभी करते है. ऐसे में अगर आपका किसी App में UPI ID है और आप नहीं चाहते है, की आपका ID बंद ना हो जाये। इसके लिए आप App में लॉगिन करके अपने अकाउंट से कोई ना कोई ट्रांसक्शन कर ले, ताकि अकाउंट डिलीट होने से बच जाए.

गूगल पे

दुनिया का सबसे पॉपुलर सर्च इंजन कंपनी गूगल पे एक UPI प्लेटफॉर्म है, जिसका नाम Gpay. जिससे ऑनलाइन भुगतान किए जाते हैं, गूगल पे यूपीआई के जरिए भुगतान करने वाला एक शानदार ऐप है. जो अपने ग्राहकों को तमाम तरह के ऑफर और कैशबैक भी देता है.

गूगल पे का इस्तेमाल स्मार्टफोन और टैबलेट आदि के जरिए किया जा सकता है.

हालांकि, गूगल पे के जरिए यूपीआई भुगतान करने के लिए पहले इसे बैंक खाते से लिंक करना होगा।

Google Pay नया ट्रांजेक्शन करने वाले लोगों को स्क्रैच कार्ड के तौर पर गिफ्ट प्रदान करता है.

यूजर्स कार्ड को स्क्रैच कर सकते हैं और पैसे के तौर पर गिफ्ट पा सकते हैं और पैसा रजिस्टर्ड बैंक अकाउंट में जमा कर दिया जाएगा.

Paytm

Paytm, यूपीआई सर्विस प्रदान करता है. पेटीम UPI में सभी काम कर सकते हैं, जैसेऑनलाइन पेमेंट करना, ट्रेन टिकट बुकिंग, प्रीमियम की पेमेंट करना, मूवी टिकट बुक करना, किराने का सामान, सोना खरीदना, बस और फ्लाइट टिकट बुकिंग करना, ई चालान की पेमेंट करना, लोन की पेमेंट करना और मेट्रो कार्ड रिचार्ज समेत काफी कुछ शामिल है.

PhonePe

PhonePe सबसे लोकप्रिय UPI ऐप है और इसपर यूजर्स ऑनलाइन मोबाइल पेमेंट करने के लिए भरोसा करते हैं. इसका इस्तेमाल न सिर्फ यूपीआई भुगतान के लिए है, बल्कि रिचार्ज, ऑनलाइन बिल पेमेंट, फूड ऑर्डर करने और खरीदारी के लिए भी उपयोग किया जाता है.

यह अपने ग्राहकों को अलग-अलग ऑफर, रिवार्ड और कैशबैक भी प्रदान करता है। इसमें भारत में सबसे तेज और सुरक्षित ऑनलाइन पेमेंट एक्सपीरियंस के साथ सबसे आसान इंटरफेस है.

PhonePe भारत में सबसे बेहतर पेमेंट ऐप में से एक है और कई अन्य UPI भुगतान ऐप या इंटरनेट बैंकिंग सर्विस से बेहतर है.

उम्मीद करते है की यह जानकारी पसंद आया हो और UPI पेमेंट बंद होने के बाद, आपको क्या करना है. कैसे आप अपने अकाउंट को डिलीट करने से बचा सकते है. ये सब जानकारी यहाँ पर साझा किया है. इस पोस्ट को सोशल मीडिया शेयर ताकि और भी लोगो को जानकारी मिल सके.

Read More:

Leave a Comment