UPPCL Executive Assistant की Salary कितनी होती है?

आप में से जितने भी स्टूडेंट्स पढाई कर रहे है उनके माता-पिता का यही सपना होता है कि उन्हें बच्चो की नौकरी किसी सरकारी ऑफिस में लग जाए। अगर आप भी इसी तरह की नौकरी खोज रहे है तो ऐसे में आप UPPCL Executive Assistant के लिए Apply कर सकते हो।

अभी कुछ दिनों पहले ही UPPCL Executive Assistant की भर्ती आई हुई थी जहाँ पर काफी लोगों ने इसके फॉर्म को भरकर नौकरी के लिए आवेदन किया है, जिसमे 1033 Vacancy के लिए भर्ती निकाली गयी थी। जिन भी लोगों इसके लिए आवेदन किया है उनको ये जानने की इच्छुकता होगी की UPPCL Executive Assistant की Salary कितनी होती है।

या आपके सवाल कुछ इस प्रकार से भी हो सकते है कि UPPCL EA को क्या काम करना होता है? , UPPCL EA की नौकरी मिलने का प्रोसेस क्या होता है। अगर आपको UPPCL Executive Assistant से बारे में पूरी जानकारी चाहिए तो वो हमारे इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से मिल सकती है।

UPPCL Executive Assistant Salary

UPPCL Executive Assistant किसे कहते है?

UPPCL Executive Assistant का मतलब जानने से पहले हम ये जान लेते है कि UPPCL Full Form क्या होता है, तो UPPCL का पूरा नाम (Uttar Pradesh Power Corporation Limited) होता है। 

पूरे उत्तर प्रदेश जहाँ पर बिजली बिजली सप्लाई की जाती है वो सभी उत्तर प्रदेश पॉवर कारपोरेशन लिमिटेड की तरफ से ही दी जाती है अगर आपको नया बिजली कनेक्शन लेना है तो उसके लिए आपको UPPCL Office जाना होगा।

वहाँ पर जो व्यक्ति आपको New Meter Connection के लिए आपका फॉर्म जमा करता है और मीटर कनेक्शन से जुड़े सभी कामों के बारे में बताता है उसे Executive Assistant कहते है।

UPPCL Executive Assistant का काम क्या होता है?

जब आपकी नौकरी UPPCL में Executive Assistant के पद पर लगती है तो वो आपको कुछ काम करने होते है जो हमने आपको निचे बताये हुए है। सबसे पहले बात करते है Timing के बारे में तो आपकी ड्यूटी सुबह 10 बजे से शुरू होती है और शाम को 5 बजे आपकी छुट्टी हो जाती है।

मगर कभी-कभी ज्यादा काम होने के वजह से आपको जल्दी भी बुलाया जा सकता है या 1 या 2 घंटे अधिक काम करना पड़ सकता है।

अब बात करते है कि यहाँ पर आपको क्या काम करना होता है, तो जैसे अगर किसी को अपने मीटर का लोड कम या ज्यादा करवाना होगा तो उसके लिए जो भी Paper Work होगा वो आपको करवाना होता है।

इसके बाद New Meter Connection लगवाना और जांच करना की जिसको मीटर का कनेक्शन लेना है उनको कितने किलो वाट के मीटर की जरुरत पड़ रही है उसको देखना ये काम UPPCL Executive Assistant हो करना होता है।

और जैसे कई बार बिजली का अधिक निकल जाता है और जो भी बिजली उपयोग करने वाला व्यक्ति इसकी शिकायत लेकर आपके पास आता है तो उसकी समस्या सुनना और उसका समाधान निकालना इसकी जिमीदारी आपकी होती है।

कुछ मामलो में UPPCL पर Case चल रहे होते है तो उन सभी को UPPCL Executive Assistant को ही देखना होता है।

ये कुछ जरुरी काम है जो एक UPPCL EA को करने होते है कुल मिलकर आप ऐसा समझ सकते है कि बिजली विभाग में जितने भी कंप्यूटर वर्क होते है वो आपको करने पड़ते है।

UPPCL Executive Assistant की Salary कितनी होती है?

अब बात करते है UPPCL Executive Assistant Salary के बारे में कि इन्हें हर महीने कितना वेतन मिलता है इसके लिए हमने निचे एक UPPCL EA Pay Scale का एक Salary Structure बनाया हुआ है। उसे देखने के बाद आपको मालूम चल जाएगा कि हर महीने आपको कितनी सैलरी तक मिल सकती है।

सरकारी नौकरी में आपको ये फायदा मिलता है कि वेतन से साथ आपको कुछ अतिरिक्त भत्ते भी मिलते है जैसे कि माकन किराया या महंगाई भत्ता आदि इनके लिए कुछ एक्स्ट्रा पैसे आपके अकाउंट में भेजे जाते है।

और अगर आपको इनके बारे में विस्तार से जानना है तो उसके लिए आपको हर महीने के अंत एक Salary Slip दी जाती है जिसमे सभी चीज़े लिखी होती है जैसे कि आपको इस महीने में कितना वेतन मिला है, सैलरी और भत्ते दोनों कितने-कितने मिले है इसके बारे में पूरी जानकारी लिखी होती है।

UPPCL Executive Assistant वेतन संरचना

पोस्ट का  नाम Executive Assistant (कार्यकारी सहेयक)
मूल वेतनमान रु. 27,200/- से रु. 86,100/- प्रति माह
नौकरी करने का स्थान पूरे उत्तर प्रदेश में
अतिरिक्त भत्ते मकान किराया, महंगाई भत्ता और अन्य भत्ते

 

UPPCL Executive Assistant की नौकरी कैसे मिलती है?

अब ये बात उनके लिए जो UPPCL EA में नौकरी करना चाहते है तो इसे पढ़कर आप ये जान सकते है कि नौकरी कैसे मिलती है। अगर आप किसी भी Government Job Latest Job Notification के बारे में पता करना है तो उसके लिए आप हर कुछ दिनों में Sarkariresults वेबसाइट को चेक कर सकते है।

यहाँ से आपको सभी सरकारी नौकरी के बारे में जानकारी मिल जाती है जैसे कि अगर पहले किसी Government Job के लिए Apply किया हुआ है तो उसके Admit Card और Results के बारे में भी इस वेबसाइट से बता कर सकते है।

तो जिनको भी UPPCL Executive Assistant के लिए आवेदन करना है तो आप हमारे द्वारा बताये हुए वेबसाइट पर जाए और वहां पर अगर इसके लिए कोई भर्ती आई होगी तो उसके बारे में आपको वहां पर बता दिया जाएगा।

उसके बाद आप आवेदन कर सकते है कितनी पोस्ट के लिए भर्ती निकली है, आवेदन करने के लिए फीस कितनी जायेगी सभी चीज़े आपको इसी वेबसाइट पर मिल जायेगी अगर बात की जाए इस बार की तो अभी कुछ दिनों पहले ही भर्ती आई थी जिसमे 1033 पोस्ट के लिए भर्ती की जा रही थी।

UPPCL EA Eligibility:- 

  • आपके पास कोई भी Bachelor Degree होनी चाहिए।
  • और ये डिग्री किसी ऐसी University से होनी चाहिए जो मान्यता प्राप्त हो।
  • आपकी Hindi Typing Speed कम से कम 30 WPM होनी चाहिए।

अगर आपके पास ये योग्यता है तो आप आराम से इस नौकरी के लिए आवेदन कर सकते है।

Final Words:- 

मैं आशा करता हूँ कि आपको UPPCL Executive Assistant के बारे पूरी जानकारी मिल चुकी होगी आपमें से जितने लोगों को भी UPPCL Executive Assistant Salary के बारे में जानना था उनको भी विस्तार से वेतन के बारे में बताया हुआ है।

आप हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों को शेयर कर सकते है ताकि उन्हें EA के बारे में जानकारी मिल सके या अगर आपका कोई सवाल आया सुझाव है तो निचे कमेंट बॉक्स में लिखकर हमने बता सकते है।

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment