URL का फुल फॉर्म क्या होता है? | URL Full Form in Hindi

URL full form क्या है? इस सवाल का जवाब बहुत कम लोग जानते होंगे लेकिन नाम हर कोई जानता है जैसे की शहर हो या गांव अकसर लोग बोलते है भाई URL WhatsApp कर देना, लेकिन जब बात आती URL computer technical terms यानि full form और meaning तो इसके बारे में शायद ही कोई जानता हो.

ऐसे में अगर आप भी नहीं जानते है की URL full form in Hindi और अकसर इसके साथ होने वाले URL कैसे बनता है? तो आप बिलकुल सही जगह है हम यहाँ पर complete इसी के बारे में बात करेंगे और जानेंगे यूआरएल से जुड़े हर एक facts के बारे में जो की एक internet users के रूप में सभी को पता होना चाहिए.

यूआरएल का नाम हर कोई जनता है और इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले लोग किसी नाम किसी प्रकार के यूआरएल का इस्तेमाल रोज करते है. लेकिन इसके पूरे नाम और क्रियाविधि के बारे में लोगो को जानकारी नहीं है. इसलिए हम यहाँ एक पूरे आर्टिकल के माध्यम से उसके बारे में विस्तार से जानकारी दे रहे है जो हर किसी के काम आएगा.

Bonus: इन सब के साथ हम जानेंगे की कैसे पता कर सकते है Secure और unsecure URLs? और अगर कोई fraud URL है तो उसे कैसे identify कर सकते है?

URL का फुल फॉर्म क्या होता है?

URL का full form होता है Uniform Resource Locator और अगर इसके Hindi meaning की बात करे तो uniform का अर्थ होता है एक रूप से या एक जैसा, resource मतलब होता है संसधान और locator मतलब होता है दिखने वाला या पहुंचाने वाला,

अब इसको आसान भाषा में समझते है.

URL एक web resource है जिसे आप web address भी कह सकते है यह एक तरह computer network process है जिससे web पर मौजूद किसी file तक पंहुचा जाता है. Web पर store यह file blog, website, video, image और document कुछ भी हो सकता है.

Example: https://techkari.com/

आप example में देख रहे है जो website का नाम दिया है वह एक URL है Normally हम केवल वेबसाइट का नाम याद रखते है जैसे की Google.com, Facebook.com और जब browser पर ये लिखते है तो हमें वेबसाइट मिल जाता है. लेकिन यह पूरा URL नहीं होता है, चुकी आज के browser smart है और वह common चीज़े automatic add कर देते है इसलिए आप Google.com या Techkari.com सर्च करने पर वेबसाइट तक पहुंच जाते है.

URL कैसे बनता है?

अब जानते है URL एक technical terms के बारे में और साथ में यूआरएल के साथ सबसे facts की बारे में की यूआरएल कैसे बनता है? और इसके पीछे का networking technique क्या है?

https://www.techkari.com/

URL

URL में basic 3 हिस्से होते है

  1. Protocol: अपने देखा होगा हर के website address के आगे HTTP या HTTPS लिखा होता है यह एक networking protocol होता है जो की web पर दिखने वाले हर एक URL के साथ होता है.
  2. WWW: WWW का full form होता है World Wide Web यह भी हर एक यूआरएल के साथ लगा होता है लेकिन अभी इसे यूआरएल के साथ नहीं जोड़ा जाता है. Browser खुद से ही यह समझ लेता है की वेबसाइट पर WWW लगा है.
  3. Domain: Web पर मौजूद यह URL part हर एक अलग address के लिए unique होता है जैसे की Techkari.com मेरा डोमेन है तो इसे अब कोई और नहीं इस्तेमाल कर सकता है.

Secure & Unsecure URL क्या होते है?

Secure और Unsecure URL का का खेल बहुत सारे लोग नहीं समझ पाते है इसका reason है क्योकि इसमें technical चीज़े जुड़ी होती है जो की हर किसी को जल्दी समझ में नहीं आती है. इस बात को browser और search engine जानते है इसलिए उन्होंने खुद ही इतना बेहतर बनाया है की एक आम व्यक्ति को तुरंत पता चल जाता है कौन सा URL secure है और कौन सा नहीं

Web काम करता है client और Server methodology पर जिसने client यानि User or visitor request send करता है और server यानि website database hosting उस request के हिसाब से response करता है.

अब इस process को करने के लिए बहुत से technologies का इस्तेमाल किया जाता है और request & response इन्ही के यानि hypertext transfer protocol के माध्यम से server और client के बीचे आता-जाता है.

अब इसको आसान भाषा में समझते है.

अगर आप online payment करते है तो उसके लिए जो information आप फॉर्म में भरते है वो request के रुप में server तक जाता है फिर जब payment process complete हो जाता है तो आपको payment success का response मिल जाता है. चुकी इस तरह के data sensitive होते है अगर security अच्छी नहीं रही तो कोई भी इसे एक्सेस कर सकता है.

इसलिए हमेशा कहा जाता है की payment हमेशा secure website पर ही करे जिसे HTTPS और SSL security हो और यही होते है secure URLs , ये browser पर आपको एक green lock के रूप में आपको दिख जायेंगे। अगर वेबसाइट URL secure नहीं है उसमे SSL नहीं लगा है वो होते है unsecure URL और browser पर आपको alert mark के साथ दिख जाते है.

Secure and unsecure urls

Fraud URLs क्या होते है?

India में internet बहुत सारे लोग इस्तेमाल करते है लेकिन इसके security और awareness के बारे में ज्यादा लोगो को जानकारी नहीं है. इसकी वजह से हर महीने लाखो लोग internet scammers का शिकार होते है ऐसे में अगर आप internet का इस्तेमाल करते है तो इसके बारे में जानकारी रखना बहुत जरुरी है.

fraud URL scammers जानते है लोग इतने जल्दी में होते है की वो URL को तो देखंते ही नहीं है और ये सब इसी बात का फायदा उठाते है किसी popular website जैसे Amazon, Flipkart का duplicate fake website बनाते है और phone, shoes जैसे product पर 95% तक का discount लिख देते है और फिर वो user से online payment लेकर गायब हो जाते है.

इस तरीके से website से बचने का एक ही तरीका है आप check करे जैसे की अगर बात करे Flipkart और Amazon का तो ये आपको COD का option देते है. URL चेक करे flipkart.com, Amazon.in सही तरीके से है या नहीं अगर कोई बड़ा offer है तो official website पर इसके बारे में जरुर information होता है.

दूसरे फुल फॉर्म

दोस्तों उम्मीद है आप समझ में आ गया हो की URL Full Form Meaning in Hindi क्या होता है? और अलग-अलग तरीके के URLs कैसे होते है और आप आसानी के साथ secure website तक कैसे पहुंच सकते है. इन सब के बारे में कोई सवाल या सुझाव है तो आप कमेंट में जरूर बताये और हमारे website को सब्सक्राइब करे.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment