14 फरवरी को वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है?

हर साल 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे के रूप में मनाया जाता है जो की पूरे एक हफ्ते तक चलने वाला फेस्टिवल है. इसकी शुरुआत पश्चिमी देशो से हुआ था और आज यह पूरी दुनिया में मनाया जाता है. लेकिन क्या आप जानते है 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है? और इसके पीछे की कहानी क्या है? अगर नहीं तो आपको यहाँ से मिलेगा Valentine’s Day History, Quotes और Week के बारे में पूरी जानकारी.

साल में एक दिन ऐसा आता है जिस दिन Couples और partners का दिन होता है और उस दिन लोग अपने partner को गुलाब, चॉकलेट, गिफ्ट्स देते है और एक पार्टी के साथ शानदार तरीके से वैलेंटाइन डे मानते है.

लेकिन इसके बारे में बहुत कम लोग जानते है की इसका नाम Valentine’s Day से कैसे पड़ा? और हम सभी साल के 14 फरवरी को Valentine’s Day क्यों मानते है? तो आईये सबसे पहले जानते है Valentine’s Day history और secrets के बारे में फिर जानेंगे की आप अपने पार्टनर को किस तरह के Valentine’s Day Quotes, Gifts भेज सकते है.

वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है?

Valentine's Day Hindi

Valentine’s Day का नाम संत Valentine के नाम पर रखा गया है और इन्ही की याद में 14 को Valentine’s Day मनाया जाता है. आज हर एक नवयुवक को सबसे प्यारा वैलेंटाइन डे लगता है लेकिन इसी शुरुआत बहुत दर्दनाक थी और फिर आज हमारे लिए यह दिन प्रेम का प्रतिक बन गया है. Valentine’s Day क्यों मनाया जाता है? इसको समझने के लिए हमें इसके इतिहास को जानना होगा.

तीसरी सदी के आस-पास रोम में एक अत्याचारी राजा था जिसका नाम क्लाडियस था जिसका बस एक ही उद्धेश्य था अपने सिपाहियों से कठिन से कठिन काम कराया जा सके और सिपाही हर एक युद्ध जीत कर ही आये इसके लिए उसमे एक घोषणा कराया की राज्य में कोई भी सिपाही शादी नहीं कर सकता है क्योकि राजा मनाता था शादी-शुदा सिपाही सही से जंग नहीं लड़ पाते है.

राजा का यह फैसला गलत था ये सभी जानते थे लेकिन किसी की हिम्मत नहीं थी की वह राजा के फैसले को ना माने ऐसे में राज के खिलाफ जाकर इस फैसले का विरोध एक पादरी ने किया जिनका नाम वैलेंटाइन था.

इन्होने ने राज के फैसले से इंकार कर दिया और जो सिपाही इच्छुक थे उनकी चुपके से शादी करा देते और धीरे-धीरे Valentine सिपाहियों के बीच काफी प्रसिद्ध हो गए और सब इन्हे एक love गुरु की तरह मानाने लगे लेकिन ये बात राजा से ज्यादा समय तक छुपी नहीं रही और राजा को भनक लग गया की कोई पादरी है जो की सिपाहियों की शादी करा रहा है.

राजा ने वैलेंटाइन को जेल में दाल दिया और फिर इन्हे राजा की बात ना मानने की जुर्म में फांसी की सजा दी गयी और एक तारीख तय हो गया फांसी के लिए, उस समय तक लोगो बीच ये बात फ़ैल चुकी थी की वैलेंटाइन एक दिव्य पुरुष है जिसके पास अनोखी शक्तिया है.

जेलर जिसकी एक अंधी बेटी थी उसने वैलेंटाइन से गुजारिश किया की आप मेऋ बेटी का इलाज कर दे और वैलेंटाइन ने ऐसा ही किया जिसके बाद उनका जेलर के साथ दोस्ती हो गयी लेकिन चुकी वैलेंटाइन को फांसी की सजा हो चुक थी और फांसी का दिन सुनिश्चित किया गया 14 फरवरी को और इस दिन फांसी लगाने से पहले वैलेंटाइन ने जेलर की बेटी को एक खत लिखा जिसमे लखा था तुम्हारा वैलेंटाइन.

संत वैलेंटाइन के इसी वलिदान के लिए 14 फरवरी को इनकी याद में Valentine’s Day मनाया जाता है और हर प्रेमी-प्रेमिका एक दूसरे को उपहार, चॉकलेट, गुलाब देकर प्यार का इजहार करते है.

किसके साथ मना सकते है वैलेंटाइन डे?

बहुत सारे लोग सोचते है की वैलेंटाइन्स डे केवल गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड के साथ मनाया जाता है और हम उन्हें ही Gifts, Chocolates और Wishes सेंड कर सकते है. जबकि ऐसा कुछ नहीं है यह एक फेस्टिवल जिसे lovers के साथ Parents, फ्रेंड्स किसी के साथ भी मना सकते है इसके लिए कोई सीमा नहीं है.

ऐसा नहीं है की आप किसी कोई Happy Valentine’s day wish कर देते है तो वह आपका गर्लफ्रेंड या बौयफ्रैंड हो जाता है. इसे अब एक फेस्टिवल तरह मनाया जाता है और हम हर एक उस इंसान के साथ वैलेंटाइन डे मना सकते है जिसे हम पसंद करते है वो हमारा दोस्त, भाई-बहन, माता-पिता कोई भी हो सकता है.

वैलेंटाइन डे मनाया जाता एक दूसरे से अपना रिश्ता मजबूत करने के लिए एक दोस्त अपने दोस्त के साथ अपने परिवार के साथ और अपने पार्टनर के साथ हम रिस्ता बेहतर मना सकते है. यह पूरे एक वीक तक मनाया जाता है जिसमे हर एक दिन एक डे के नाम से होता है.

वैलेंटाइन डे कैसे मानते है?

वैलेंटाइन डे के दिन लोग एक दूसरे को Wishes send करते है, Gifts send करते है और जिससे प्यार करते है. उनके साथ पूरा दिन साथ में बिताते है इस दिन का प्रेमी जोड़ो के लिए बहुत महत्त्व है और इस दिन वह एक दूसरे को गुलाब देते है और जीवन भर साथ रहने के वायदे करते है संत वैलेंटाइन को साक्षी मान कर लोग एक दूसरे का साथ निभाने का वादा करते है.

जैसा की हम सभी जानते है वैलेंटाइन डे 7 दिनों तक चलता है जिसमे 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे होता है लेकिन इससे पहले भी बहुत डे मनाये जाते है जिन्हे Valentine Week के नाम से जाना जाता है.

Valentine Week

  • 7 February – Rose Day
  • 8 February – Propose Day
  • 9 February – Chocolate Day
  • 10 February – Teddy Day
  • 11 February – Promise Day
  • 12 February – Hug Day
  • 13 February – Kiss Day
  • 14 February – Valentine’s Day

जैसा की इनका नाम है हर दिन इसी तरह मनाया जाता है 7 फरवरी को लोग एक दूसरे को गुलाब देते है और फिर वैलेंटाइन वीक के हिसाब से अपने पार्टनर के साथ पूरा वीक मनाते है.

Valentine’s Day Quotes:

ये आपको जानकारी मिल गया की वैलेंटाइन डे क्यों और कैसे मनाया जाता है? अब जानते है किस तरह Quotes हम लिखते है इस दिन और उसे सोशल मीडिया और मैसेज के माध्यम से अपने पार्टनर, दोस्त और फॅमिली को सेंड करते है.

Valentine's Day Quotes

Valentine’s day quotes for boyfriend:

आपके आने से ज़िन्दगी कितनी खूबसूरत है
दिल में बसी है जो वो आपकी ही सूरत है
दूर जाना नही हम से कभी भूलकर भी
हमे हर कदम पर सिर्फ आपकी ज़रूरत है.

कागज भी हमारे पास है, कलम भी हमारे पास है, लिखूं तो क्या लिखूं जनाब, ये दिल तो आपके पास है!

आपके आने से ज़िन्दगी कितनी खूबसूरत है दिल में बसी है जो वो आपकी ही सूरत है दूर जाना नही हम से कभी भूलकर भी हमे हर कदम पर सिर्फ आपकी ज़रूरत है.

तेरी पहली मुलाकात जिन्दगी में एक बहार लाई थी, हर आईने में तेरी तस्वीर मुझे नजर आई थी, लोग कहते हैं प्यार में नींद उड़ जाती है, हमने तो नींदों में ही प्यार की दुनिया बनाई थी.

मेरी बस एक तमन्ना थी जो हसरत बन गयी, कभी तुमसे दोस्ती थी अब मोहब्बत बन गयी, कुछ इस तरह शामिल हुए तुम ज़िन्दगी में की, सिर्फ तुझे ही सोचते रहना मेरी आदत बन गयी हैप्पी वैलेंटाइन्स डे.

हमे जरूरत नहीं किसी अलफ़ाज़ की प्यार तो चीज़ है बस एहसास की पास होते आप तो मंज़र कुछ और ही होता लेकिन दूर से खबर है हमे आपकी हर धड़कन की.

मेरी दीवानगी की कोई हद नही तेरी सूरत के सिवा कुछ याद नही मैं हुँ फूल तेरे गुलशन का तेरे सिवा मुझ पे किसी का हक़ नही Happy Valentines Day My Life.

कितना प्यार है इस दिल में तेरे लिए अगर बयां कर दिया तो तू नहीं ये दुनिया मेरी दिवानी हो जायेगी आँखों से आँखें मिलाकर तो देखो हमारे दिल से दिल मिलाकर तो देखो सारे जहाँ की खुशियां तेरे दामन में रख देंगे हमसे प्यार का इजहार करके तो देखो

Valentine’s day quotes for girlfriend:

सवाल कुछ भी हो, जवाब तुम ही हो
रास्ता कोई भी हो, मंज़िल तुम ही हो
दुःख कितना ही हो, ख़ुशी तुम ही हो
अरमान कितने भी हो, आरज़ू तुम ही हो
गुस्सा कितना भी हो, प्यार तुम ही हो,
ख्वाब कोई भी हो, उस में तुम ही हो
क्योंकि तुम ही हो…!! अब तुम ही हो,
मेरी आशिक़ी अब तुम ही हो..

दिल ये मेरा तुमसे प्यार करना चाहता है, अपनी मोहब्बत का इजहार करना चाहता है,
देखा है जब से तुम्हें ए मेरे सनम, सिर्फ तुम्हारा ही दीदार करने का दिल चाहता है.

भर आई मेरी आँखे जब उसका नाम आया,
भर आई मेरी आँखे जब उसका नाम आया,
ईश्क न काम सही फिर भी बहुत काम आया,
हमने मोहब्बत में भी ऐसी गुजारी राते,
हमने मोहब्बत में भी ऐसी गुजारी राते,
जब तक आँसू न बहे दिल को न आराम आया.

कितनी खुबसूरत सी
लगने लगती हे जिंदगी
जब कोई तुम्हारे पास आके
घुटनो के बल बैठे के तुमसे पुछे

7 जन्मो से तेरा इंतज़ार किया…
हर जन्म में तेरा दीदार किया…..
एक बार नहीं तुझे 100 बार प्यार किया.

हर गम तेरे आने की आस रहती है,
हर गम तेरे आने की आस रहती है,
हर पल तुजसे मिलने की प्यास रहती है,
सबकुछ हे यहाँ बस तु नही,
सबकुछ है यहाँ बस तु नही,
इसलिए शायद यह जिन्दगी उदास रहती है.

लाख बुलाकर देखो हम दिल से याद आएंगे,
लाख बुलाकर देखो हम दिल से याद आएंगे,
होंगे आपके बहुत दोस्त हम अलग से नजर आएंगे,
तुम पानी पी-पीकर थक जाना,
तुम पानी पी-पीकर थक जाना,
हम हिचकिय बनकर सताएंगे.

जीने के लिए जान जरुरी हैं !
हमारे लिए तो आप जरुरी हैं !!
मेरे चेहरे पे चाहे गम हो…..!
आपके चेहरे पे मुस्कान जरुरी हैं !

चेहरे पर तेरे सिर्फ मेरा ही नूर होगा
उसके बाद फिर तू न कभी मुझसे दूर होगा
जरा सोच के तो देख क्या ख़ुशी मिलेगी,
जिस पल तेरी मांग में मेरे नाम का सिंदूर होगा

मेरी बस एक तमन्ना थी जो हसरत बन गयी,
कभी तुमसे दोस्ती थी अब मोहब्बत बन गयी,
कुछ इस तरह शामिल हुए तुम ज़िन्दगी में की,
सिर्फ तुझे ही सोचते रहना मेरी आदत बन गयी

अपने यहाँ से जाना की Valentine’s day Hindi meaning क्या होता है? और क्यों मनाया जाता है वैलेंटाइन डे? 2021 का वैलेंटाइन डे आने वाला है फिर आप इस साल जमकर अपने दोस्तों, लवर या फॅमिली के साथ वैलेंटाइन डे मना सकते है और इसके बारे में अपने विचार आप कमेंट में भी शेयर कर सकते है. उम्मीद है आपको यहाँ सभी जरुरी जानकारी मिल गया हो इस खाश दिन के बारे में.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment