Vivo Phone Reset कैसे करे? | Easy Method

Vivo phone reset या फिर format करने के लिए जरुरी है उसके बारे में पूरी जानकारी होना क्योकि अगर नहीं जानते है Vivo Phone Reset कैसे करे? और फ़ोन को hard reset करना शुरू कर दिया तो हो सकता है फ़ोन dead हो जाये और फिर process के बीच में अटक जाये इससे फ़ोन किसी काम का नहीं रहेगा. यहाँ पर Vivo phone hard reset करने के बारे में हम विस्तार से बताएँगे जो की हर तरह के mobile phone जिन्हे Vivo company ने बनाया है उनके लिए होगा.

अगर आप Vivo का कोई भी smartphone इस्तेमाल करते है और फ़ोन का performance बेहतर नहीं है या फिर आप फ़ोन को बेचना चाहते है तो यहाँ बताये गए तरीके से फ़ोन पूरी तरह से clean कर सकते है. अगर आप चाहे तो फ़ोन का डाटा बचा सकते हैं और अगर आपको delete करना है तो उसे डिलीट कर सकते है. तो आईये जानते है Vivo mobile reset के बारे में

आज के समय में फ़ोन को रिसेट करना कोई बड़ी बात नहीं है. क्योकि अब मोबाइल बहुत ज्यादा स्मार्ट हो गए है और वह ऐसे फीचर देते है ताकि Users को परेशानी ना हो और अब अपने नोटिस किया होगा नए Vivo के फ़ोन जो भी आ रहे है उनके फीचर कभी बेहतर होते है और उसमे ज्यादा Storage और RAM दिया होता है. ताकि User को फ़ोन रिसेट ना करना पड़े और ना ही फ़ोन स्लो हो.

लेकिन अभी भी जिसके पास पुराने मॉडल के फ़ोन है तो उनको रिसेट तो करना पड़ेगा क्योकि ऐसे Vivo smartphone slow हो जाते है. ऐसे में उनको क्लीन करना और पहले जैसा नया बनाने के लिए ये जरुरी है.

Vivo Phone Reset कैसे करे?

अभी जो smartphone market में आ रहे Vivo brand के उनमे बहुत ज्यादा memory मिलता है लेकिन इसके बाद अपने notice किया होगा फ़ोन slow हो जाते है. ऐसे में अगर आप फ़ोन को पूरी तरह से clean करना चाहते है और फ़ोन के performance को boost करना चाहते है तो Vivo phone reset करना होगा और यहाँ मैं आपको कुछ बेहतर तरीके बताता हूँ जिसकी मदद से Vivo mobile reset कर सकते है.

इस समय तो Vivo X series और V Series के बड़े-बड़े स्मार्टफोन्स आ रहे है. जिसमे ऐसे फीचर्स दिए गए है की आपको कभी भी Vivo phone reset करने की जरुरत नहीं पड़ेगा। लेकिन अगर अभी भी आपके पास कोई पुराना वीवो का फ़ोन है जैसे की Y Series और U Series के पुराने फ़ोन तो आप यहाँ बताये गए तरीके से उन्हें रिसेट कर सकते है.

बहुत बार ऐसा होता है की लोग ध्यान नहीं देते है ऐसे में उनके फ़ोन के इम्पोर्टेन्ट डाटा होते है जैसे की इमेज, वीडियो वो सभी डिलीट हो जाते है. ऐसे में अगर आप नीचे दिए गए टिप्स को ध्यान में रखते है तो आपके लिए ज्यादा फायदेमंद होगा.

ध्यान दे,

जिस भी Vivo phone को हार्ड रिसेट करना चाहते है सबसे पहले आप उसके useful data यानि photo, video और document को किसी दूसरे एक्सटर्नल डिवाइस में सेव कर ले और बैटरी को 100% charge कर ले.

अब आप रेडी है फ़ोन रिसेट करने के लिए तो चलिए जानते है स्टेप के बारे में विस्तार से,

स्टेप 1. फ़ोन को Switch off कर दे.

स्टेप 2. अब एक साथ Volume up और Power key button press करे और इसे तब तक दबाये रखे जब तक Vivo icon ना दिख जाये.

vivo phone reset

स्टेप 3. अब यहाँ पर wipe data/factory reset का ऑप्शन दिखेगा वॉल्यूम बटन का इस्तेमाल करके ऑप्शन को सेलेक्ट करे.

स्टेप 4. Power button का इस्तेमाल करके ऑप्शन को सेलेक्ट करे.

स्टेप 5. अब फिर एक बार वॉल्यूम बटन का इस्तेमाल करके सेलेक्ट करे Yes — delete all user data और पावर बटन से कन्फर्म करे.

स्टेप 6. अब कुछ समय के लिए Vivo phone reset process चलेगा फिर आप के सामने एक Reboot system now का ऑप्शन दिखाए देगा आप इसपर क्लिक करे.

स्टेप 7. अब आपका फ़ोन restart होगा और एक बार रीस्टार्ट होने के बाद सब कुछ सही हो जायेगा.

अब आपका फ़ोन पूरी तरह से रिसेट हो जायेगा और फ़ोन का सारा डाटा क्लीन हो जायेगा जो भी मोबाइल में स्टोर डाटा रहेगा वो डिलीट हो जायेगा जो भी app install किये होंगे वो सभी डिलीट हो जायेगा फ़ोन फिर से उसी कंडीशन में आ जायेगा जैसा की अपने इसे नया ख़रीदा था.

अगर आपको steps ना समझ में तो Vivo phone reset करने के लिए यहाँ पर video guide भी है जिन्हे देख कर कोई भी व्यक्ति खुद से फ़ोन रिसेट कर सकता है और इसके लिए किसी का हेल्प नहीं लेना होगा.

Video Credit: How2Fixit

Vivo Phone Reset करने के फायदे

कोई भी Phone हो चाहे वो Oppo या Vivo जब आप उनको factory reset करने के बारे में सोचते है तो कुछ नुकसान होते है अगर आप ध्यान नहीं देते है. जैसे की अगर फ़ोन का battery charge नहीं तो रिसेट करते समय फ़ोन डेड हो सकता है या फिर अगर अपने phone में store data को दूसरी जगह save नहीं करते है तो वो भो डिलीट हो सकता है.

लेकिन अगर आप इन दोनों बातों का ध्यान रखते है तो इसके बाद आपके बहुत से फायदे है फ़ोन रिसेट करने के लिए और यहाँ पर मैं आपको कुछ फायदों के बारे में बताता हूँ.

  • फ़ोन में हम अपने सुविधा के हिसाब से App installed करते जाते है ऐसे में फ़ोन का performance slow होने लगता है और जब आप फ़ोन को रिसेट करते है तो performance fast हो जाता है.
  • अगर किसी को फ़ोन बेचना चाहते है तो इससे पहले एक बार रिसेट कर लेना चाहिए इससे आपके फ़ोन जो आपका डाटा होता है वह डिलीट हो जाता है. इससे आप फ्यूचर में किसी प्रॉब्लम से बच सकते है.
  • Phone reset करने से फ़ोन का सेटिंग फिर से default हो जाता है इससे आपका फ़ोन फिर अंदर से नए जैसा हो जाता है.
  • बहुत बार ऐसा होता है की ना चाहते हुए भी फ़ोन में बहुत से unwanted mobile application installed हो जाते है लेकिन फ़ोन को रिसेट करने के बाद ये सभी मोबाइल से हट जाते है.

दोस्तों, इस तरीके से आप Vivo phone reset कर सकते है और फ़ोन का performance बेहतर बना सकते है और कोई भी वीवो फ़ोन हो आप इस तरीके से फ़ोन को हार्ड रिसेट किया जा सकता है. अगर आप कोई मॉडल है जो की इस तरीके से रिसेट नहीं हो रहा है तो आप कमेंट में इसके बारे में जरूर बताये और पोस्ट को सोशल मीडिया शेयर करे ताकि इस ट्रिक के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगो को इसके बारे में जानकारी मिल सके.

100 लोगो ने शेयर किया

1 thought on “Vivo Phone Reset कैसे करे? | Easy Method”

Leave a Comment