{New Update} WhatsApp Web Scan करने का Secret तरीका

WhatsApp Mobile App में एक Web Scanner दिया होता है. जिससे WhatsApp code को scan करके किसी दूसरे device पर WhatsApp account share जाता है. लेकिन कंपनी इसमें समय समय पर update लाती रहती है जिससे WhatsApp web scanner को secure बनाया जा सके और लोगो के डाटा को गलत हाथों से बचाया जा सके. इस बार कंपनी का नया अपडेट आया है और आपको अब WhatsApp Web का कोई ऑप्शन देखने को नहीं मिलता है.

ऐसे हम यहाँ पर एक WhatsApp web scan secret के बारे में यहाँ पर बताने वाले है. जिससे आप App को किसी दूसरे डिवाइस के साथ कनेक्ट करके इसका इस्तेमाल कर सकते है. अब नए अपडेट में आपको बहुत सारे ऐसे फीचर्स मिलेंगे जिससे आप तुरंत जान जायेंगे की आपका डिवाइस किस लोकेशन में किस डिवाइस के साथ connected है. इससे आप WhatsApp web QR code आसानी से रिमूव कर सकते है और अपने अकाउंट को सुरक्षित कर सकते है.

बहुत सारे लोग तलाश करते है WhatsApp web app download करने के लिए और इसलिए कंपनी के बड़ा बदलाव कर दिया है. ऐसे में अब जितने भी पुराने सीक्रेट तरीके से थे दूसरे का मैसेज पढ़ने का वो काम नहीं करता है. ऐसे में आपको एक नए secret तरीके का इस्तेमाल करने की जरुरत है जिससे आप PC या किसी दूसरे फ़ोन पर एक WhatsApp account को कई जगह चला सके. लेकिन इस सीक्रेट के बारे में जानकारी हासिल करने से पहले जानते है की ऐसा क्या अपडेट आया था जिसकी वजह से ऐसा हो गया.

WhatsApp Web New Update

WhatsApp ने 2021 के शुरुआत में एक नया अपडेट लाया था जिसमे उसने अपने Application से Web scan का option हटा दिया और इसको एक नया रूप दे दिया। अब जो WhatsApp Web Scan alternative apps का इस्तेमाल करके इसको किसी भी डिवाइस के साथ चुपके से बिना ओनर के जानकारी से कनेक्ट कर लेते थे लेकिन अब ऐसा नहीं हो सकता है. इस ऑप्शन को डिरेक्टली नाम देकर इसे इन डायरेक्ट तरीके से दे दिया गया है.

अब आपको WhatsApp Web की जगह App पर Linked Device नाम का ऑप्शन मिलता है और यहाँ से पहले ये पता चलता है की अकाउंट किसी दूसरे डिवाइस से कनेक्ट है या नहीं और फिर जाकर इसका इस्तेमाल करने का ऑप्शन मिलता है. ऐसे में अब लोगो के लिए आसान नहीं रह गया है जो की गूगल पर ट्रिक सर्च करते थे की Girlfriend का मैसेज चुपके से कैसे पढ़े? अब उनके लिए ये ऑप्शन ख़तम कर दिया.

इस नए Update का मकशद सिक्योरिटी को बेहतर बनाना है और जो Third Party App का इस्तेमाल करके WhatsApp DP view track कर लेते थे और अकाउंट को चुपके से किसी दूसरे डिवाइस के साथ कनेक्ट कर लेते थे अब वो पॉसिबल नहीं है. ऐसे में Users को अपना दिमाग और लगाना पड़ेगा और ऐसे secret तरीके का इस्तेमाल करने के लिए.

WhatsApp Web Download कैसे करे?

बहुत सारे लोग तलाश करते है की कोई WhatsApp web scan का App होता है और इसमें users की गलती नहीं है. गूगल प्ले स्टोर पर ऐसे बहुत सारे Apps है जो की व्हाट्सप्प वेब स्कैन नाम scanner नाम से है. तो user को लगता है की अलग से इसका कोई एप्लीकेशन होता होगा। जब की ऐसा कुछ नहीं है वेब स्कैन नाम से कोई भी ऑफिसियल एप्लीकेशन नहीं है.

इसके कंपनी का नाम WhatsApp LLC है और इसी नाम से प्ले स्टोर पर इनके App publish किये जाते है. अगर आप इसे जाकर देखेंगे तो आपको इस कंपनी के नाम से केवल 3 Apps मिलेंगे जिसमे WhatsApp web scan नाम का कोई App नहीं है. ऐसे में अगर आप ये सोच कर डाउनलोड कर रहे है की वह अप्प ऑफिसियल है तो ऐसा ना करे.

WhatsApp LLC

असल बात है की आपको वेब स्कैन का इस्तेमाल करने के लिए किसी और App की जरुरत नहीं होता है. ये सारे Feature WhatsApp App में दिए होते है और जैसा की हमने आपको बताया की इसका नाम बदल कर आप Linked Device हो गया है और उसके अंदर एक Link Device नाम का बटन मिलता है उसके बाद ही इसका इसका इस्तेमाल किया जा सकता है.

WhatsApp Web के दो मुख्य भाग होते है जिससे किसी दूसरे डिवाइस के साथ कनेक्ट किया जा सकता है.

WhatsApp Web Scanner

यह एक Code scanner होता है जो की मोबाइल कैमरा के साथ जुड़ा होता है. ये फीचर WhatsApp के ऑफिसियल App में देखने को मिलता है. पहले इसका नाम व्हाट्सप्प वेब था लेकिन अपडेट के बाद इसका नाम Linked Device हो गया है. जब किसी व्यक्ति को अपने अकाउंट को किसी PC पर कनेक्ट करना होता है. तो उसे स्कैनर के माध्यम से एक कोड स्कैन करना होता है और फिर उसका Mobile App PC पर clone हो जाता है.

यानि PC पर कनेक्ट हो जाता है और वहां से सारे वो काम कर सकते है. जो की मोबाइल पर करते है जैसे की मैसेज करना, वीडियो सेंड करना, इमेज सेंड करना, कोई फाइल भेजना और जो भी काम होते है. जैसा की आप इस इमेज में देख सकते है Scanner ऐसा दीखता है.

WhatsApp Web Code

WhatsApp का Telegram की तरह कंप्यूटर सॉफ्टवेयर नहीं है यह ब्राउज़र पर एक web application के माध्यम से connect होता है. इस एप्लीकेशन को आप वेबसाइट की तरह access कर सकते है web.whatsapp.com. जैसे आप इस वेबसाइट को किसी ऐसे डिवाइस में ओपन करते है जहाँ पर App नहीं काम करता है तो आपको एक QR code देखने को मिलता है. इस कोड को WhatsApp Web scanner के माध्यम से scan करना होता है और device connect हो जाता है.

WhatsApp Web Scan करने का Secret तरीका

WhatsApp Web Scan का Use करना आसान है और इसमें कोई ऐसा राकेट साइंस नहीं है. बहुत सारे लोग इस अपडेट से पहले से अवगत है और वो इसका इस्तेमाल करना शुरू भी कर दिए होंगे लेकिन अभी भी बहुत से लोगो को ये change के बारे में नहीं पता है की अब WhatsApp web scan का feature rename हो गया है. ऐसे में यहाँ बताये गए तरीके से आप इसका इस्तेमाल करना सीख सकते है और फिर किसी भी डिवाइस के साथ अकाउंट कनेक्ट करके मैसेज पढ़ना और फाइल शेयर करना स्टार्ट कर सकते है.

वेब स्कैन का प्रोसेस थोड़ा आसान था लेकिन उसमे देखा गया की Security का इससे आने लगता है. जब की इस बार ऐसा बनाया गया है की Linked Device option में तब कोई access नहीं कर सकता है. जब तक की Fingerprint से अनलॉक ना कर दे ऐसे में थोड़ा सिक्योरिटी अब इम्प्रूव हो गया है. यहाँ पर इस सीक्रेट को इस्तेमाल करने के लिए आपको बस कुछ स्टेप्स को फॉलो करने होंगे.

STEP 1. आप WhatsApp में जाए यहाँ पर Linked Device का ऑप्शन दिखेगा Main menu में आपको इस पर क्लिक करना है. अब नए अपडेट के बाद यही नया Web scanner है जिसका आप इस्तेमाल करके दूसरे डिवाइस जैसे की PC या किसी और मोबाइल पर कनेक्ट हो सकते है.

Linked Device Option WhatsApp

STEP 2. अब आपको यहाँ पर एक और बटन दिखेगा Link Device नाम से इस बटन पर क्लिक करना है. यहाँ पर जैसे क्लिक करते है तो सबसे पहले फिंगरप्रिंट या अनलॉक कोड पूछेगा आप उसे दर्ज करे. अगर नहीं पता है तो आप इसका इस्तेमाल नहीं कर सकते है.

Link Button WhatsApp

STEP 3. अब WhatsApp Web Scanner स्टार्ट हो जायेगा और इसके माध्यम से QR Code को उस Device पर स्कैन करना है. जिसपर आप अकाउंट कनेक्ट करना चाहते है. जैसे की PC.

WhatsApp Web Scanner

STEP 4. PC पर ब्राउज़र ओपन करे और web.whatsapp.com को सर्च ओपन करे. यहाँ पर आपको एक QR code देखने को मिलेगा इसको स्कैन करेंगे तो आपके App से इनफार्मेशन PC के साथ कनेक्ट हो जायेगा और आप व्हाट्सप्प को PC पर इस्तेमाल कर सकते है.

Scan QR Code

ये सीक्रेट न्यू तरीका है अपने WhatsApp Web Scan का इस्तेमाल करने का और अब इसका नाम बदल कर कुछ और हो गया है. तो आपको कंफ्यूज होने की जरुरत नहीं है. ये काम उसी तरह करता है. बस इसके सिक्योरिटी को अच्छा किया गया है और अब WhatsApp Status Shayari आप ऑनलाइन PC से भी लगा सकते है आपके किसी प्यारे को दिखाने के लिए.

व्हाट्सप्प से जुड़े कुछ सवाल

बहुत सारे लोगो के छोटे छोटे सवाल होते है. जो की वो पूछना चाहते है इस अप्प को लेकर तो यहाँ पर हमें इंटरनेट से कुछ ऐसे ही सवाल यहाँ पर इक्क्ठा किये है कर उनके बारे में जानकारी देने वाले है. जिसमे हो सकता है आपका भी सवाल हो और अगर नहीं है तो कमेंट नीचे है आप वहां से डायरेक्ट पूछे.

WhatsApp Web का मतलब क्या है?

इसका मतलब होता है अपने व्हाट्सप्प App को वेब पर कनेक्ट करना, और यह व्हाट्सप्प का एक फीचर है. जिसके माध्यम से मोबाइल App को वेब ब्राउज़र पर कनेक्ट करके इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. वेब की ऑफिसियल वेबसाइट है जिसका नाम web.whatsappp.com है.

WhatsApp Desktop Download कैसे करे?

WhatsApp Desktop एक कंप्यूटर सॉफ्टवेयर है जिसे अभी जल्दी में लांच किया गया है. अगर आपके पास Windows 8.1 या इससे ऊपर का ऑपरेटिंग सिस्टम है और MAC के लिए macOS 10.10 या इससे नया कोई OS है. तो आप इसका सॉफ्टवेयर डाउनलोड करके डेस्कटॉप पर डायरेक्ट लॉगिन कर सकते है. इसके लिए आपको स्कैनर की जरुरत भी नहीं है आप मोबाइल नंबर से OTP Verify करके लॉगिन कर सकते है.

Desktop version को Download करने के लिए इस https://www.whatsapp.com/download/ को ब्राउज़र में ओपन करे. वहां पर आपको डेस्कटॉप के लिए सॉफ्टवेयर मिल जायेगा जिसे आप डाउनलोड करके इनस्टॉल कर सकते है. ये भी मोबाइल की तरह बिलकुल फ्री है और आप एक अकाउंट को मोबाइल और डेस्कटॉ दोनों जगह चला सकते है.

Download WhatsApp Desktop

Chat को कितनी बार Forward कर सकते है?

पहले Chat forward पर कोई लिमिट नहीं था लेकिन नए अपडेट आने के बाद इसमें लिमिट लगा दिया गया. ताकि कोई झूठी रूमर्स को फैला ना सके अब आप एक चैट, इमेज, वीडियो, फाइल को केवल 5 लोगो को ही फॉरवर्ड कर सकते है. इसके बाद ये ऑप्शन डिसएबल हो जायेगा.

WhatsApp DP क्या होता है?

प्रोफाइल पिक्चर को सोशल मीडिया की भाषा में DP बोला जाता है और इसका फुल फॉर्म होता है Display Picture. जो फोटो आप अपने प्रोफाइल पर लगाते है उसे DP कहा जाता है. व्हाट्सप्प पर आप केवल एक फोटो का इस्तेमाल कर सकते है DP के लिए और अगर आप चाहे तो व्हाट्सप्प DP चेंज भी कर सकते है.

दोस्तों यहाँ पर हमें WhatsApp Web Scan और इससे जुड़े सवालों के बारे में जानकारी हासिल किया और साथ में हमने जाना की अभी क्या नया अपडेट आया है और आप डेस्कपटॉप वर्शन को डाउनलोड कहाँ से कर सकते है. उम्मीद है ये जानकारी आपको पसंद आया हो और आपके लिए हेल्पफुल रहा हो अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो इसके बारे में कमेंट बॉक्स आपके लिए हमेशा ओपन है.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment