WWE Full Form Meaning In Hindi

WWE Full Form In Hindi – Wrestling video अपने YouTube पर बहुत देखी होंगी और हो ना हो आपका John Cena, Undertaker, Rock, Hogan, Roman जैसे top WWE Wrestlers में से कोई ना कोई favorite जरूर होगा। लेकिन क्या आप जानते है WWE Full Form क्या होता है? और इसका हिंदी मीनिंग क्या होगा? अगर नहीं तो आप बिलकुल सही जगह है.

यहाँ पर हम बात करने वाले है WWE full form के बारे में साथ में popular Wrestlers और YouTube channel के बारे में जानकारी हासिल करेंगे ऐसे में अगर आप WWE में interest रखते है तो आपको इसके बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त हो जायेगा.  इंडिया में ऐसा कोई मोबाइल यूजर नहीं है जो WWE ना देखता हो गांव हो या शहर हर जगह लोग इसके फैन है. ऐसे में बहुत सारे लोगो के मन में विचार आता होगा की आखिर WWE क्या है? इसका मालिक कौन है? और यह किस देश का है? तो इसलिए हमने यहाँ पर सारे सवालों को एक साथ जोड़कर आपके लिए पूरी जानकारी लेकर आये है.

WWE full form in hindi

इंडिया में बहुत सारे लोग WWE का मैच देखते है और लोग इसके बारे में जानने के लिए इच्छुक रहते है. इसलिए हमने सोचा क्यों बताया जाए आप सभी को WWE के बारे में थोड़ा विस्तार से इसकी शुरुआत कब हुयी? इसका मालिक कौन है? और WWE के सबसे बड़े fighters के नाम क्या है? इससे सभी fans का मनोबल बढ़ जायेगा और उनको इसके बारे में पूरी जानकारी होगी

WWE Full Form क्या होता है?

WWE का full form होता है World Wrestling Entertainment और यह एक united state की media और entertainment company है. जिसे professional wrestling के लिए जाना जाता है वैसे तो WWE company movies, football और बहुत से बिज़नेस में काम करती है. लेकिन इसको पूरी दुनिया में WWE wrestling के लिए जाना जाता है और आज दुनिया में इस कंपनी ने बहुत से बड़े Wrestler और actor दिए है.

WWE की शुरुआत आज से 68 साल पहले Capitol Wrestling Corporation के नाम से 50s में शुरू किया गया और फिर बाद में इसका Titan Sports, Inc. और World Wrestling Federation जिसे हम WWF के नाम से जानते थे आज के समय में इसका नाम WWE है और पूरी दुनिया के सबसे पॉपुलर Wrestling यही करता है.

आज के समय में YouTube पर आपको लाखो videos मिल जायेंगे Wrestling sports के लिए एक समय ऐसा था की कंपनी केवल अमेरिका में ही थी और दुनिया में उसे कोई नहीं जनता है. जिस तरह से मलयुद्ध भारत में फेमस है उसी तरह लेकिन फिर धीरे-धीरे कंपनी ने ब्रांडिंग और प्रमोशन पर ध्यान दिया और आज WWE को पूरी दुनिया जानती है.

WWE शुरुआत कब हुआ?

WWE कंपनी की शुरुआत 1953 में हुआ और उस समय कंपनी का नाम Capitol Wrestling Corporation लेकिन यह कंपनी ज्यादा दिन तक नहीं चल पायी फिर कुछ साल बाद World Wide Wrestling Federation कर दिया गया जो की जल्दी success हो गया और पूरे Wrestling tournament के 70% ticket का price यही कंपनी रखता था.

लेकिन फिर 1979 में कंपनी ने फिर से अपना नाम चेंज किया और इस बार World Wrestling Federation नाम रखा गया और यही कंपनी का सबसे गोल्डन एरा रहा और इसमें Hulk Hogan जैसे wrestler को बड़ी सफलता मिला इसके बाद फिर 2002 में कंपनी का नाम बदल कर World Wrestling Entertainment यानि WWE कर दिया गया और तब से लेकर नहीं नाम है.

लेकिन कंपनी को यहाँ तक लाने में बहुत से उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ा और आज यह अमेरिका में ही नहीं पूरी दुनिया में फेमस है. पूरी दुनिया के लोग डिजिटल मीडिया, mobile streaming app के माध्यम से इसे देखते है और अपने फेवरेट रेसलर के लिए वोट करते है.

WWE का मालिक कौन है?

विंस मैकमैहन कंपनी के CEO और चेयरमैन है और इनकी पत्नी और बेटे मिलकर पूरे कंपनी को चलते है. विंस मैकमैहन फॅमिली पूरी कंपनी के 70% शेयर्स के मालिक है और इसलिए आधिकारिक तौर पर यही कंपनी के मालिक है. यही पूरे कंपनी को मैनेज करते है और आज दुनिया में इनका बड़ा नाम है क्योकि इन्होने WWE के माध्यम से कितने लोगो को करोड़पति बनाया है और आज बहुत सारे fighters जो की jobless घर बैठे थे उनको काम देते है. एक समय ऐसा था की लग रहा था अब ये कंपनी बंद हो जायेगा लेकिन आज इन्होने इसे पूरी दुनिया में पंहुचा दिया है.

Popular WWE Wrestlers

WWE ने बहुत से Wrestlers दिए है जिन्हे रिंग के अंदर ही नहीं बाहर भी लोग जानते है और कुछ लोग तो इसमें पॉपुलर star बन गए है. WWE full form जानने के बाद जिस तरीके से आपको idea मिला की यह एक खेल नहीं बल्कि कंपनी है जो की Wrestling organize करती है. इसी तरह बहुत से popular Wrestlers है जिन के बारे में अपने शायद कभी सोचा नहीं होगा की ये भी Wrestler हो सकते है.

आप इन सभी को पॉपुलर सेलिब्रिटी के रूप में ही जानते है लेकिन आज आपको इस लिस्ट से आईडिया मिल जायेगा की आपका फेवरेट कौन है?

  • John Cena
  • The Undertaker
  • Dwayne Johnson
  • Triple H
  • Steve Astin
  • Hulk Hogan
  • Randy Orton
  • Bret Hart
  • Kane
  • Big Show
  • Edge
  • Dave Bautista
  • Jeff hardy

बहुत सारे लोग सवाल करते है की

क्या WWE में असली fight होती है?

WWE एक एंटरटेनमेंट फ्री हैंड फाइटिंग शो है इसमें दिखाई जाने वाली फाइट असली होता है लेकिन कभी भी खिलाड़ी एक दूसरे को बुरी तरह जख्मी नहीं कर सकते है. अगर ऐसा करते है तो उनपर बैन लग जाता है. WWE के चार सबसे बड़े PPV इवेंट्स है रैसलमेनिया, समरस्लैम, सर्वाइवर सीरीज और रॉयल रम्बल ये इस खेल के मुख्य इवेंट्स है. इसके साथ बहुत सारे लाइव इवेंट्स भी होते है जिसमे लोग टिकट लेकर देख सकते है. चुकी यह अब ग्लोबल बन चूका है तो इसके ऑनलाइन टीवी राइट्स सबसे ज्यादा कमाई करने का जरिया है.

देखिये बहुत सारे लोग सोचते है की इसमें लोग इतना भयानक लड़ाई करते है तो वह मर भी सकते है. देखिये अगर कोई अनचाहा एक्सीडेंट ना हो जाए तो ऐसा कुछ नहीं किया जाता है की सामने वाले की मौत हो जाए. क्योकि यह एक खेल है और लोग एक दूसरे को खेल दिखते है और इसमें लोगो को चोटे तो आ जाती है. इसका ये मतलब नहीं है की लड़ाई और लोगो के मनोरंजन के लिए लोग जान दे.

अगर आप सभी तरह के Wrestling match देखना चाहते है तो आपको Hotstar और YouTube दोनों जगह मिल जाता है.

दोस्तों उम्मीद है आपको आईडिया मिल गया हो की WWE full form क्या होता है? और दुनिया के सबसे पॉपुलर Wrestlers कौन से है? इंडिया में शायद ही कोई ऐसा मोबाइल यूजर है जिसको YouTube पर Wrestling देखना नहीं पसंद है बहुत से चैनल्स तो इसका spoof बनाते है अपने फेवरेट Wrestlers के साथ आपका कोई फेवरेट कौन है? इसके बारे में कमेंट में हमें बताये.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment