Facts Video के लिए आईडिया कहाँ से मिलेगा? | YouTube Video Topics

बहुत सारे लोग जो की वीडियो बनाते है उनको हमेशा तलाश होती है Facts की और इसके लिए बहुत बार ऐसा होता है की उन्हें Idea नहीं मिलता है की कहाँ से नए Facts idea मिलेंगे की वह वीडियो बना सकते है. ऐसे में हम यहाँ पर Interesting, Amazing, Unknown, Internet और बहुत सारे दूसरे facts idea के source के बारे में जानकारी देंगे जहाँ पर लाखो ऐसे ideas मिलते है.

ऐसे में अगर आपके पास channel जहाँ पर daily facts video upload करते है और नए वीडियो कंटेंट के लिए आपको फैक्ट आईडिया चाहिए जिसमे Science, Universe और Unknown facts से रिलेटेड नए नए आईडिया हो तो इसके लिए यहाँ पर कुछ सबसे अच्छे वेबसाइट का नाम पता चलेगा और आप वहां से जाकर नए वीडियो के टॉपिक चुन सकते है और फिर उस पर वीडियो बना सकते है.

Video बनाने वाले के लिए सबसे बड़ा नुक़सान यही की हमें हर दिन नया video idea चाहिए होता है और इसके लिए बहुत सारे लोगो को नहीं पता होता है की video के लिए नया टॉपिक कहाँ से मिलेगा ऐसे वो सभी परेशान होते है. इसकी वजह से वीडियो अपलोड करने में लेट हो जाता है या फिर जल्दीबाज़ी में कोई भी वीडियो अपलोड करने लगते है. ऐसे में यहाँ पर YouTube Facts video topics के बारे में जानकारी हासिल करने कुछ टॉप वेबसाइट और ब्लॉग के बारे में बताएँगे जहाँ से आपको हमेशा नया नया टॉपिक मिलता रहेगा.

Facts क्या होते है?

Fact का हिंदी मीनिंग होता है तथ्य और अगर किसी विषय के बारे में कम बातो जानकारी दी जाए जिसमे उसके Important aspect को ध्यान में रख कर बताया जाये तो उसे कहते है Fact. जैसे की अगर Qutub Minar Fact के बारे में जानकारी चाहिए तो इसके लोकेशन, हाइट, कब बना था और किसने बनवाया था ऐसे चीज़ो के बारे में जानकारी तथ्य कहलाती है.

तथ्य किसी भी विषय से जुड़ा हो सकता है और इंटरनेट पर इसकी बहुत वैल्यू है. लोग Education, History, Internet, Health, Universe, Tech, Earth जैसे विषय से जुड़े हर एक फैक्ट्स के बारे में जानकारी चाहते है. ऐसे में YouTubers इन्ही टॉपिक को रिसर्च करते है फिर वीडियो बनाकर अपलोड करते है. ताकि लोगो को सही जानकारी मिल सके.

जैसे की अगर Example के लिए आप सभी जानकारी दे तो एक Channel है Facts K Video उस पर 500 से ज्यादा videos है. जो की किसी ना किसी विषय से जुड़े फैक्ट पर बने है. ऐसे और भी बहुत सारे चैनल है जो की इसी तरह का वीडियो बनाते है और अपलोड करते है. ताकि लोगो को सही जानकारी मिल सके. अगर आप भी YouTube पर कोई फैक्ट चैनल बनाते है तो उसके लिए सबसे जरुरी आपको पता होना की टॉपिक कहाँ से मिलेगा.

Facts k video

क्योकि अगर टॉपिक नहीं होगा तो लोगो तक Interesting video नहीं पहुंच पायेगा और फिर चैनल पर व्यूज कम होंगे Subscriber नहीं मिलेंगे। लेकिन ये आसान नहीं है YouTube video topic research करने में time लगता है और यह इतना आसान भी नहीं होता है. इसलिए हमने सोचा क्यों ऐसे वीडियो बनाने वाले YouTubes की मदद की जाए और कुछ topic से जुड़े website के बारे में बताया जाये जहाँ पर वीडियो के लिए नया आईडिया तुरंत मिल सके.

Facts Video के लिए आईडिया कहाँ से मिलेगा? (YouTube Video Topics For Facts)

YouTube video बनाने के लिए बहुत सारे टॉपिक्स होते है जैसे की smartphone और टेक के ऊपर इसी तरह फैक्ट वीडियो भी एक तरह का टॉपिक है. जिसपर बहुत सारे लोग वीडियो बनाते है. इस बहुत सारे तरह के इनफार्मेशन होते है जो की सामान्य जानकारी के लिए बहुत जरुरी होते है. हमारे लाइफ में बहुत सारे छोटे छोटे इनफार्मेशन होते है जिन्हे हम ध्यान नहीं देते है. लेकिन आपको Fact video channels पर इनके बारे में जानकारी मिल जायेगा और उनसे बहुत सारे चीज़े सीख सकते है.

बहुत से चैनल है जो की Tech, education और life से जुड़े तथ्य शेयर करते है वीडियो के माध्यम से जो जानकारी हमें YouTube और internet के अलावा कही और देखने को मिलता है. ऐसे में इस तरह के चैनल बहुत ज्ञानवर्धक होते है जिनसे हम किताबी ज्ञान से आगे कुछ सीख सकते है की दुनिया में और क्या है जो की हमें जानना चाहिए.

सबसे पहले हम YouTube Video Category के बारे में जाने लेते है की आपको तथ्य के किस तरह वीडियो टॉपिक्स मिल सकते है. जिसपर वीडियो बनाया जा सकता है. फिर हम जानेंगे की कहाँ से इन तथ्यों को आप सर्च कर सकते है और बिना समय गवाए एक लिस्ट बना सकते है अपने वीडियो के लिए,

YouTube Video Topics Idea (Facts)

वैसे तो बाकि दूसरे Video Topics की तरह फैक्ट के लिए भी बहुत सारे आईडिया है जिनका इस्तेमाल करके लोग वीडियो बनाते है और इसमें हर एक तरह के टॉपिक आ जाते है. चाहे वो देश दुनिया से जुडी बाते हो या फिर किसी टेक कंपनी के बारे में इनफार्मेशन, सब कुछ इस टॉपिक में आ जाता है. यहाँ पर हम कुछ top best list दिए है. जो सबसे ज्यादा video views पाने के लिए इस्तेमाल किये जाते है.

  • Did You Know
  • Unbelievable
  • Interesting
  • Amazing
  • Education
  • Movie/Bollywood/Hollywood
  • Health/Fitness
  • Life/Motivational
  • Science
  • Tech
  • Travel

Website List (Facts Video Topics)

इंटरनेट पर फैक्ट का भंडार है और आपको इतने इनफार्मेशन मिल सकता है की आप सैकड़ो साल तक वीडियो बना सकते है. हम यहाँ पर कुछ बेस्ट website के नाम बताते है जहाँ से आपको वीडियो के लिए बहुत सारे आईडिया और टॉपिक मिल जायेंगे। आज के समय लोग इन सब टॉपिक का इस्तेमाल करके वीडियो बनाते है और आज लाखो करोड़ो सब्सक्राइबर हासिल कर चुके है.

यहाँ पर जिन website का नाम हम बताने वाले है वहां पर आपको हज़ारो फैक्ट्स वीडियो आईडिया मिल जायेगा ऊपर बताये गए केटेगरी के लिए और सबसे अच्छी बात इन वेबसाइट की है ये सारे आईडिया हिंदी और English दोनों माध्यम में मिलते है. ऐसे में जी तरह से आपको समझ में आ वो तरीका इस्तेमाल करके सर्च कर सकते है और पता कर सकते है. तो चलिए टाइम ना गवाते हुए सबसे पहले जानते है वेबसाइट के बारे में.

Pinterest – Pinterest एक Image sharing social media website है. जहाँ पर हर तरीके के टॉपिक के बारे में इमेज शेयर किये जाते है जिसमे हर तरीके के फैक्ट और इनफार्मेशन होते है. वीडियो बनाने के लिए अगर टॉपिक की तलाश है तो यह सबसे अच्छी वेबसाइट है. क्योकि यहाँ पर जो भी आईडिया सोचोगे उससे जुड़ा टॉपिक आपको मिल जायेगा और उससे जुड़े फैक्ट्स देखने को मिल जायेंगे फिर आप उस पर आराम से रिसर्च करके वीडियो बना सकते है.

Pinterest Fact video topics

Quora – यह एक QnA forum है जो हिंदी और इंग्लिश दोनों माध्यम में मिल जाता है. Quora पर हर सवाल का जवाब होता है किसी भी टॉपिक से रिलेटेड जो आप मन में सोच सकते है उसका जवाब आपको क्वोरा पर मिल जायेगा। ऐसे में YouTube Video के लिए Content idea research करना है तो इससे बेहतर जगह शायद आपको इंटरनेट पर कही और नाम मिले क्योकि यहाँ पर तरह के फैक्ट, रिव्यु और सीक्रेट मिलते है. जिस पर कोई भी YouTuber वीडियो बना सकता है.

Quora fact video topic

Instagram – Instagram दुनिया का सबसे बड़ा video और Photo sharing social मीडिया platform है. यहाँ पर लोगो के personal account तो होते है लेकिन साथ में बहुत सारे informative account होते है. जहाँ पर फैक्ट, टेक और किसी विषय के बारे में जानकारी दी जाती है. ऐसे में Video के लिए topic idea इंस्टाग्राम पर भी मिलता है. जो की कमाल के होते है हर तरह इनफार्मेशन हिंदी और इंग्लिश में आपको इंस्टाग्राम पर मिल जायेंगे जिसपर कोई भी वीडियो बना सकता है.

Instagram Facts video topic

दोस्तों, यहाँ पर हमने बताया है की Fact Video बनाने के लिए YouTube Topic Idea कहाँ से मिल सकता है. इसके लिए हमने तीन सबसे बेस्ट रिसोर्स के बारे में बताया है. जहाँ पर हज़ारो नहीं लाखो में आपको टॉपिक और आईडिया मिल जायेंगे जिन्हे आप वीडियो के माध्यम से लोगो तक पंहुचा सकते है. जो भी YouTuber है इसके तलाश में है उम्मीद करते है उनको ये जानकारी पसंद आया हो अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो इसके बारे में कमेंट करके हमें जानकारी दे सकते है.

100 लोगो ने शेयर किया

Leave a Comment